HomeCricketइंडियन टी20 लीगः बैंगलोर बनाम कोलकाता, मैच प्रीव्यू

इंडियन टी20 लीगः बैंगलोर बनाम कोलकाता, मैच प्रीव्यू

इंडियन टी20 लीग में आज एलिमिनेटर मुकाबला खेला जाएगा जिसमें आमने-सामने होंगी बैंगलोर और कोलकाता की टीमें। बैंगलोर प्वाइंट्स टेबल में नंबर-3 पर रही थी वहीं कोलकाता को बेहतरीन रनरेट का फायदा मिला और वे चौथे स्थान पर रही। दोनों टीमों में से जो भी टीम मुकाबला हारेगी वह लीग से बाहर हो जाएगी और जीतने वाली टीम दूसरे क्वालीफायर मुकाबले में दिल्ली से भिड़ेगी।

मैच का स्थान – शारजाह क्रिकेट स्टेडियम, शारजाह

समय – 7:30 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

बैंगलोर

बैंगलोर ने इस सीजन में अच्छा प्रदर्शन किया है और टीम खिताब के प्रबल दावेदारों में शामिल है। पिछले मुकाबले में दिल्ली को 7 विकेट से मात देने के बाद टीम इस मुकाबले में उतरेगी। बैंगलोर के पास सशक्त बल्लेबाजी लाइनअप है। हालांकि पिछले मैच में बैंगलोर के ओपनर्स पडिक्कल और विराट कोहली टीम को अच्छी शुरूआत देने में विफल रहे थे। लेकिन दोनों लीग में अच्छी फॉर्म में रहे हैं। टीम के लिए अच्छी बात यह है कि नंबर तीन के बल्लेबाज श्रीकर भरत ने पिछले मैच में 78 रन की शानदार पारी खेलकर टीम को जीत दिलाई। उनका फॉर्म में आना बैंगलोर की बैटिंग लाइन को और मजबूत कर देगा। डिविलियर्स लीग मैचों में अपने रंग में नजर नहीं आए थे, लेकिन ग्लैन मैक्सवेल ने इस सीजन में बैंगलोर के कमाल की बैटिंग की है और बैंगलोर के टॉप स्कोरर हैं। उनके 14 मैचों में 498 रन हैं। 

वहीं गेंदबाजी में इस बार हर्षल पटेल ने शानदार गेंदबाजी की है। 14 मैचों में 30 विकेट लेकर वे पर्पल कैप होल्डर हैं और उनके पास एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम करने का मौका होगा। उनके अलावा मोहम्मद सिराज और जॉर्ज गॉर्टन ने भी अच्छी गेंदबाजी की है। वहीं अनुभवी स्पिनर युजवेंद्र चहल बीच के ओवरों में विपक्षी टीम के बल्लेबाजों को खामोश रखने में कामयाब रहे हैं। 

कोलकाता

कोलकाता ने पिछले मुकाबले में राजस्थान पर एक तरफा जीत दर्ज की थी। लॉकी फर्ग्यूसन ने पिछले मैच में कोलकाता की टीम में वापसी की और अपनी गेंदबाजी से प्रभावित भी किया। इस मुकाबले में कोलकाता टीम में आंद्रे रसैल वापसी कर सकते हैं क्योंकि टीम के मुख्य कोच ने कहा था कि वे प्लेऑफ मुकाबलों तक फिट हो जाएंगे। यदि वे नहीं खेलते हैं तो शाकिब उल हसन उनकी जगह लेंगे।

कोलकाता एक ऐसी टीम है जिसने खराब शुरुआत के बाद चीजों को काफी शानदार तरीके से बदलने में कामयाबी हासिल की है। बैंगलोर की तरह उनके भारतीय खिलाड़ियों ने भी काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। शुभमन गिल, राहुल त्रिपाठी, वेंकटेश अय्यर और यहां तक कि नितीश राणा सभी ने अच्छी बल्लेबाजी की है और बड़े स्कोर तक पहुंचने में सफल रहे हैं। लेकिन इयोन मॉर्गन बल्ले से प्रभावित करने में विफल रहे हैं। हालांकि सुनील नरेन, शाकिब और रसैल जैसे ऑलराउंडर्स उनकी टीम की बैटिंग लाइन अप को मजबूत बनाते हैं।

पिछले मुकाबले में शिवम मावी ने चार विकेट चटकाए थे, फर्ग्यूसन ने भी शानदार गेंदबाजी की थी। इस मुकाबले में उनके स्पिनर्स वरूण चक्रवर्ती, सुनील नरेन से भी काफी उम्मीदें रहेगी। क्योंकि शारजाह का पिच धीमा है और स्पिनर्स के अनुकूल है।

पिच रिपोर्ट-

शारजाह की पिच शुरूआत में गेंदबाजों को सहायता प्रदान करती है। हालांकि मैदान छोटा है लेकिन फिर भी यहां बाउंड्री लगाना आसान नहीं है, इसलिए बल्लेबाजों को सेट होने के लिए थोड़ा संघर्ष करना पड़ सकता है। बीच के ओवरों में स्पिनर्स रनों पर लगाम कस सकते हैं। टॉस जीतकर टीमें यहां पहले गेंदबाजी करना पसंद करेंगी।

संभावित एकादश-

बैंगलोर

विराट कोहली (कप्तान), देवदत्त पडिक्कल, श्रीकर भारत (विकेटकीपर), डेनियल क्रिश्चियन, ग्लेन मैक्सवेल, एबी डिविलियर्स, शाहबाज अहमद, हर्षल पटेल, जॉर्ज गार्टन, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल

कोलकाता-

इयोन मोर्गन (कप्तान), शुभमन गिल, वेंकटेश अय्यर, नितीश राणा, राहुल त्रिपाठी, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), शाकिब अल हसन/आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, लॉकी फर्ग्यूसन, शिवम मावी, वरुण चक्रवर्ती

मुख्य खिलाड़ी-

बैंगलोर– ग्लेन मैक्सवेल, हर्षल पटेल

कोलकाता– शुभमन गिल, वरुण चक्रवर्ती

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular