HomeCricketइंडियन टी20 लीगः कोलकाता बनाम हैदराबाद, मैच प्रीव्यू

इंडियन टी20 लीगः कोलकाता बनाम हैदराबाद, मैच प्रीव्यू

इंडियन टी20 लीग में आज होने वाले दूसरे मुकाबले में आमने-सामने होंगी कोलकाता और हैदराबाद। कोलकाता हालांकि प्वाइंट्स टेबल में नंबर-4 पर है लेकिन उसका प्लेऑफ में खेलना अभी भी सुनिश्चित नहीं है। यदि वे आज का मुकाबला हार जाते हैं तो उनकी प्लेऑफ की संभावनाओं को झटका लगेगा। वहीं हैदराबाद पहले ही इस दौड़ से बाहर हो चुकी है लेकिन इस मैच को जीतकर वे कोलकाता के समीकरणों को बिगाड़ सकती है।

मैच का स्थान – दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, दुबई

समय – 7:30 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

कोलकाता

कोलकाता पंजाब के खिलाफ पिछले मैच में मुख्य रूप से असंतुलित टीम कॉम्बिनेशन के कारण हार गई थी। उन्होंने सिर्फ चार गेंदबाजों को खिलाया और वेंकटेश अय्यर से डेथ ओवर्स में गेंदबाजी करवाई। लॉकी फर्ग्यूसन और आंद्रे रसेल चयन के लिए उपलब्ध नहीं थे, इसलिए टीम का संतुलन बिगड़ गया। नतीजतन, कोलकाता स्कोर का बचाव नहीं कर पाई।

कोलकाता के लिए बल्लेबाजी लाइनअप वर्तमान में अपने स्थानीय खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर निर्भर है। कोलकाता के लिए वेंकटेश अय्यर और राहुल त्रिपाठी का प्रदर्शन बेहतरीन रहा है और नितीश राणा भी काफी अच्छी बल्लेबाजी करते दिख रहे हैं। लेकिन इयोन मॉर्गन पूरी तरह से फ्लॉप रहे हैं, शुभमन गिल का बल्ला भी खामोश रहा है। दिनेश कार्तिक ने डेथ ओवर्स में कुछ अच्छी बल्लेबाजी की है।

इसी तरह, सुनील नरेन और वरुण चक्रवर्ती गेंदबाजी विभाग में काफी अच्छे रहे हैं लेकिन उन्होंने ज्यादा विकेट नहीं लिए हैं। तेज गेंदबाजी लाइनअप सर्वश्रेष्ठ नहीं है और इस कारण कोलकाता पर दबाव होगा।

आंद्रे रसेल और लॉकी फर्ग्यूसन की गैर मौजूदगी ने टीम का संतुलन बिगाड़ दिया है और इयोन मोर्गन की रनों की कमी का भी टीम पर भारी पड़ रहा है।

हैदराबाद

हैदराबाद के पास अब खोने के लिए कुछ नहीं है क्योंकि वे पहले ही प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो चुके हैं। यह सीजन हैदराबाद के लिए सबसे खराब रहा है और उन्होंने केवल 2 ही मैचों में जीत दर्ज की है। लेकिन यदि आज टीम जीत जाती है तो इससे कोलकाता की उम्मीदों को बड़ा झटका लग सकता है।

हैदराबाद की बल्लेबाजी जेसन रॉय और केन विलियमसन पर अधिक निर्भर है, बतौर ओपनर ऋद्धिमान साहा भी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। मध्यक्रम में अब्दुल समद, प्रियम गर्ग, अभिषेक शर्मा हैं, हैदराबाद के पास जेसन होल्डर और राशिद खान जैसे ऑलराउंडर्स भी हैं। लेकिन टीम का मध्यक्रम फ्लॉप रहा है और यह हैदराबाद के असफलता का बड़ा कारण रहा है। होल्डर ने कुछ मैचों में निचले क्रम पर अच्छे हाथ दिखाए हैं।

हैदराबाद ने गेंदबाजी में भी संघर्ष किया है। मुख्य तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार अच्छी लय में नहीं दिखे हैं और नई गेंद से कमाल नहीं दिखा पाए हैं संदीप शर्मा की गेंदबाजी भी औसत रही है। होल्डर ने गेंदबाजी से प्रभावित किया हैं वहीं मिस्ट्री स्पिनर राशिद खान हमेशा की तरह विपक्षी टीम के बल्लेबाजों को खामोश रखने में कामयाब रहे हैं।

इस मैच का परिणाम अंकतालिका में बड़ा प्रभाव पैदा करेगा।

पिच रिपोर्ट-

दुबई के पिच में अच्छी गति है और गेंद बल्ले पर बहुत अच्छी तरह से आती है। ऐसे में एक बार नजरें जमाने के बाद बल्लेबाज यहां बड़े शॉट्स खेल सकते हैं। पिच तेज गेंदबाजों को अधिक मदद करती है स्पिनर्स को इस पिच पर संघर्ष करना पड़ेगा। 160-170 के बीच पहले बैटिंग करने वाली टीम स्कोर कर सकती है।

संभावित एकादश-

कोलकाता-

शुभमन गिल, वेंकटेश अय्यर, राहुल त्रिपाठी, इयोन मोर्गन (कप्तान), नितीश राणा, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), टिम सेफर्ट, सुनील नरेन, शिवम मावी, टिम साउथी, वरुण चक्रवर्ती

हैदराबाद

जेसन रॉय, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), केन विलियमसन (कप्तान), प्रियम गर्ग, अभिषेक शर्मा, अब्दुल समद, जेसन होल्डर, राशिद खान, भुवनेश्वर कुमार, सिद्धार्थ कौल, संदीप शर्मा

मुख्य खिलाड़ी-

कोलकाता– वेंकटेश अय्यर,  नितीश राणा

हैदराबाद– जेसन रॉय, राशिद खान

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular