HomeCricketइंडियन टी20 लीगः कोलकाता बनाम राजस्थान, मैच प्रीव्यू

इंडियन टी20 लीगः कोलकाता बनाम राजस्थान, मैच प्रीव्यू

इंडियन टी20 लीग में गुरूवार को होने वाले डबल हेडर मुकाबलों में दूसरा मुकाबला होगा राजस्थान और कोलकाता के बीच। कोलकाता के नजरिये से यह मुकाबला बहुत महत्वपूर्ण होगा। क्योंकि राजस्थान प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो चुकी है और कोलकाता को प्लेऑफ में जाने के लिए हर हाल में यह मैच जीतना होगा।

मैच का स्थान – शारजाह क्रिकेट स्टेडियम, शारजाह

समय – 7:30 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

कोलकाता

इंडियन टी20 लीग में प्लेऑफ के लिए चौथे स्थान की दौड़ में कोलकाता सबसे आगे बनी हुई है। मुख्य रूप से मुंबई और कोलकाता के बीच अब प्लेऑफ की जंग है। कोलकाता ने पिछले मैच में हैदराबाद को हराकर अपनी टीम को चौथे स्थान पर बरकरार रखा है। 

कोलकाता के लिए बल्लेबाजी लाइनअप वर्तमान में अपने स्थानीय खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर निर्भर है। कोलकाता के लिए वेंकटेश अय्यर और राहुल त्रिपाठी का प्रदर्शन बेहतरीन रहा है और नितीश राणा भी काफी अच्छी बल्लेबाजी करते दिख रहे हैं। लेकिन इयोन मॉर्गन पूरी तरह से फ्लॉप रहे हैं, शुभमन गिल का वापस फॉर्म में आना कोलकाता के लिए प्लस प्वाइंट होगा। दिनेश कार्तिक ने डेथ ओवर्स में कुछ अच्छी बल्लेबाजी की है।

इसी तरह, सुनील नरेन और वरुण चक्रवर्ती गेंदबाजी विभाग में काफी अच्छे रहे हैं लेकिन उन्होंने ज्यादा विकेट नहीं लिए हैं। तेज गेंदबाजी लाइनअप सर्वश्रेष्ठ नहीं है और इस कारण कोलकाता पर दबाव होगा।

आंद्रे रसेल और लॉकी फर्ग्यूसन की गैर मौजूदगी ने टीम का संतुलन बिगाड़ दिया है और इयोन मोर्गन की रनों की कमी का भी टीम पर भारी असर पड़ रहा है।

राजस्थान

राजस्थान ने चेन्नई के खिलाफ धमाकेदार जीत दर्ज करते हुए अपनी प्लेऑफ की उम्मीदों को जिंदा रखा था। लेकिन मुंबई के खिलाफ पिछले मैच में उन्होंने विपरीत प्रदर्शन किया और पूरी टीम 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर केवल 90 रन बना सकी। मुंबई ने 70 गेंद शेष रहते लक्ष्य को हासिल कर लिया और राजस्थान को प्लेऑफ की दौड़ से बाहर कर दिया।

राजस्थान के पास अच्छी बैटिंग लाइन है लेकिन टीम का प्रदर्शन सुसंगत नहीं रहा जिस वजह से टीम बाहर हो गई। यशस्वी जायसवाल और एविन लुईस ने अच्छी पारियां खेली थी। लेकिन टीम के मध्यक्रम ने बेहद निराश किया। शिवम दुबे ने चेन्नई के खिलाफ शानदार पारी खेली थी लेकिन पिछले मैच में फ्लॉप रहे। संजू सैमसन अच्छी फॉर्म में हैं लेकिन पिछले मैच में उनका बल्ला भी खामोश रहा। ग्लेन फिलिप्स भी बल्ले से प्रदर्शन करने में नाकाम रहे।

गेंदबाजों ने भी पिछले मुकाबले में तेजी से रन लुटाए। हालांकि मुस्ताफिजुर, चेतन सकारिया ने अच्छी गेंदबाजी की है। स्पिनर्स ने प्रभावित नहीं किया। सबसे महंगे खिलाड़ी क्रिस मॉरिस भी कमाल नहीं दिखा पाए। लेकिन राजस्थान इस मैच में जीत दर्ज कर मुंबई के चांस को मजबूत कर सकती है। वहीं राजस्थान चाहेगी कि वो अंतिम लीग मैच में जीत दर्ज कर टूर्नामेंट का समापन करे।

पिच रिपोर्ट-

राजस्थान ने इसी मैदान पर मुंबई के खिलाफ अपना पिछला मैच हारा था। पिच शुरूआत में गेंदबाजों को सहायता प्रदान करती है। हालांकि मैदान छोटा है लेकिन फिर भी यहां बाउंड्री लगाना आसान नहीं है। टॉस जीतकर टीमें यहां पहले गेंदबाजी करना पसंद करेंगी।

संभावित एकादश-

कोलकाता

शुभमन गिल, वेंकटेश अय्यर, राहुल त्रिपाठी, नितीश राणा, इयोन मोर्गन (कप्तान), शाकिब अल हसन, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), सुनील नरेन, शिवम मावी, टिम साउदी, वरुण चक्रवर्ती

राजस्थान 

एविन लुईस, यशस्वी जायसवाल, संजू सैमसन (कप्तान और विकेटकीपर), शिवम दुबे, ग्लेन फिलिप्स, डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, कुलदीप यादव, चेतन सकारिया, श्रेयस गोपाल, मुस्तफिजुर रहमान

मुख्य खिलाड़ी-

कोलकाता– वेंकटेश अय्यर, राहुल त्रिपाठी

राजस्थान– यशस्वी जायसवाल, संजू सैमसन

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular