HomeCricketइंडियन टी20 लीगः बैंगलोर बनाम पंजाब, मैच प्रीव्यू

इंडियन टी20 लीगः बैंगलोर बनाम पंजाब, मैच प्रीव्यू

इंडियन टी20 लीग में रविवार को खेले जाने वाले डबल हेडर मुकाबलों में पहले मैच में भिडेंगी बैंगलोर और पंजाब की टीमें। बैंगलोर हालांकि इस समय अधिक मजबूत स्थिति में है और अंकतालिका में नंबर-3 पर हैं वहीं पंजाब इस मुकाबले को जीतकर टॉप-4 में पहुंचने की संभावनाओं को मजबूत करना चाहेगी।

मैच का स्थान – शारजाह क्रिकेट स्टेडियम, शारजाह

समय – 3:30 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

बैंगलोर

बैंगलोर एक बार फिर शारजाह लौटेगी, जहां वह चेन्नई के खिलाफ वे दूसरे चरण का पहला मैच हार गई थी। शारजाह की पिच काफी धीमी है और वहां के सभी मैच काफी कम स्कोर वाले रहे हैं। यह उस तरह की सतह नहीं है जिस पर बैंगलोर के खिलाड़ी बल्लेबाजी करना पसंद करते हैं।  

बैंगलोर के पास सबसे बड़ी ताकत उनकी बल्लेबाजी है। विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल और देवदत्त पडिक्कल अच्छी फॉर्म में हैं जबकि एबी डिविलियर्स अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए सही मौके का इंतजार कर रहे हैं। लेकिन श्रीकर भरत नंबर-तीन पर बैंगलोर के लिए फिट नहीं बैठ रहे हैं क्योंकि उनका स्ट्राइक रेट उतना उम्दा नहीं रहा है। वहीं डैन क्रिश्चियन और जॉर्ज गार्टन के साथ नंबर 6 और 7 तक बल्लेबाजी लाइनअप काफी लंबी है।

वहीं गेंदबाजी की बात की जाए तो हर्षल पटेल इस सीजन में कहर बरपा रहे हैं और 26 विकेट लेकर पर्पल कैप होल्डर भी हैं। उनके पास इंडियन टी20 लीग के एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने का मौका है। उनकी धीमी गेंदों का मिश्रण के साथ डेथ ओवरों में मुकाबला करना मुश्किल है और वह इस मैच में भी बैंगलोर के लिए टॉप-विकेट टेकर हो सकते हैं। स्पिनर्स युजवेंद्र चहल और शाहबाज अहमद ने भी हाल के मैचों में अच्छी गेंदबाजी की है।

पंजाब 

पंजाब ने  फिर वापसी की और अपना पिछला मैच जीता। मयंक अग्रवाल ने पंजाब के बल्लेबाजी क्रम में जो अंतर बनाया है, वह बहुत बड़ा है। वह केएल राहुल की तुलना में तेजी से रन बनाते हैं और अधिक प्रभाव डालते हैं। वहीं राहुल धीमी स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हैं। हालांकि दोनों बल्लेबाजों पर टीम की बल्लेबाजी अधिक निर्भर है। पंजाब ने अपने टीम चयन में अच्छा संतुलन बनाया है। केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, निकोलस पूरन, एडेन मारक्रम, दीपक हुड्डा, फैबियन एलन और शाहरुख खान सभी अच्छे बल्लेबाज हैं और किसी भी टारगेट को हासिल करने में सक्षम हैं। लेकिन पंजाब के मध्यक्रम का प्रदर्शन बहुत असंगत रहा है।

पंजाब ने क्रिस जॉर्डन के लिए फैबियन एलन की अदला-बदली की और अपनी डेथ बॉलिंग को थोड़ा और मजबूत करने की कोशिश की।

गेंदबाजी की बात करें तो पंजाब के पास अच्छी लाइनअप है। अर्शदीप सिंह ने इस सीजन में 16 विकेट लिए हैं और विकेट लेने वालों की सूची में चौथे स्थान पर हैं। मोहम्मद शमी 15 विकेट के साथ सिर्फ एक कदम पीछे हैं और सूची में पांचवें स्थान पर हैं। अब जबकि रवि बिश्नोई पंजाब के लिए लगातार खेल रहे हैं, तो पंजाब के पास एक नियंत्रित गेंदबाजी लाइनअप है।

इस मैच में दोनों टीमों के बीच कांट की टक्कर होने की उम्मीद है।

पिच रिपोर्ट-

शारजाह के मैदान छोटा है लेकिन फिर भी इस सीजन में यहां बहुत बड़ा स्कोर नहीं बन पाया है। पिच बल्ले और गेंद के बीच अच्छा संतुलन प्रदान करता है। स्पिनर्स के लिए इस पिच में बहुत कुछ है और आज भी हम मैच पर स्पिनर्स की पकड़ देख सकते हैं। टॉस जीतकर टीमें पहले बल्लेबाजी कर सकती हैं। 

संभावित एकादश-

बैंगलोर

विराट कोहली (कप्तान), देवदत्त पडिक्कल, श्रीकर भारत (विकेटकीपर), ग्लेन मैक्सवेल, एबी डिविलियर्स, डेनियल क्रिश्चियन, जॉर्ज गार्टन, शाहबाज अहमद, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल

पंजाब

केएल राहुल (कप्तान और विकेटकीपर), मयंक अग्रवाल, एडेन मार्कराम, निकोलस पूरन, शाहरुख खान, दीपक हुड्डा, फैबियन एलन, नाथन एलिस, मोहम्मद शमी, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह

महत्वपूर्ण खिलाड़ी

बैंगलोर– देवदत्त पडिक्कल, हर्षल पटेल

पंजाब– केएल राहुल, रवि बिश्नोई

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular