HomeCricketइंडियन टी20 लीगः पंजाब बनाम मुंबई, मैच रिपोर्ट

इंडियन टी20 लीगः पंजाब बनाम मुंबई, मैच रिपोर्ट

इंडियन टी20 लीग के 17वें मुकाबले में पंजाब ने मुंबई को 9 विकेट से हराते हुए टूर्नामेंट में वापसी की है। तीन मुकाबले लगातार हारने के बाद पंजाब को यह जीत हासिल हुई है।

पावरप्ले में पंजाब की बेहतरीन गेंदबाजी

पंजाब ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का विकल्प चुना। केएल राहुल का यह फैसला पंजाब के गेंदबाजों ने एकदम सही ठहराया। मुंबई की धीमी शुरूआत हुई। पारी के दूसरे ही ओवर में पंजाब के पार्ट टाइम स्पिनर दीपक हुड्डा ने डिकॉक को पवैलियन भेज दिया। डिकॉक ने केवल 3 रन बनाए। तीसरे नंबर पर आज सूर्यकुमार यादव की जगह इशान किशन को भेजा गया। लेकिन वे भी कमाल नहीं दिखा पाए और सातवें ओवर में रवि बिश्नोई की फिरकी में फंसकर विकेट गवां बैठे। पंजाब ने आज एकादश में बदलाव करते हुए रवि बिश्नोई को टीम में जगह दी।

सूर्यकुमार यादव और रोहित शर्मा की साझेदारी की बदौलत मुंबई पहुंची सम्मानजनक स्कोर तक

सात ओवर में दो विकेट मात्र 26 रन पर गवांने के बाद कप्तान रोहित शर्मा और सूर्यकुमार यादव ने संभल कर बल्लेबाजी की। दोनों बल्लेबाजों ने खराब गेंदो का फायदा उठाया और बराबर स्ट्राइक बदली। दोनों बल्लेबाजों के बीच 79 रन की लाजवाब साझेदारी हुई। पंजाब के लिए इस सीजन में पहला मैच खेल रहे रवि बिश्नोई ने ही इस साझेदारी को तोड़ा। उन्होंने 17वें ओवर में सूर्यकुमार यादव को अपनी फिरकी में फंसाया। यादव ने 33 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली। इस पारी में उन्होंने 3 चौके व 1 छक्का जड़ा। रोहित शर्मा ने भी अपना अर्धशतक पूरा किया। 18वें ओवर में रोहित शर्मा 63 रन की कप्तानी पारी खेलकर आउट हुए। उनका विकेट मोहम्मद शमी के खाते में आया। रोहित ने इस पारी में 5 चौके व 2 छक्के जड़े। लेकिन अंतिम ओवरों में मुंबई ज्यादा रन नहीं बटोर सकी। पोलार्ड ने 12 गेंदो पर 1 छक्के की मदद से 16 रन की पारी खेली। हार्दिक पांड्या और क्रुणाल पांड्या फ्लॉप रहे। मुंबई ने निर्धारित ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर 131 रन का स्कोर खड़ा किया।

राहुल-मयंक की जोड़ी ने दी पंजाब को मजबूत शुरूआत

132 रन के स्कोर का पीछा करने उतरी पंजाब को ओपनर्स केएल राहुल एवं मयंक अग्रवाल ने अच्छी शुरूआत दी। दोनों ने आते ही पावरप्ले में मुंबई के गेंदबाजों पर अटैक किया और दूसरे ओवर में क्रुणाल पांड्या के ओवर में 15 रन बटोरे। अगले ओवर में जसप्रीत बुमराह की गेंद पर छक्का लगाकर केएल राहुल ने अपने इरादे स्पष्ट कर दिए। दोनों बल्लेबाजों ने पावर प्ले में शानदार बल्लेबाजी की। इस जोड़ी को मुंबई के स्पिन गेंदबाज राहुल चाहर ने तोड़ा। पारी के 8वें ओवर में चाहर ने अग्रवाल को अपनी फिरकी में फंसा लिया। अग्रवाल ने 20 गेंदो पर 4 चौके व 1 छक्के की मदद से 25 रन बनाए। दोनों बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 53 रन जोड़कर पंजाब को मजबूत शुरूआत दी।

राहुल-गेल ने फिनिश की पारी

मयंक के जाने के बाद आए क्रिस गेल। हालांकि पारी के मध्य ओवरों में मुंबई के गेंदबाजों ने दोनों बल्लेबाजों पर लगाम कसी और बड़ा शॉट नहीं खेलने दिया। लेकिन दोनों ने आज संभल कर बल्लेबाजी की। क्रिस गेल ने भी शुरूआत में बड़े शॉट मारने का जोखिम नहीं उठाया। दोनों बल्लेबाजों ने तीसरे विकेट के लिए 79 रन जोड़े और टीम को जीत दिला दी। केएल राहुल ने शानदार कप्तानी पारी खेलते हुए 52 गेंदो पर 3 चौके व 3 छक्कों की मदद से 60 रन बनाए। वहीं गेल ने 35 गेंदो पर 5 चौके व 2 छक्कों की मदद से 43 रन बनाए। 

इन पारियों की बदौलत पंजाब ने लक्ष्य 17.4 ओवर में ही प्राप्त कर लिया और लगातार तीन मैच हारने के बाद जीत हासिल की।

संक्षिप्त स्कोर-

मुंबई- 131/6 (रोहित शर्मा- , बिश्नोई- 21/2)

पंजाब- 132/1 (केएल राहुल 60* , राहुल चाहर-19/1 )

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular