HomeCricketइंडियन टी20 लीगः चेन्नई बनाम कोलकाता, फाइनल मैच प्रीव्यू,

इंडियन टी20 लीगः चेन्नई बनाम कोलकाता, फाइनल मैच प्रीव्यू,

इंडियन टी20 लीग में खिताबी मुकाबले में आमने-सामने होंगी तीन बार ट्रॉफी अपने नाम कर चुकी चेन्नई और दो बार चैंपियन रह चुकी कोलकाता। चेन्नई नौवीं बार फाइनल मुकाबले में उतरेगी वहीं कोलकाता का यह तीसरा फाइनल मुकाबला होगा कोलकाता ने दो बार फाइनल खेले हैं और दोनों बार ट्रॉफी अपने नाम की है। 

मैच का स्थान – दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, दुबई

समय – 7:30 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

चेन्नई

चेन्नई की टीम इस सीजन में फाइनल में पहुंचने वाली सबसे पहली टीम बनी। धोनी की कप्तानी में चेन्नई नौंवी बार फाइनल मुकाबला खेलने उतरेगी। चेन्नई तीन बार खिताब अपने नाम कर चुकी है और चौथी बार खिताब जीतने के लिए कमर कस चुकी है। चेन्नई के पास बेहतरीन टीम संतुलन है। चेन्नई के दोनों ओपनर्स शानदार फॉर्म में है और दोनों ने लगभग हर मैच में चेन्नई को मजबूत शुरूआत दी है। गायकवाड़ इस मैच में ऑरेंज कैप भी अपने नाम कर सकते हैं। पिछले मुकाबले में दिल्ली के खिलाफ उथप्पा ने भी अर्धशतक जड़ा। इससे मध्यक्रम को मजबूती मिलेगी। धोनी ने भी चिर परिचित अंदाज में मैच फिनिश कर टीम को फाइनल में पहुंचाया। मोईन अली, रायुडू, ब्रावो और जडेजा के रूप में टीम के पास लंबी बल्लेबाजी लाइन अप है। 

दूसरी ओर जोश हेजलवुड, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, ड्वेन ब्रावो और रवींद्र जडेजा जैसे खिलाड़ी गेंदबाजी लाइनअप को मजबूती प्रदान करते हैं।

चेन्नई की संभावित एकादश-

रुतुराज गायकवाड़, फाफ डु प्लेसिस, रॉबिन उथप्पा, मोइन अली, अंबाती रायुडू, एमएस धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर, जोश हेजलवुड

कोलकाता

दूसरे लेग में कोलकाता ने धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए फाइनल में जगह बनाई। पहले लेग की समाप्ति के बाद कोलकाता प्वाइंट्स टेबल में सातवें स्थान पर थी। लेकिन दूसरे लेग में कोलकाता ने वापसी करते हुए आज फाइनल खेलने उतरेगी। शुभमन गिल, राहुल त्रिपाठी, वेंकटेश अय्यर और यहां तक कि नितीश राणा सभी ने अच्छी बल्लेबाजी की है और बड़े स्कोर तक पहुंचने में सफल रहे हैं। लेकिन इयोन मॉर्गन बल्ले से प्रभावित करने में विफल रहे हैं। हालांकि सुनील नरेन, शाकिब और रसैल जैसे ऑलराउंडर्स उनकी टीम की बैटिंग लाइन अप को मजबूत बनाते हैं। लेकिन पिछले कुछ मैचों में शाकिब ने कोलकाता के लिए शानदार प्रदर्शन किया है इसलिए शायद ही आंद्रे रसैल फाइनल खेलने उतरें।

कोलकाता का तेज गेंदबाजी अटैक भी शानदार रहा है। फर्ग्यूसन और शिवम मावी ने अच्छी गेंदबाजी की है। इस मुकाबले में उनके स्पिनर्स वरूण चक्रवर्ती, सुनील नरेन से भी काफी उम्मीदें रहेगी।

कोलकाता की संभावित एकादश-

इयोन मोर्गन (कप्तान), शुभमन गिल, वेंकटेश अय्यर, नितीश राणा, राहुल त्रिपाठी, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), शाकिब अल हसन, सुनील नरेन, लॉकी फर्ग्यूसन, शिवम मावी, वरुण चक्रवर्ती

पिच रिपोर्ट-

दुबई क्रिकेट स्टेडियम की पिच बैटिंग फ्रेंडली है। यहां एक बार फिर बल्लेबाजों को सहायता मिलने की उम्मीद है। तेज गेंदबाजों को भी पिच से अच्छी मदद मिल सकती है जबकि मिडिल ओवरों में स्पिनर घातक साबित हो सकते हैं। बता दें कि दुबई में दूसरे चरण में अभी तक 12 मुकाबले खेला गए हैं, जिसमें टारगेट चेज करने वाली टीम का पलड़ा भारी रहा है। यहां 9 मैच दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने वाली टीम ने अपने नाम किए हैं। वहीं, पहले बैटिंग करने वाली टीम सिर्फ तीन मुकाबले जीत सकी। ऐसे में फाइनल में टॉस जीतने वाली टीम के लक्ष्य का पीछा करने की संभावना है।

प्रमुख खिलाड़ी

कोलकाता

वेंकटेश अय्यर– कोलकाता के लिए ओपनिंग में कमाल की बल्लेबाजी कर रहे हैं पिछले मैच में दिल्ली के खिलाफ अर्धशतक जड़कर टीम को फाइनल तक पहुंचाया

सुनील नरेन- टीम के प्रमुख ऑलराउंडर, बैंगलोर के खिलाफ शानदार ऑलराउंडर प्रदर्शन किया था। स्पिन गेंदबाज के साथ पावर हिटर भी हैं।

चेन्नई– 

रुतुराज गायकवाड़- लगातार रन बना रहे हैं, ऑरेंज कैप से केवल 23 रन दूर हैं।

रवींद्र जडेजा- टीम के स्टार ऑलराउंडर, इस सीजन में भी अबतक कमाल का प्रदर्शन किया है।

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular