HomeCricketइंडियन टी20 लीगः पंजाब बनाम कोलकाता, मैच रिपोर्ट

इंडियन टी20 लीगः पंजाब बनाम कोलकाता, मैच रिपोर्ट

इंडियन टी20 लीग के 21वें मुकाबले में आखिरकार कोलकाता ने चार मुकाबले लगातार हारने के बाद अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में पंजाब को 5 विकेट से हरा दिया। 

सधी हुई शुरूआत के बाद लड़खड़ाई पंजाब 

कोलकाता के कप्तान इयोन मॉर्गन ने टॉस जीतकर पंजाब को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। केएल राहुल और मयंक अग्रवाल ने इस मैच में पंजाब को सधी हुई शुरूआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 36 रन जोड़े। हालांकि इस साझेदारी में आक्रामक तेवर नहीं दिखाई दिए। छठे ओवर में कमिंस की गेंद पर केएल राहुल ने बड़ा शॉट खेलने का प्रयास किया लेकिन अपना विकेट गवां बैठे उन्होंने 20 गेंदो में 19 रन बनाए। 

उनके जाने के बाद पंजाब के विकेट गिरने का सिलसिला शुरू हो गया। तीसरे नंबर पर आए गेल भी केवल एक गेंद खेलकर ही पवैलियन लौट गए। दीपक हुडा को भी 1 रन के स्कोर पर कृष्णा ने आउट किया। दूसरी छोर पर मयंक अग्रवाल अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे। लेकिन कोलकाता के गेंदबाजों का सामना करने में उन्हें भी परेशानी हो रही थी। मयंक अग्रवाल की पारी भी 12वें ओवर में समाप्त हो गई उन्होंने 34 गेंदो पर 31 रन की पारी खेली। पूरन के पास आज अच्छा मौका था लेकिन उनकी बल्ला भी ज्यादा नहीं चल पाया। पूरन ने इस सीजन का अपना सर्वाधिक स्कोर बनाया और 19 रन बनाकर आउट हुए। शाहरुख खान ने 13 रन की पारी खेली। क्रिस जॉर्डन की तेज पारी की बदौलत पंजाब ने 20 ओवरों में 9 विकेट के नुकसान पर 123 रन बनाए। जॉर्डन ने 18 गेंदो पर 1 चौके व 3 छक्कों की मदद से 30 रन की पारी खेली।

कोलकाता की ओर से प्रसिद्ध कृष्णा को 3 विकेट, नरेन व कमिंस को 2-2, तथा शिवम मावी एवं चक्रवर्ती को 1-1 सफलता हाथ लगी। आज के मुकाबले में कोलकाता की बॉलिंग युनिट मजबूत दिखाई दी।

खराब शुरूआत के बाद कोलकाता ने शानदार वापसी

पंजाब को ओपनर्स ने सधी हुई शुरूआत दी थी। लेकिन कोलकाता की कहानी उनके विपरीत रही। 124 रन के छोटे लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता की ओपनिंग जोड़ी आज भी कमाल नहीं दिखा पाई। नितीश राणा आज गोल्डन डक पर आउट होकर पवैलियन लौटे। पारी के पहले ही ओवर में हेनरिक्स ने कोलकाता के फॉर्म में चल रहे बल्लेबाज को वापस भेज कर कोलकाता को बड़ा झटका दिया। इसके बाद शुभमन गिल का खराब फॉर्म इस मैच में भी जारी रहा। गिल को दूसरे ओवर में शमी ने पगबधा आउट किया। चौथे नंबर पर आए सुनील नरेन भी बिना खाता खोले ही वापस चले गए और कोलकाता का स्कोर हो गया 17 रन पर 3 विकेट। 

खराब शुरूआत के बाद कोलकाता पर संकट के बादल मंडराने लगे थे। लेकिन इस बार उन्हें संकट से उबारा राहुल त्रिपाठी और कप्तान इयोन मॉर्गन ने। दोनों बल्लेबाजों ने संभल कर बल्लेबाजी करते हुए पारी को आगे बढ़ाया और 66 रन जोड़े। पारी के 11वें ओवर में दीपक हुडा ने इस साझेदारी को तोड़ा। राहुल त्रिपाठी को उन्होंने आउट किया, त्रिपाठी ने 32 गेंदो पर 7 चौकों की मदद से 41 रन बनाए। लेकिन विकेट के दूसरी छोर पर इयोन मॉर्गन अभी भी टिके हुए थे। रसैल को प्रमोट कर दिनेश कार्तिक से पहले बल्लेबाजी करने के लिए भेजा गया। रसैल 10 रन बनाकर रनआउट हो गए। 

दिनेश कार्तिक और इयोन मॉर्गन ने इस मैच को फिनिश कर दिया और कोलकाता को 5 विकेट से जीत दिलाई। मोर्गन ने 47 रन की कप्तानी पारी खेली। उन्होंने 40 गेंदो की पारी में 4 चौके व 2 छक्के जमाए।

संक्षिप्त स्कोर-

पंजाब – 123/9 (मयंक अग्रवाल-31, प्रसिद्ध कृष्णा- 30/3)

कोलकाता- 126/5 (मॉर्गन-47* , हेनरिक्स- 51)

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular