HomeCricketइंडियन टी20 लीगः दिल्ली बनाम कोलकाता, मैच प्रीव्यू

इंडियन टी20 लीगः दिल्ली बनाम कोलकाता, मैच प्रीव्यू

इंडियन टी20 लीग में आज दूसरा क्वालीफायर मुकाबला दिल्ली और कोलकाता के बीच खेला जाएगा। दिल्ली चेन्नई से हारने के बाद इस मुकाबले में उतरेगी वहीं एलिमिनेटर मुकाबले में कोलकाता ने बैंगलोर को हराकर दूसरे क्वालीफायर में जगह बनाई। आज जीतने वाली टीम 15 अक्टूबर को होने वाले फाइनल मुकाबले में चेन्नई से भिड़ेगी।

मैच का स्थान – शारजाह क्रिकेट स्टेडियम, शारजाह

समय – 7:30 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

दिल्ली

दिल्ली दूसरी बार फाइनल में जगह बनाने के उद्देश्य से कोलकाता को टक्कर देगी। दिल्ली की टीम लीग चरण में 20 अंक लेकर टॉप पर रही थी मगर उसने पहले क्वालीफायर में चेन्नई के सामने घुटने टेक दिए। दिल्ली ने क्वालीफायर-1 में 172/5 का स्कोर खड़ा किया था, जिसके जवाब में चेन्नई ने 2 गेंद बाकी रहते 173/6 बनाए। दिल्ली को भले ही क्वालीफायर-1 में हार का सामना करना पड़ा हो, लेकिन उसके बल्लेबाज और गेंदबाज छाप छोड़ने में सफल रहे थे। ऐसे में डीसी की प्लेइंग इलेवन में बड़े बदलाव की संभावना कम ही है। हालांकि, दिल्ली की नजर चोटिल ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर मार्कस स्‍टोइनिस की फिटनेस पर जरूर होगी। अगर स्टोनिस फिट पाए जाते हैं तो उन्हें टॉम करन की जगह शामिल किया जा सकता है।

दिल्ली ने टॉम करन को अपने लाइनअप में जोड़ा और इससे उनकी बैटिंग लाइन अप कुछ कमजोर हो गई। यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या वे सैम बिलिंग्स या स्टोइनिस को लाइनअप में शामिल करते हैं या अनिवार्य रूप से सिर्फ 5 बल्लेबाजों के साथ खेलते हैं।

पिछले मुकाबले में पृथ्वी ने शानदार अर्धशतक जड़ा था लेकिन धवन बड़ी पारी नहीं खेल पाए थे इस मुकाबले में निगाहें धवन पर होगी। मध्यक्रम में ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर, शिमरोन हेटमायर के बाद रिपल पटेल, अक्षर पटेल और आर अश्विन तक उनके पास बल्लेबाजी है। दिल्ली की सबसे बड़ी ताकत रही है उनका तेज गेंदबाजी आक्रमण। नॉर्टजे, रबाडा और अवेश खान की तिकड़ी ने मिलकर विपक्षों टीमों को खूब परेशान किया है और विकेट चटकाए हैं। तेज गेंदबाजों से वैसे ही प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी और शारजाह का पिच स्पिनर्स को मदद करता है तो बीच के ओवरों में अक्षर पटेल और अश्विन की जोड़ी पर बल्लेबाजों पर लगाम कसने की जिम्मेदारी रहेगी।

कोलकाता

वहीं कोलकाता ने इसी मैदान पर पिछले मैच में बैंगलोर को हराकर प्रतियोगिता से बाहर कर दिया था। सुनील नरेन उस मुकाबले के हीरो रहे थे जिन्होंने मैच में जबरदस्त ऑलराउंडर प्रदर्शन किया था। इस मुकाबले में भी सुनील नरेन कोलकाता के लिए ट्रंप कार्ड साबित हो सकते हैं। कोलकाता के मुख्य कोच ने कहा था कि यकद आंद्रे रसैल प्लेऑफ मुकाबलों तक फिट हो जाते हैं तो वे वापसी कर सकते हैं हालांकि कोलकाता शायद ही टीम में कोई बदलाव करे क्योंकि शाकिब उल हसन कोलकाता के लिए अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं।

कोलकाता एक ऐसी टीम है जिसने खराब शुरुआत के बाद चीजों को काफी शानदार तरीके से बदलने में कामयाबी हासिल की है। बैंगलोर की तरह उनके भारतीय खिलाड़ियों ने भी काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। शुभमन गिल, राहुल त्रिपाठी, वेंकटेश अय्यर और यहां तक कि नितीश राणा सभी ने अच्छी बल्लेबाजी की है और बड़े स्कोर तक पहुंचने में सफल रहे हैं। लेकिन इयोन मॉर्गन बल्ले से प्रभावित करने में विफल रहे हैं। हालांकि सुनील नरेन, शाकिब और रसैल जैसे ऑलराउंडर्स उनकी टीम की बैटिंग लाइन अप को मजबूत बनाते हैं।

कोलकाता को तेज गेंदबाजी अटैक भी शानदार रहा है। फर्ग्यूसन और शिवम मावी ने अच्छी गेंदबाजी की है। इस मुकाबले में उनके स्पिनर्स वरूण चक्रवर्ती, सुनील नरेन से भी काफी उम्मीदें रहेगी। क्योंकि शारजाह का पिच धीमा है और स्पिनर्स के अनुकूल है।

पिच रिपोर्ट-

शारजाह की पिच शुरूआत में गेंदबाजों को सहायता प्रदान करती है। हालांकि मैदान छोटा है लेकिन फिर भी यहां बाउंड्री लगाना आसान नहीं है, इसलिए बल्लेबाजों को सेट होने के लिए थोड़ा संघर्ष करना पड़ सकता है। बीच के ओवरों में स्पिनर्स रनों पर लगाम कस सकते हैं। टॉस जीतकर टीमें यहां पहले गेंदबाजी करना पसंद करेंगी।

संभावित एकादश-

दिल्ली-

ऋषभ पंत (कप्तान और विकेटकीपर), शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, श्रेयस अय्यर, शिमरोन हेटमायर, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, कगिसो रबाडा, टॉम करन/मार्कस स्टोइनिस, अवेश खान, एनरिक नॉर्टजे

कोलकाता-

इयोन मोर्गन (कप्तान), शुभमन गिल, वेंकटेश अय्यर, नितीश राणा, राहुल त्रिपाठी, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), शाकिब अल हसन/आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, लॉकी फर्ग्यूसन, शिवम मावी, वरुण चक्रवर्ती

महत्वपूर्ण खिलाड़ी-

दिल्ली– पृथ्वी शॉ, अवेश खान

कोलकाता–  शुभमन गिल,  सुनील नरेन

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular