HomeCricketइंडियन टी20 लीगः बैंगलोर बनाम कोलकाता, मैच रिपोर्ट

इंडियन टी20 लीगः बैंगलोर बनाम कोलकाता, मैच रिपोर्ट

इंडियन टी20 लीग के 10वें मुकाबले में बैंगलोर ने कोलकाता को 38 रन से हराते हुए इंडियन टी20 लीग के इस सीजन में जीत की हैट्रिक लगा ली है। 

बैंगलोर की खराब शुरूआत

चेन्नई के मैदान पर बैंगलोर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी। लेकिन कप्तान विराट कोहली का यह फैसला पारी की शुरूआत में सही साबित होता नहीं दिखाई दिया। पारी के दूसरे ही ओवर में कोलकाता के मिस्ट्री स्पिनर वरूण चक्रवर्ती ने विराट कोहली को पवैलियन भेज दिया। विराट कोहली इस पारी में दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू पाए और केवल 5 रन बनाकर लौटे। इसी ओवर में चक्रवर्ती ने रजत पाटीदार को भी आते ही वापस भेज दिया। पाटीदार केवल 1 रन बना पाए। उनके जाने के बाद क्रीज पर आए मैक्सवेल। देवदत्त पडिकल के साथ मिलकर मैक्सवेल ने पारी को संभाला और दोनों ने मिलकर 86 रन की साझेदारी की। पारी के 12वें ओवर में प्रसिद्ध कृष्णा ने पडिकल को अपना शिकार बनाया। पडिकल ने 28 गेंदो पर 25 रन की धीमी पारी खेली।

मैक्सवेल-डिविलियर्स शो

पडिकल के जाने के बाद क्रीज पर आए बैंगलोर से स्टार एबी डिविलियर्स। मैक्सवेल एक ओर से पहले ही चौके-छक्के बरसा रहे थे। एबी डिविलियर्स ने भी उन्हें ज्वाइन किया और कोलकाता के गेंदबाजों की जमकर खबर ली। दोनों के बीच 53 रन की तेज साझेदारी हुई। पारी के 17वें ओवर में मैक्सवेल पैट कमिंस का शिकार बने। मैक्सवेल ने इस मुकाबले में भी अर्धशतक जमाया और 49 गेंदो पर 78 रन की शानदार पारी खेली जिसमें 9 चौके व 3 छक्के शामिल थे। 

लेकिन डिविलियर्स ने दूसरी छोर  के ताबड़तोड़ बल्लेबाजी जारी रखी। डिविलियर्स ने काइली जैमिसन के साथ मिलकर मात्र तीन ओवरों में 56 की ताबड़तोड़ साझेदारी की। इस साझेदारी में जेमिसन ने 11 रन का योगदान दिया। वहीं डिविलियर्स ने मैच में 34 गेंदो पर 9 चौकों व 3 छक्कों की मदद से 76 रन की बेहतरीन पारी खेली। बैंगलोर ने चेन्नई के मैदान पर 4 विकेट के नुकसान पर 204 रन का स्कोर बनाया। 

कोलकाता के बल्लेबाज नहीं टिक सके क्रीज पर

205 रन के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता की ओर से पारी की शुरूआत करने आए नितीश राणा और शुभमन गिल दोनों बल्लेबाजों ने कोलकाता को तेज शुरूआत देने की कोशिश की। लेकिन दूसरे ही ओवर में जेमिसन ने कोलकाता को 23 के कुल स्कोर पर पहला झटका दे दिया। शुभमन गिल 21 रन बनाकर आउट हुए। गिल ने 9 गेंदों की पारी में 2 चौके व 2 छक्के जड़े। इसके बाद राहुल त्रिपाठी ने भी पारी का शुरूआत अच्छे अंदाज में किया लेकिन वे भी अपनी पारी को लंबा नहीं खींच पाए। छठे ओवर में वाशिंगटन सुंदर ने त्रिपाठी को अपना शिकार बनाया। त्रिपाठी ने 25 रन की पारी खेली।

इसके कुछ देर बाद ही बैंगलोर के एक ओर स्पिनर युजवेंद्र चहल ने नितीश राणा को अपनी फिरकी में फंसाया। राणा भी केवल 18 रन बनाकर पवैलियन लौटे। कोलकाता का स्कोर हो गया 66 रन पर 3 विकेट। निरंतर अंतराल पर गिरते विकेटों ने कोलकाता पर दबाव बना दिया। दिनेश कार्तिक भी आते ही 2 रन बनाकर चहल की गेंद पर पवैलियन लौट गए। कप्तान मॉर्गन एक छोर से बढ़िया बल्लेबाजी कर रहे थे। लेकिन अन्य बल्लेबाजों की तरह ही वे भी अपनी पारी को लंबा नहीं खींच पाए और 29 रन बनाकर हर्षल पटेल का शिकार हुए।

शाकिब अल हसन और आंद्रे रसैल के बीच 41 रन की साझेदारी हुई। लेकिन शाकिब ने काफी धीमी बल्लेबाजी की। शाकिब ने 25 गेंदो पर 26 रन बनाए। वे जैमिसन का शिकार बने। रसैल ने कुछ अच्छे हाथ दिखाए। लेकिन टीम को जीत दिलाने के लिए उनकी पारी काफी नहीं थी। रसैल ने 20 गेंदो पर 3 चौकों व 2 छक्कों की मदद से 31 रन बनाए। सिराज ने 19वें ओवर में शानदार गेंदबाजी की और केवल 1 रन दिया और बैंगलोर ने अंतिम ओवर में आसानी से जीत दर्ज की।

संक्षिप्त स्कोर- 

बैंगलोर- 204/4 (मैक्सवेल- 78, चक्रवर्ती- 39/2)

कोलकाता – 166/8 (रसैल- 31, जैमिसन- 41/3)

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular