HomeCricketइंडियन टी20 लीगः दिल्ली बनाम मुंबई , मैच प्रीव्यू

इंडियन टी20 लीगः दिल्ली बनाम मुंबई , मैच प्रीव्यू

इंडियन टी20 लीग में शनिवार को खेले जाने वाले डबल हेडर मुकाबलों में पहले मैच में आमने-सामने होंगी दिल्ली और मुंबई। दिल्ली इस मैच में यदि जीत दर्ज करती है तो उनका प्लेऑफ का टिकट पक्का हो जाएगा। वहीं मुंबई के जीतने पर उनकी प्लेऑफ में पहुंचने की संभावना कायम रहेगी।

मैच का स्थान – शारजाह क्रिकेट स्टेडियम, शारजाह

समय – 3:30 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

दिल्ली

पिछले सीजन में फाइनल में स्थान बनाने वाली दिल्ली इस सीजन में भी जबरदस्त प्रदर्शन कर रही है। दिल्ली इस समय अंकतालिका में दूसरे स्थान पर है। दिल्ली ने 11 मैचों में से 8 मैच जीते हैं और उसके पास 16 अंक हैं। लेकिन दिल्ली ने अपना पिछला मुकाबला कोलकाता के खिलाफ गवां दिया था। यह दिल्ली की दूसरे चरण में पहली हार थी। पिछले मैच में दिल्ली ने पृथ्वी शॉ के स्थान पर स्टीव स्मिथ को मौका दिया और उन्होंने शिखर धवन के साथ मिलकर टीम को अच्छी शुरूआत दिलाई। लेकिन शिखर धवन इस सीजन में भी कमाल की फॉर्म में है और 11 मैचों में 454 रन बना चुके हैं। उनके अलावा दिल्ली के मध्यक्रम के बल्लेबाज भी बेहतरीन फॉर्म में है। श्रेयस अय्यर की वापसी के बाद दिल्ली का मध्यक्रम और मजबूत हो गया है और उनका बल्ला भी चल रहा है। ऋषभ पंत भी शानदार फॉर्म में है, मार्कस स्टोइनिस और शिमरोन हेटमायर के रूप में उनके पास पावर हिटर भी हैं। अक्षर पटेल और अश्विन भी बल्लेबाजी कर सकते हैं। कुल मिलाकर उनकी पास एक मजबूत और लंबी बैटिंग लाइन अप है।

गेंदबाजी में भी दिल्ली के पास बेहतरीन अटैक है जिसमें रबाडा, नॉर्किया और आवेश खान जैसे तेज गेंदबाज हैं जो विपक्षी टीमों पर कहर बरपा रहे हैं। अक्षर पटेल और आर अश्विन जैसे स्पिन गेंदबाज उनके स्पिन अटैक को मजबूत बनाते हैं।

मुंबई

वहीं दूसरी ओर पांच बार की चौंपियन टीम मुंबई के लिए यह सीजन खराब रहा। दूसरे चरण में उन्होंने लगातार तीन मैच हारने के बाद पिछले मैच में पंजाब के खिलाफ जीत हासिल की। लेकिन मुंबई की टीम के लिए प्लेऑफ के रास्ते अभी भी बंद नहीं हुए हैं और वे यहां से बड़ा उलटफेर कर प्लेऑफ में भी स्थान बना सकते हैं। 

मुंबई के ओपनर रोहित शर्मा और क्विंटन डीकॉक अच्छी फॉर्म में है और मुंबई को अच्छी शुरूआत देने में कामयाब रहे हैं। लेकिन मुंबई के लिए सबसे बड़ी समस्या रही है मध्यक्रम। ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, कीरोन पोलार्ड और क्रुणाल पांड्या की फॉर्म एक बड़ी चिंता है। साथ ही इतने लंबे समय तक टीम से बाहर रहने के बाद हार्दिक पांड्या भी खराब फॉर्म में है।

लेकिन मुंबई के पास मजबूत खिलाड़ियों की बेहतरीन टीम है और हमें नहीं लगता कि वे अभी बल्लेबाजी क्रम में कोई बड़ा बदलाव करने जा रहे हैं। मुंबई टीम वापसी करना जानती है और वे अतीत में भी ऐसा कर चुके हैं। हालांकि बल्लेबाजी की अपेक्षाकृत मुंबई की गेंदबाजी शानदार रही है ट्रेंट बोल्ट और जसप्रीत बुमराह ने अच्छा प्रदर्शन किया है। एडम मिल्ने भी बहुत अच्छे रहे हैं। स्पिनरों राहुल चाहर और कुणाल पांड्या का प्रदर्शन भी कुछ खास नहीं रहा है। दिल्ली को मात देकर टीम प्लेऑफ की उम्मीदों को कायम रखना चाहेगी।

पिच रिपोर्ट-

शारजाह के मैदान छोटा है लेकिन फिर भी इस सीजन में यहां बहुत बड़ा स्कोर नहीं बन पाया है। पिच बल्ले और गेंद के बीच अच्छा संतुलन प्रदान करता है। स्पिनर्स के लिए इस पिच में बहुत कुछ है और आज भी हम मैच पर स्पिनर्स की पकड़ देख सकते हैं। टॉस जीतकर टीमें पहले बल्लेबाजी कर सकती हैं। 

संभावित एकादश-

दिल्ली-

शिखर धवन, स्टीवन स्मिथ, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (कप्तान और विकेटकीपर), शिमरोन हेटमायर, ललित यादव, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, कगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्टजे, अवेश खान

मुंबई

रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, सौरभ तिवारी, क्रुणाल पांड्या, हार्दिक पांड्या, कीरोन पोलार्ड, नाथन कूल्टर नाइलएडम मिल्ने, राहुल चाहर, जसप्रीत बुमराह, ट्रेंट बोल्ट

इन खिलाड़ियों पर होगी नजरें-

दिल्ली– शिखर धवन,  एनरिक नॉर्टजे

मुंबई– क्विंटन डी कॉक,  जसप्रीत बुमराह

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular