HomeCricketइंडियन टी20 लीगः बैंगलोर बनाम राजस्थान, मैच रिपोर्ट

इंडियन टी20 लीगः बैंगलोर बनाम राजस्थान, मैच रिपोर्ट

इंडियन टी20 लीग के 16वें मुकाबले में बैंगलोर ने राजस्थान को 10 विकेट से हराकर इस सीजन में लगातार चौथी जीत दर्ज की है। इस जीत के साथ बैंगलोर ने फिर से इंडियन टी20 लीग की अंकतालिका में शीर्ष स्थान प्राप्त कर लिया है।

पावरप्ले में ढहा राजस्थान का शीर्षक्रम

बैंगलोर ने टॉस जीतकर राजस्थान को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। लेकिन राजस्थान की शुरूआत बेहद खराब रही। पावरप्ले में राजस्थान के विकेट खोने का क्रम इस मैच में भी जारी रहा। राजस्थान के दोनों ओपनर्स ने धीमी शुरूआत की। पारी के तीसरे ओवर में जोस बटलर मोहम्मद सिराज की अंदर आती हुई गेंद पर बोल्ड हो गए, उन्होंने 8 रन बनाए। अगले ही ओवर में मनन वोहरा जेमिसन की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में विकेट गवां बैठे, वोहरा ने 7 रन बनाए। इससे अगले ओवर में मिलर भी सिराज की शानदार यार्कर पर पगबधा आउट हुए, वे बिना खाता खोले पवैलियन लौटे। इसके बाद संजू सैमसन ने पारी को संभालने का प्रयास किया लेकिन वाशिंगटन सुंदर की गेंद पर वे मैक्सवेल को आसान कैच थमा बैठे। सैमसन ने 21 रन बनाए और उनके आउट होने के बाद राजस्थान का स्कोर हो गया 43 रन पर 4 विकेट।

मध्यक्रम के बल्लेबाजों ने पहुंचाया चुनौतीपूर्ण स्कोर तक

4 विकेट खोने के बाद राजस्थान पर बहुत दबाव आ गया। लेकिन इसके बाद शिवम दुबे और रियान पराग के बीच 66 रन की साझेदारी हुई। इस साझेदारी को हर्षल पटेल ने रियान पराग को आउट कर के तोड़ा। पारी के 14वें ओवर में रियान पराग 25 रन बनाकर आउट हुए। शिवम दुबे एक छोर से अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में वे भी विकेट दे बैठे। उनका विकेट केन रिचर्डसन के खाते में आया। दुबे ने 32 गेंदो पर 5 चौके व 2 छक्कों की मदद से 46 रन बनाए। दूसरे छोर पर राहुल तेवतिया ने भी अंतिम ओवरों में शानदार बल्लेबाजी की। तेवतिया ने 23 गेंदो पर 4 चौकों व 2 छक्कों की मदद से 40 रन बनाए। क्रिस मॉरिस ने 10 रन बनाए।

मध्यक्रम की बदौलत राजस्थान ने निर्धारित ओवरों में 9 विकेट के नुकसान पर 177 का स्कोर खड़ा किया। बैंगलोर की ओर से सिराज और हर्षल पटेल ने 3-3 विकेट झटके।

बैंगलोर के ओपनर्स ने की राजस्थान के गेंदबाजों की धुनाई

178 रन के लक्ष्य पीछा करने उतरी बैंगलोर को इस लक्ष्य को प्राप्त करने में जरा सी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा। देवदत्त पडिकल और विराट कोहली राजस्थान के गेंदबाजों पर कहर बनकर टूट पड़े। बैंगलोर ने बिना कोई विकेट खोए ही इस लक्ष्य को प्राप्त कर लिया। देवदत्त पडिकल अपने पूरे रंग में थे और विराट कोहली उन्हें स्ट्राइक दे रहे थे। पडिकल ने एक छोर से चौके और छक्कों की बरसात की। उन्होंने इस मैच में इंडियन टी20 लीग में अपना पहला शतक जड़ा और 101 रन की नाबाद पारी खेली, उन्होंने 52 गेंदो पर 11 चौकों व 6 छक्के जमाए। वहीं विराट कोहली ने भी 47 गेंदो पर 6 चौकों व 3 छक्कों की मदद से 72 रन की शानदार पारी खेली। इस मैच में विराट कोहली ने इंडियन टी20 लीग में अपने 6000 रन भी पूरे किए। इसी के साथ वे इंडियन टी20 लीग इतिहास में इस आंकड़े को छूने वाले पहले बल्लेबाज बन गए। पावरप्ले में ही बैंगलोर ने 59 रन बना लिए थे।  178 रन का लक्ष्य बैंगलोर के आगे बौना साबित हुआ। बैंगलोर ने 16.3 ओवर में ही इस लक्ष्य को हासिल कर लिया।

संक्षिप्त स्कोर-

राजस्थान- 177/9 (शिवम दुबे- 46, मोहम्मद सिराज- 27/3)

बैंगलोर- 181/0 (पडिकल- 101*, कोहली- 72*)

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular