HomeCricketइंडियन टी20 लीगः पंजाब बनाम कोलकाता, मैच प्रीव्यू

इंडियन टी20 लीगः पंजाब बनाम कोलकाता, मैच प्रीव्यू

इंडियन टी20 लीग में सोमवार 26 अप्रैल को पंजाब और कोलकाता की टीमें आमने-सामने होंगी। कोलकाता इस सीजन में संघर्ष करती हुई नजर आ रही है। हैदराबाद के खिलाफ जीत से अभियान का शुरूआत करने वाली कोलकाता ने उसके बाद लगातार चार मुकाबले हारे। वहीं पंजाब कोलकाता से थोड़ी बेहतर स्थिति में है और उन्होंने 5 में से 2 मुकाबले जीते हैं।

कहां खेला जाएगा मैच – नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद

समय – 7:30 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

इंडियन टी20 लीग में सोमवार को नरेंद्र मोदी स्टेडियम पर इस सीजन का पहला मुकाबला खेला जाएगा। यह मुकाबला दोनों ही टीमों के लिए अहम रहने वाला है। क्योंकि कोलकाता इस सीजन में संघर्ष करती हुई नजर आ रही है। कोलकाता का प्रदर्शन बल्लेबाजी और गेंदबाजी में बहुत अच्छा नहीं रहा है। यही कारण है कि कोलकाता ने पिछले चार मैचों में लगातार हार का मुंह देखा है। यदि यहां से टीम को वापसी करनी है तो उन्हें अपने प्रदर्शन मेुं सुधार करना ही होगा। टीम की बल्लेबाजी सबसे बड़ा चिंता का विषय है। टीम का शीर्ष क्रम अच्छी शुरूआत देने में नाकाम रहा है। नितीश राणा ने दो अर्धशतक जड़े हैं, जबकि शुभमन गिल पूरी तरह फ्लॉप रहे हैं। टीम के कप्तान मॉर्गन का बल्ला भी खामोश रहा है, जबकि दिनेश कार्तिक के बल्ले से कुछ अच्छी पारियां आई हैं। गिल और मॉर्गन की फॉर्म का खामियाजा कोलकाता को भुगतना पड़ रहा है। सुनील नरेन का भी बल्लेबाजी क्रम बदला गया लेकिन वे भी रन नहीं बना पाए। कोलकाता ने पिछला मुकाबला भी राजस्थान के खिलाफ हारा था। 

कोलकाता ने इस मैच में मात्र 133 रन बनाए थे। गेंदबाजी में कोलकाता का प्रदर्शन बल्लेबाजों की अपेक्षा बेहतर कहा जा सकता है लेकिन गेंदबाजी विभाग में भी खामियां है। रसैल, वरूण चक्रवर्ती और प्रसिद्ध कृष्णा ने ठीकठाक प्रदर्शन किया है। लेकिन कमिंस अपनी क्षमता के अनुसार प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं। नरेंद्र मोदी स्टेडियम पर यह पहला मैच होगा और यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या कोलकाता यहां से वापसी कर पाती है या नहीं?

वहीं दूसरी ओर तीन मैचों में लगातार हार का सामना करने वाली पंजाब ने अपने आखिरी मुकाबले में मुंबई को 9 विकेट से हराते हुए टूर्नामेंट में शानदार वापसी की। पंजाब ने भी कोलकाता की तरह ही अपने सफर की शुरूआत जीत के साथ की थी, लेकिन उसके बाद लगातार तीन मैच गवाएं लेकिन पंजाब के पास मजबूत बैटिंग लाइन-अप है। कप्तान केएल राहुल पिछले दो वर्षों से कमाल का प्रदर्शन कर रहे हैं और इस सीजन में भी उनका बल्ला जमकर बोल रहा है। पिछले मुकाबले में भी उन्होंने 60 रन की बेहतरीन पारी खेली। मयंक अग्रवाल भी तेजी से रन बटोरने में कामयाब हो रहे हैं लेकिन उनके प्रदर्शन में निरंतरता की कमी है। 

यूनिवर्स बॉस के नाम से मशहूर क्रिस गेल पंजाब की बल्लेबाजी के मजबूत स्तंभ हैं। उन्होंने पिछले मैच में मुंबई के खिलाफ 43 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली थी। वे ऐसे बल्लेबाज हैं जो किसी भी समय मैच का रूख पलट सकते हैं। लेकिन दीपक हुडा एक मैच में अच्छी पारी खेलने के बाद अपनी फॉर्म को बरकरार नहीं रख पाए। निकोलस पूरन पूरी तरह फ्लॉप रहे हैं लेकिन बार-बार पंजाब ने उन्हें मौका दिया है। हालांकि टीम के पास डेविड मालन के रूप में विश्व के नंबर-1 टी20 बल्लेबाज हैं। लेकिन उन्हें अभी तक मौका नहीं मिला है। इस मुकाबले में पंजाब उन्हें अपनी टीम में शामिल कर सकती हैं। बाकि टीम में कोई और बदलाव की संभावना नहीं है। रवि बिश्नोई के आने के बाद पंजाब की गेंदबाजी मजबूत हो गई है। पिछले मैच में गेंदबाजों का बेहतरीन प्रदर्शन हमने देखा। मोहम्मद शमी भी गेंद से सफल रहे हैं और अर्शदीप सिंह ने भी प्रभावी प्रदर्शन किया है। 

पिच रिपोर्ट-

नरेंद्र मोदी स्टेडियम पर भारत-इंग्लैंड सीरीज में खेले गए टेस्ट मैचों में हमने देखा था कि यहां की पिच स्पिनर्स को फायदा पहुंचाती है। बल्लेबाजी करना यहां पर उतना आसान नहीं होगा। गेंद पुरानी होने के बाद स्पिनर्स हावी हो सकते हैं। मैच पर ओस का प्रभाव रहेगा इसलिस टॉस जीतकर टीमें पहले गेंदबाजी करना चाहेगी।

संभावित एकादश-

पंजाब– केएल राहुल (कप्तान एवं विकेटकीपर), मयंक अग्रवाल, क्रिस गेल, निकोलस पूरन /डेविड मालन, दीपक हुड्डा, मोइसेस हेनरिक्स, शाहरुख खान, फैबियन एलन, मोहम्मद शमी, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह

कोलकाता– नितीश राणा, शुभमन गिल, राहुल त्रिपाठी, इयोन मोर्गन (कप्तान), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), सुनील नारायण, आंद्रे रसेल, पैट कमिंस, वरुण चक्रवर्ती, शिवम मावी, प्रसिद्ध कृष्णा

इन खिलाड़ियों पर होगी नजरें-

पंजाब– केएल राहुल, रवि बिश्नोई

कोलकाता– नितीश राणा, आंद्रे रसैल

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular