HomeCricketइंडियन टी20 लीगः पंजाब बनाम मुंबई, मैच प्रीव्यू

इंडियन टी20 लीगः पंजाब बनाम मुंबई, मैच प्रीव्यू

इंडियन टी20 लीग में शुक्रवार 23 अप्रैल को गत विजेता मुंबई को टक्कर देने उतरेगी लगातार तीन मैच गवां चुकी पंजाब। हालांकि मुंबई को भी पिछले मैच में हार का सामना करना पड़ा था। लेकिन पंजाब पर इस मैच में दबाव अधिक रहेगा।

मैच का स्थान- एमए चिंदबरम स्टेडियम, चेन्नई

समय – 7:30 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

मुंबई 23 अप्रैल को पंजाब के खिलाफ चेन्नई में इस सीजन का अपना आखिरी मुकाबला खेलने उतरेगी। पांच बार इंडियन टी20 लीग का खिताब अपने नाम कर चुकी मुंबई का यह सीजन मिला जुला रहा है और उनके नाम दो जीत और दो हार दर्ज है। अपने पिछले मुकाबले में उन्हें दिल्ली के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। इस मुकाबले में दिल्ली ने मुंबई को 6 विकेट से मात दी। मुंबई के बल्लेबाज खास प्रदर्शन नहीं कर पाए और मुंबई ने केवल 137 रन बनाए। हालांकि गेंदबाजों ने अच्छा काम किया था। लेकिन आखिरकार दिल्ली ने आखिरी ओवर में लक्ष्य को प्राप्त कर ही लिया। 2016 के बाद यह पहला मौका था जब मुंबई ने 12 ओवर से पहले ही अपने 6 विकेट खो दिए थे। मुंबई के बल्लेबाज स्पिन गेंदबाजी के आगे संघर्ष करते नजर आए।

यदि पिछले चार मैचों की बात की जाए तो मुंबई के बल्लेबाजों का प्रदर्शन सुसंगत नहीं रहा है। मुंबई को बल्लेबाजी में सुधार की आवश्यकता है। कप्तान रोहित शर्मा और सूर्यकुमार यादव ऐसे खिलाड़ी है जिन्होंने अपने प्रदर्शन में निरंतरता दिखाई है। मध्यक्रम के बल्लेबाजों ने पिछले सीजन में शानदार प्रदर्शन किया था लेकिन इस बार मध्यक्रम भी विफल हो रहा है। पहले तीन मैचों में मुंबई के बल्लेबाज डेथ ओवर्स में रन बनाने में विफल रहे और पिछले मुकाबले में पावरप्ले में अच्छी शुरूआत मिलने के बाद मध्यक्रम के बल्लेबाज नहीं चल पाए। पिछले मैच में मुंबई ने स्पिन अटैक को मजबूती देने के लिए जयंत यादव को टीम में शामिल किया था और उन्होंने प्रभावशाली प्रदर्शन किया था। मुंबई इस मुकाबले में भी उसी प्लेइंग इलेवन के साथ उतर सकती है। मुंबई को केवल अपनी गलतियों में सुधार करने की आवश्यकता है। क्योंकि यहां से एक और हार उन्हें आगे के लिए परेशानी में डाल सकती है।

दूसरी तरफ पंजाब का खराब प्रदर्शन इस सीजन में भी जारी है। 2014 से ही पंजाब का प्रदर्शन ऐसा रहा है। उनके प्रदर्शन से लगता है कि उन्होंने सीजन के लिए तैयारियों पर जोर नहीं दिया है। यदि अब टीम यहां से कोई भी मुकाबला हारती है तो प्लेऑफ की राह उनके लिए बेहद कठिन होगी। राजस्थान के खिलाफ हुए पहले मैच में उन्होंने सीजन की शुरूआत जीत के साथ की थी और उस मैच में बल्लेबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया था। लेकिन उसके बाद पंजाब ने लगातार तीन मैच गवां दिए। पिछले मैच में हैदराबाद के खिलाफ पंजाब के बल्लेबाज पस्त नजर आए। पंजाब की पूरी टीम को हैदराबाद ने 120 पर ऑलआउट कर दिया। इसके बाद गेंदबाज भी कमाल नहीं दिखा पाए और हैदराबाद ने पंजाब को 9 विकेट से हराया।

टीम इस मैच में डेविड मलान को मौका दे सकती है। क्योंकि उनके मध्यक्रम के बल्लेबाज निकोलस पूरण पूरी तरह विफल रहे हैं और 4 मैचों में तीन बार शून्य पर आउट हुए हैं। ऐसे में टी20 के नंबर एक बल्लेबाज डेविड मलान को पंजाब इस मुकाबले में मौका दे सकती है। स्पिन ट्रैक पर पंजाब के सफल स्पिनर रवि बिश्नोई भी अभी तक नजर नहीं आए हैं। हेनरिक्स और एलन इस मुकाबले में भी नजर आएंगे। एलन ने अच्छी गेंदबाजी की है और वे बल्ले से भी कमाल दिखा सकते हैं। पंजाब को जल्द से जल्द अपने टीम कॉम्बिनेशन में सुधार करना होगा। क्योंकि उनके अच्छे खिलाड़ी अभी तक बैंच पर बैठे हैं और बार-बार विफल हो रहे खिलाड़ियों को मौका मिल रहा है।

पिच रिपोर्ट-

चेन्नई का विकेट गेंदबाजों के अनुकूल है। पिछले मैचों में हमने यहां देखा है कि बल्लेबाजों को इस पिच पर संघर्ष करना पड़ रहा है। इसलिए बल्लेबाजों को यहां संभल कर बल्लेबाजी करनी होगी। स्पिनर्स पिच का फायदा उठा रहे हैं और इस मैच में स्पिनर्स पर अधिक दारोमदार रहेगा। 140-150 का स्कोर यहां चुनौतीपूर्ण होगा। टॉस जीतकर टीमें पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेंगी।

संभावित एकादश-

पंजाब– केएल राहुल (कप्तान एवं विकेटकीपर), मयंक अग्रवाल, क्रिस गेल, मोइसेस हेनरिक्स, निकोलस पूरन / डेविड मलान, दीपक हुड्डा, शाहरुख खान, फैबियन एलन, मुरुगन अश्विन, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह

मुंबई– क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), रोहित शर्मा (कप्तान), सूर्यकुमार यादव, इशान किशन, हार्दिक पांड्या, कीरोन पोलार्ड, क्रुनाल पांड्या, राहुल चाहर, जयंत यादव, जसप्रीत बुमराह, ट्रेंट बोल्ट

इन खिलाड़ियों पर होगी नजरें-

पंजाब– केएल राहुल, अर्शदीप सिंह

मुंबई– रोहित शर्मा, राहुल चाहर

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular