HomeCricketइंडियन टी20 लीगः कोलकाता बनाम पंजाब, मैच प्रीव्यू

इंडियन टी20 लीगः कोलकाता बनाम पंजाब, मैच प्रीव्यू

इंडियन टी20 लीग में शुक्रवार को कोलकाता और पंजाब आमने-सामने होंगी। यह मुकाबला प्वाइंट्स टेबल में बड़ा उलटफेर कर सकता है। क्योंकि यदि कोलकाता हार जाती है तो उसकी प्लेऑफ की संभावनाओं को झटका लग सकता है और यदि पंजाब जीत जाती है तो उसकी प्लेऑफ की संभावनाएं जिंदा रहेगी।


मैच का स्थान – दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, दुबई

समय – 7:30 PM (भारतीय समयानुसार)


टीम प्रीव्यू-


कोलकाता

टूर्नामेंट के पहले हाफ में कोलकाता का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा था। लेकिन दूसरे चरण में उन्होंने कमाल का प्रदर्शन करते हुए अपने चार में से तीन मैच जीते। इस समय कोलकाता टॉप-4 में है और 11 मुकाबलों में 5 जीत और 6 हार के साथ उनके 10 प्वाइंट हैं। लेकिन उन्हें अभी भी अपने बाकी बचे मैचों में जीत की तलाश होगी क्योंकि इस स्टेज पर मैच गवांने से उनकी प्लेऑफ की उम्मीदों को झटका लगेगा। उन्होंने अपने पिछले मैच में टूर्नामेंट में दूसरे स्थान पर मौजूद टीम दिल्ली को हराया था। इस मैच में दिल्ली को उन्होंने मात्र 127 रन पर रोक दिया और सफलतापूर्वक लक्ष्य का पीछा कर लिया।

कप्तान मॉर्गन टीम का अच्छा नेतृत्व कर रहे हैं लेकिन उनकी फॉर्म टीम के लिए चिंता का विषय होगी। उनका बल्ला पूरे सीजन में खामोश रहा है। उनके अलावा लॉकी फर्ग्यूसन और आंद्रे रसैल भी चोट के चलते इस मैच में हिस्सा नहीं ले पाएंगे। वेंकटश अय्यर ने कोलकाता के टॉप ऑर्डर को मजबूत किया है। नितीश राणा और राहुल त्रिपाठी मध्यक्रम को मजबूती प्रदान करेंगे।

गेंदबाजी में टीम ने अच्छा काम किया है लेकिन रसैल और फर्ग्यूसन के नहीं होने से आज निश्चित रूप से फर्क पड़ेगा। टिम साउदी और प्रसिद्ध कृष्णा डेथ बॉलिंग स्पेशलिस्ट नहीं है। स्पिन की जिम्मेदारी सुनील नरेन और चक्रवर्ती के कंधों पर होगी।


पंजाब

पंजाब टीम ने इस सीजन में काफी निराश किया है। फिलहाल पंजाब की टीम 11 मैचों में से केवल 4 जीत दर्ज कर पाई है और 7 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा है। 8 अंको के साथ पंजाब प्वाइंट्स टेबल में छठे स्थान पर है। यहां से यदि उन्हें प्लेऑफ में स्थान बनाना है तो अपने बाकी बचे सारे मैच जीतने होंगे ना केवल जीतने होंगे बल्कि अपनी नेट रन रेट को भी ठीक करना पड़ेगा। पंजाब की बल्लेबाजी सबसे ज्यादा पंजाब के ओपनर्स केएल राहुल और मयंक अग्रवाल पर निर्भर है। पिछले मैच में उनके लिए मयंक अग्रवाल उपलब्ध नहीं थे। लेकिन इस मैच में उनकी वापसी हो सकती है। 

वहीं पंजाब के लिए बड़ा झटका यह है कि क्रिस गेल भी अब बाकी बचे मैचों के लिए उपलब्ध नहीं होंगे। निकोलस पूरन भी अभी तक कोई बड़ी पारी नहीं खेल पाए हैं। पंजाब का मध्यक्रम भी विफल रहा है। यदि वे केएल राहुल का विकेट जल्दी खो देते हैं तो उनकी मुसीबते और बढ़ जाएगी।

वहीं गेंदबाजी में उन्होंने बल्लेबाजों से बेहतर काम किया है। रवि बिश्नोई, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह और नाथन एलिस ने बेहतरीन काम किया है। विशेष रूप से बिश्नोई ने बेहतरीन काम किया है और इस मैच में उनसे बहुत उम्मीदें रहेगी।


पिच रिपोर्ट-

दुबई के पिच में अच्छी गति है और गेंद बल्ले पर बहुत अच्छी तरह से आती है। ऐसे में एक बार नजरें जमाने के बाद बल्लेबाज यहां बड़े शॉट्स खेल सकते हैं। पिच तेज गेंदबाजों को अधिक मदद करती है स्पिनर्स को इस पिच पर संघर्ष करना पड़ेगा। 160-170 के बीच पहले बैटिंग करने वाली टीम स्कोर कर सकती है।


संभावित एकादश-

कोलकाता

शुभमन गिल, वेंकटेश अय्यर, राहुल त्रिपाठी, इयोन मोर्गन (कप्तान), नितीश राणा, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), सुनील नरेन, टिम साउथी, टिम साइफर्ट, संदीप वारियर, वरुण चक्रवर्ती


पंजाब

केएल राहुल (कप्तान और विकेटकीपर), मयंक अग्रवाल, मनदीप सिंह, एडेन मार्कराम, निकोलस पूरन, दीपक हुड्डा, हरप्रीत बराड़, नाथन एलिस, मोहम्मद शमी, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह


इन खिलाड़ियों पर होगी नजरें-

कोलकाता– वेंकटेश अय्यर, सुनील नरेन

पंजाब– केएल राहुल, रवि बिश्नोई

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular