HomeCricketइंडियन टी20 लीगः चेन्नई बनाम बैंगलोर, मैच रिपोर्ट

इंडियन टी20 लीगः चेन्नई बनाम बैंगलोर, मैच रिपोर्ट

इंडियन टी20 लीग के 19वें मैच में चेन्नई और बैंगलोर के बीच आमना-सामना था। लेकिन जबरदस्त फॉर्म में चल रही बैंगलोर को चेन्नई ने इस मैच में 69 रन से करारी शिकस्त दी। जडेजा अपने शानदार ऑलराउंडर प्रदर्शन के दम पर इस मैच के हीरो रहे। यह इस सीजन में बैंगलोर की पहली हार है। इसी के साथ चेन्नई प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंच चुकी है। 

गायकवाड़ और डुप्लेसिस ने सेट किया प्लेटफॉर्म

टॉस जीतकर चेन्नई के कप्तान धोनी ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। ओपनर्स ऋतुराज गायकवाड़ और फाफ डुप्लेसिस ने चेन्नई को मजबूत शुरूआत दी। पहले विकेट के लिए दोनों बल्लेबाजों ने 74 रन जोड़े, बैंगलोर के स्पिनर युजवेंद्र चहल ने ऋतुराज गायकवाड को अपनी फिरकी में फंसाकर इस साझेदारी को तोड़ा। गायकवाड़ ने 25 गेंदो में 4 चौके व 1 छक्के की मदद से 33 रन की पारी खेली। इसके बाद नंबर तीन पर आए सुरेश रैना ने भी अच्छे हाथ दिखाए। रैना और डुप्लेसिस में 37 रन की साझेदारी हुई। पारी के 14वें ओवर में हर्षल पटेल की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में रैना की गेंद देवदत्त पडिकल के हाथों में समा गई। रैना ने 18 गेंदो पर 1 चौके व 3 छक्कों की मदद से 24 रन की तेज पारी खेली। इसकी अगली ही गेंद पर डुप्लेसिस भी छक्का जमाने के प्रयास में विकेट दे बैठे। डुप्लेसिस ने 5 चौकों व 1 छक्के की मदद से 50 रन की बेहतरीन पारी खेली। रायडू का विकेट भी हर्षल पटेल के खाते में आया। रायडू ने 14 रन बनाए।

जडेजा की आतिशी पारी

142 पर चार विकेट जाने के बाद क्रीज पर थे कप्तान धोनी और जडेजा। दोनों के बीच मात्र 16 गेंदो में 49 रन की ताबड़तोड़ साझेदारी हुई। लेकिन आश्चर्य की बात यह रही की इस साझेदारी में धोनी का योगदान केवल 2 रन का था। वहीं जडेजा ने 62 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली। इसमें उन्होंने पारी के 20 ओवर में 37 रन बटोरे। तीन विकेट लेने वाले हर्षल पटेल के इस ओवर में जडेजा ने 5 छक्के लगाए जिसमें से एक नो बॉल थी, एक चौका जमाया और एक गेंद पर दो रन बटोरे। इस प्रकार यह इंडियन टी20 लीग के इतिहास का सबसा महंगा ओवर साबित हुआ। हालांकि इससे पहले भी एक बार एक ओवर में 37 रन आ चुके हैं। इस मैच में जडेजा का शून्य के स्कोर पर कैच छूटा था। लेकिन उसके बाद जडेजा ने अपनी आतिशी पारी से प्रशंसको का मन मोह लिया और चेन्नई के स्कोर को 191 पर पहुंचा दिया।

अच्छी शुरूआत के बाद बैंगलोर पर जडेजा ने बरपाया कहर

192 के स्कोर का पीछा करने उतरी बैंगलोर को तेज शुरूआत दी कप्तान विराट कोहली और पडिकल ने। पडिकल एक छोर से ताबड़तोड़ रन बरसा रहे थे। पारी के चौथे ओवर की पहली गेंद पर कोहली को सैम करन ने वापस पवैलियन भेजा। कोहली इस मैच में खास कमाल नहीं कर पाए और 8 रन बनाकर आउट हुए। इसके कुछ देर बाद ही देवदत्त पडिकल भी शार्दुल ठाकुर की गेंद पर विकेट दे बैठे। पडिकल ने 15 गेंदो पर 4 चौके व 2 छक्कों की मदद से 34 रन की पारी खेली।

दोनों ओपनर्स के जाने के बाद बैंगलोर के बल्लेबाज एक के बाद एक कर के पवैलियन लौटे। चेन्नई के स्पिनर्स के सामने बैंगलोर के बल्लेबाज टिक नहीं पा रहे थे। रवींद्र जडेजा ने शानदार बैटिंग के बाद गेंदबाजी में भी कमाल दिखाया। उन्होंने वाशिंगटन सुंदर के अलावा बैंगलोर के दो सबसे मजबूत स्तंभ ग्लैन मैक्सवेल और एबी डिविलियर्स को अपनी फिरकी में फंसाया। यही नहीं उन्होंने डेनियल क्रिस्टियन को भी शानदार डायरेक्ट थ्रो फेंककर रनआउट किया। सीजन का पहला मैच खेल रहे इमरान ताहिर ने भी लाजवाब गेंदबाजी की और अपने स्पैल में 16 रन देकर 2 विकेट चटकाए। लेकिन चेन्नई बैंगलोर को ऑलआउट नहीं कर पाई और बैंगलोर ने निर्धारित ओवरों में 9 विकेट के नुकसान पर 122 रन बनाए। चेन्नई ने यह मैच 69 रनों के बड़े अंतर से जीता।

मैच के हीरो रहे रवींद्र जडेजा 

संक्षिप्त स्कोर-

चेन्नई- 191/4 (जडेजा-62*, हर्षल पटेल-51/3)

बैंगलोर- 122/9 (पडिकल- 34, जडेजा-13/3 )

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular