HomeCricketइंडियन टी20 लीगः दिल्ली बनाम मुंबई , मैच प्रीव्यू

इंडियन टी20 लीगः दिल्ली बनाम मुंबई , मैच प्रीव्यू

इंडियन टी20 लीग का 13वां मुकाबला मंगलवार 20 अप्रैल को दिल्ली और गत विजेता मुंबई के बीच खेला जाएगा। दिल्ली ने अपने अब तक के मुकाबले मुंबई में खेले थे। अब वे चेन्नई में अपने अभियान को आगे बढ़ायेंगे।

मैच का स्थान– एम ए चिंदबरम स्टेडियम, चेन्नई

समय – 7:30 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

इंडियन टी20 लीग-2020 के फाइनल के बाद यह पहला मौका होगा जब दिल्ली और मुंबई की भिडंत होगी। दिल्ली ने मुंबई में अपने शुरूआती मैच खेले और अंतिम मैच में पंजाब को हराकर जीत के साथ मुंबई को अलविदा कहा। दिल्ली टीम अब चेन्नई पहुंच चुकी है और अगले कुछ मैच यहां खेलेगी। साथ ही दिल्ली इस मैच में पिछले साल फाइनल में मिली हार का बदला भी लेना चाहेगी। दिल्ली ने मुंबई में तीन में दो मुकाबले जीते अब देखना यह होगा कि चेन्नई के कठिन विकेट पर दिल्ली का प्रदर्शन कैसा रहेगा। पिछले मैच में दिल्ली की बल्लेबाजी लाजवाब थी और उन्होंने पंजाब के द्वारा दिए गए 196 रन के लक्ष्य को 10 गेंदे शेष रहते ही प्राप्त कर लिया था। शिखर धवन इस सीजन में भी कमाल की फॉर्म में है और उन्होंने पिछले सीजन से ही अपनी निरंतरता बनाए रखी है। पृथ्वी शॉ की निरंतरता में कमी है। वहीं नंबर तीन की पोजीशन पर कौन खेलेगा इसको लेकर भी दिल्ली काफी असमंजस की स्थिति में है। अजिंक्य रहाणे नंबर तीन पर सफल नहीं हो पाए उनके स्थान पर टीम में स्टीव स्मिथ को जगह दी गई। वे भी पिछले मुकाबले में 9 रन बनाकर आउट हो गए। मध्यक्रम में ऋषभ पंत और स्टोइनिस अच्छी फॉर्म में है।

चेन्नई में दिल्ली एक अतिरिक्त स्पिनर के साथ उतर सकती है। इसलिए अश्विन के साथ अमित मिश्रा हमें इस मैच में दिखाई दे सकते हैं। क्योंकि अक्षर पटेल अभी क्वारैंटीन में है। पिछले मुकाबले में दिल्ली चार तेज गेंदबाजों के साथ उतरी थी हो सकता है इस मुकाबले में दिल्ली एक पेसर के स्थान पर स्पिनर खिला सकती है।

वहीं दूसरी ओर इस सीजन का पहला मुकाबला बैंगलोर से हारने के बाद मुंबई ने बैक-टू-बैक दो मैच जीतकर जबरदस्त वापसी की है। पिछले दोनों मुकाबलों में मुंबई ने अंतिम पांच ओवरों में खेल को बदला। दोनों मैचों में मुंबई ने बहुत बड़ा स्कोर नहीं बनाया था लेकिन इसके बाद भी वे इन स्कोर का बचाव करने में सफल रहे। शुरूआत में मुंबई को विकेट हासिल नहीं हुए लेकिन मध्य ओवरों में उन्होंने हैदराबाद और कोलकाता से जीत छीन ली। दोनों ही मुकाबलों में स्पिनर राहुल चाहर छाए रहे और मुंबई की जीत में बड़ा योगदान दिया। इन दो मैचों में उन्होंने 7 विकेट अपने नाम किए। 

बल्लेबाजी में रोहित शर्मा और डिकॉक की जोड़ी अच्छी शुरूआत देने में कामयाब रही है। लेकिन लंबी पारी किसी के बल्ले से देखने को नहीं मिली। रोहित शर्मा की कप्तानी शानदार रही। मुंबई इस मैदान पर दो मैचों में जीत हासिल कर चुकी है इसलिए मुंबई पिच के मिजाज से अच्छे से वाकिफ हैं वहीं दिल्ली को यहां संघर्ष करना पड़ सकता है। मुकाबले में मुंबई का पलड़ा दिल्ली से भारी रहने वाला है। 

पिच रिपोर्ट-

चेन्नई का ट्रैक हर मैच के साथ चुनौतीपूर्ण होता जा रहा है। 150 के स्कोर का पीछा करना भी यहां आसान नहीं है। स्पिनर्स का दबदबा इस मैच में भी कायम रहेगा। टॉस जीतकर टीमें पहले बल्लेबाजी कर सकती है। 

संभावित एकादश-

मुंबई– रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, इशान किशन, हार्दिक पांड्या, कीरोन पोलार्ड, क्रुनाल पांड्या, राहुल चाहर, एडम मिल्ने, जसप्रीत बुमराह, ट्रेंट बोल्ट

दिल्ली– पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, स्टीवन स्मिथ, ऋषभ पंत (कप्तान एवं विकेटकीपर), मार्कस स्टोइनिस, ललित यादव, क्रिस वोक्स, रविचंद्रन अश्विन, कगिसो रबाडा, अवेश खान, लुकमान मेरीवाला / अमित मिश्रा

इन खिलाड़ियों पर होगी नजरें-

मुंबई– रोहित शर्मा, राहुल चाहर

दिल्ली– शिखर धवन, रविचंद्रन अश्विन

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular