HomeCricketइंडियन टी20 लीगः चेन्नई बनाम पंजाब, मैच प्रीव्यू

इंडियन टी20 लीगः चेन्नई बनाम पंजाब, मैच प्रीव्यू

इंडियन टी20 लीग में गुरूवार को डबल हेडर मुकाबले खेले जाएंगे इसमें पहला मुकाबला होगा चेन्नई और पंजाब के बीच। पंजाब का यह अंतिम लीग मैच होगा और वे प्लेऑफ की दौड़ से लगभग बाहर हैं। क्योंकि उन्हें इसके लिए बहुत बड़े चमत्कार की उम्मीद होगी। वहीं चेन्नई पंजाब को मात देकर फिर से नंबर-1 पर पहुंचना चाहेगी।

मैच का स्थान – दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, दुबई

समय – 3:30 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

चेन्नई

चेन्नई ने इस सीजन में धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए सबसे पहले प्लेऑफ में जगह बनाई। लेकिन प्लेऑफ में जगह बनाने के बाद उन्हें अपने पिछले दो मैचों में लगातार दो हार का सामना करना पड़ा है। पहले उन्हें राजस्थान के खिलाफ हार झेलनी पड़ी तथा उसके बाद उन्हें दिल्ली ने हराया। पंजाब के खिलाफ मैच जीतकर वे फिर से जीत की पटरी पर लौटना चाहेंगे और पहले स्थान पर कब्जा जमाना चाहेंगे।

गायकवाड़ और डुप्लेसिस टीम को अच्छी शुरूआत देने में कामयाब रहे हैं। दोनों ओपनर्स अच्छी फॉर्म में है। गायकवाड़ ने राजस्थान के खिलाफ शतक जड़ा था। उनके अलावा चेन्नई के पास मध्यक्रम में अंबाती रायुडू, मोइन अली, सुरेश रैना, धोनी, जडेजा और ब्रावो जैसे बल्लेबाज हैं। रायडू ने पिछले मुकाबले में अर्धशतक जड़ा था, हालांकि सुरेश रैना के लिए यह सीजन अच्छा नहीं रहा है। लेकिन फिर भी चेन्नई की बैटिंग लाइन अप काफी मजबूत है।

गेंदबाजी में भी चेन्नई ने दबदबा कायम किया है। राजस्थान के खिलाफ हुए मैच को छोड़ दें तो जोश हेजलवुड, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर और ब्रावो जैसे गेंदबाजों ने इस सीजन में खूब विकेट चटकाए हैं। पिछले मैच में भी टीम ने अच्छी गेंदबाजी की थी। टीम के स्टार ऑलराउंडर जडेजा भी बतौर स्पिनर कमाल का प्रदर्शन कर रहे हैं। 

पंजाब

पंजाब की टीम भी प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो चुकी है। फिर भी टीम चाहेगी कि वे अपने अंतिम लीग मैच को जीतकर टूर्नामेंट का समापन करे। पंजाब का सफर सीजन में काफी उतार चढ़ाव भरा रहा। पिछले मैच में पंजाब को बैंगलोर के खिलाफ हार झेलनी पड़ी। पंजाब को उनके ओपनर्स केएल राहुल और मयंक अग्रवाल ने लगभग हर मैच में अच्छी शुरूआत दी है। लेकिन पंजाब के मध्यक्रम ने उन्हें निराश किया जो कि उनके प्लेऑफ में ना पहुंचने का सबसे प्रमुख कारण रहा।

केएल राहुल और मयंक दोनों ने बहुत रन बनाए हैं और इस मुकाबले में भी उनसे काफी उम्मीदें होंगी। मयंक अग्रवाल, निकोलस पूरन, एडेन मारक्रम, दीपक हुड्डा, फैबियन एलन और शाहरुख खान सभी अच्छे बल्लेबाज हैं और किसी भी टारगेट को हासिल करने में सक्षम हैं। लेकिन पंजाब के मध्यक्रम का प्रदर्शन बहुत असंगत रहा है।

गेंदबाजी की बात करें तो पंजाब के पास अच्छी लाइनअप है। अर्शदीप सिंह ने इस सीजन में 16 विकेट लिए हैं और विकेट लेने वालों की सूची में पांचवें स्थान पर हैं। मोहम्मद शमी 18 विकेट के साथ चौथे स्थान पर हैं । अब जबकि रवि बिश्नोई पंजाब के लिए लगातार खेल रहे हैं, तो पंजाब के पास एक नियंत्रित गेंदबाजी लाइनअप है। पंजाब ने मोइसिस हेनरिक्स को अपनी टीम में शामिल किया और उन्होंने मैच में तीन विकेट चटकाए। 

पिच रिपोर्ट-

दुबई की पिच बल्ले और गेंद के बीच अच्छा संतुलन प्रदान करती है। एक बार नजरें जमाने के बाद बल्लेबाज यहां अच्छे शॉट्स लगा सकते हैं। शुरूआत में पिच  तेज गेंदबाजों को मदद कर सकती है। इसलिए टीमें टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करना पसंद करेगी।

संभावित एकादश-

चेन्नई

रुतुराज गायकवाड़, फाफ डु प्लेसिस, रॉबिन उथप्पा, मोइन अली, अंबाती रायुडू, एमएस धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर, जोश हेजलवुड

पंजाब

केएल राहुल (कप्तान और विकेटकीपर), मयंक अग्रवाल, एडेन मार्कराम, निकोलस पूरन, सरफराज खान, शाहरुख खान, मोइसेस हेनरिक्स, हरप्रीत बराड़, मोहम्मद शमी, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह

महत्वपूर्ण खिलाड़ी

चेन्नई– रुतुराज गायकवाड़, रवींद्र जडेजा

पंजाब– केएल राहुल, मयंक अग्रवाल

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular