HomeCricketइंडियन टी20 लीगः बैंगलोर बनाम राजस्थान, मैच प्रीव्यू

इंडियन टी20 लीगः बैंगलोर बनाम राजस्थान, मैच प्रीव्यू

इंडियन टी20 लीग में गुरूवार 22 अप्रैल को आमना-सामना करेंगी बैंगलोर और राजस्थान। चेन्नई में तीन जीत दर्ज करने के बाद बैंगलोर अब मुंबई पहुंच चुकी है और मुंबई में अपना पहला मुकाबला राजस्थान के खिलाफ खेलेगी। राजस्थान तीन में से दो मुकाबले गवां चुकी है।

मैच का स्थान- वानखेडे स्टेडियम, मुंबई

समय – 7:30 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

चेन्नई लेग में अजेय रहने के बाद बैंगलोर मुंबई में अपना आगे का सफर जारी रखेगी। बैंगलोर ने इस सीजन में अपने सफर की शुरूआत शानदार तरीके से की। चेन्नई के कठिन विकेट पर बैंगलोर ने कोई मैच नहीं हारा और तीन मैचों में लगातार तीन जीत हासिल की। इस सीजन में बैंगलोर एक ऐसी टीम है जिसने कोई भी मैच नहीं हारा है। चेन्नई में उन्होंने पहले मैच में लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत हासिल की वहीं बाकी के दो मैचों में उन्होंने अपने स्कोर का सफलतापूर्वक बचाव किया। पिछले मुकाबले में डिविलियर्स और मैक्सवेल की शानदार बल्लेबाजी हमने देखी। बैंगलोर के पास मजबूत बैटिंग लाइन अप है यदि विराट कोहली शुरूआत में अपना विकेट गवां देते हैं तो भी बैंगलोर के पास मध्यक्रम में धाकड़ बल्लेबाज हैं। कोलकाता के खिलाफ पिछले मैच में बैंगलोर ने दो विकेट जल्दी ही खो दिए थे लेकिन डिविलियर्स और मैक्सवेल की पारियों की बदौलत टीम ने 200 से अधिक का स्कोर बनाया। 

यदि बैंगलोर आज जीत जाती है तो वह फिर से अंकतालिका में टॉप पर होगी। गेंदबाजी में हर्षल पटेल ने डेथ ओवर्स में शानदार गेंदबाजी की है। हर्षल पटेल इस समय पर्पल कैप होल्डर हैं। वानखेडे की पिच पर हम एक बार फिर बड़ा स्कोर देख सकते हैं। लेकिन बैंगलोर के गेंदबाजों पर इस विकेट पर डेथ ओवर्स में रन बचाने की चुनौती होगी।

दूसरी ओर राजस्थान एक बार फिर से संघर्ष करती हुई दिखाई दे रही है। पिछले तीन वर्षों से राजस्थान का प्रदर्शन लगभग ऐसा ही रहा है। पहले दो मैचों में उन्होंने अच्छी क्रिकेट खेली, हालांकि पहला मुकाबला वे हार गए थे। लेकिन पहले मैच में राजस्थान ने काफी शानदार बल्लेबाजी की और मैच को अंत तक लेकर गए। लेकिन अंतिम मुकाबले में चेन्नई के खिलाफ बल्लेबाजों का प्रदर्शन खराब रहा। राजस्थान अपने प्रदर्शन में सुसंगत नहीं रहा है। मुंबई के पिच पर चेन्नई द्वारा दिए गए 189 रन के लक्ष्य का पीछा करना कठिन काम नहीं था लेकिन राजस्थान के बल्लेबाज चेन्नई के स्पिन अटैक के आगे पस्त नजर आए। 

इस मुकाबले में राजस्थान मनन वोहरा की जगह अनुज रावत को मौका दे सकती है। राजस्थान अपने शीर्षक्रम में भी बदलाव कर सकती है। हालांकि राजस्थान ने गेंदबाजी में थोड़ा सुधार किया है। लेकिन टी20 क्रिकेट में बल्ले और गेंद के बीच संतुलन की आवश्यकता होती है। राजस्थान इस मैच में ज्यादा बदलाव नहीं करना चाहेगी। हम शीर्षक्रम में बदलाव देख सकते हैं। शिवम दुबे ने भी अपना सर्वश्रेष्ठ दिया है। लेकिन नंबर चार पर मिलर ज्यादा बेहतर बल्लेबाज हैं। टीम का मध्यक्रम ज्यादा मजबूत नहीं है जिसके विकल्प की तलाश राजस्थान को जल्द से जल्द करनी होगी। लेकिन इस मैच में बैंगलोर से पार पाना राजस्थान के लिए आसान नहीं होगा। क्योंकि बैंगलोर के पास राजस्थान के मुकाबले कहीं अधिक मजबूत बैटिंग युनिट है। 

पिच रिपोर्ट-

मुंबई के पिच में भी बदलाव देखने को मिला है। हालांकि अभी भी बल्लेबाज इस पिच का पूरा-पूरा फायदा उठा सकते हैं। लेकिन मध्य ओवरों में स्पिन गेंदबाजों को पिच से मदद मिल सकती है। हम यहां एक हाई स्कोरिंग मुकाबले की उम्मीद कर सकते हैं। टॉस जीतकर टीमें यहां पहले गेंदबाजी करना पसंद करेंगी।

संभावित एकादश-

बैंगलोर– विराट कोहली (कप्तान), देवदत्त पडिक्कल, रजत पाटीदार, ग्लेन मैक्सवेल, एबी डिविलियर्स (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, डेनियल सैम्स / डैनियल क्रिस्टियन, काइल जैमीसन, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल

राजस्थान– जोस बटलर, मनन वोहरा / अनुज रावत, संजू सैमसन (कप्तान एवं विकेटकीपर), शिवम दूबे, डेविड मिलर, रियान पराग, राहुल तेवतिया, क्रिस मॉरिस, जयदेव उनादकट, चेतन सकारिया, मुस्तफिजुर रहमान

इन खिलाड़ियों पर होगी नजरें-

बैंगलोर– ग्लेन मैक्सवेल,  हर्षल पटेल

राजस्थान– जोस बटलर, चेतन सकारिया

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular