HomeCricketइंडियन टी20 लीगः कोलकाता बनाम दिल्ली, मैच प्रीव्यू

इंडियन टी20 लीगः कोलकाता बनाम दिल्ली, मैच प्रीव्यू

इंडियन टी20 लीग में मंगलवार को डबल हेडर मुकाबले खेले जाएंगे। जिसमें पहला मुकाबला होगा कोलकाता और दिल्ली के बीच। दिल्ली इस समय शानदार फॉर्म में है और 16 अंको के साथ नंबर दो पर है। वहीं दूसरी ओर कोलकाता के 8 अंक हैं और यदि वह यह मैच हार जाती है तो उसके लिए मुश्किलें पैदा हो सकती है।

मैच का स्थान – शारजाह क्रिकेट स्टेडियम, शारजाह

समय – 3:30 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

कोलकाता

कोलकाता ने 10 मुकाबलों में से 4 जीते हैं और 6 मुकाबले हारे हैं ऐसे में उनके लिए यह मुकाबला बहुत महत्वपूर्ण होगा क्योंकि अब यहां से यदि वे मुकाबला हारते हैं तो उनके लिए प्ले ऑफ में स्थान बनाने की मुश्किलें बढ़ जाएगी। हालांकि कोलकाता ने दूसरे चरण में आक्रामक रवैया अपनाया है। दूसरे चरण में कोलकाता टीम में शामिल किए कए वेंकटेश अय्यर ने कोलकाता के लिए बेहतरीन काम किया है और ओपनिंग में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए अपनी प्रतिभा साबित की है, शुभमन गिल ने बैंगलोर के खिलाफ अच्छी पारी खेली थी लेकिन उसके बाद दो मैचों में उनके बल्ले से रन नहीं आए। राहुल त्रिपाठी इस सीजन में कोलकाता के सबसे सफल बल्लेबाज रहे हैं और दिनेश कार्तिक भी अच्छे टच में लगे हैं एवं नितीश राणा ने भी अच्छा प्रदर्शन किया है। आंद्रे रसैल की उपलब्धता पर संदेह है क्योंकि वे पिछले मैच में चोटिल हो गए थे उनके स्थान पर शाकिब को टीम में लिया जा सकता है। मॉर्गन खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं। 

गेंदबाजी में प्रसिद्ध कृष्णा इस सीजन में कोलकाता के सबसे सफल गेंदबाज रहे हैं। 10 मैचों में 12 विकेट उन्होंने अपने नाम किए हैं और स्पिन विभाग में वरूण चक्रवर्ती सबसे सफल रहे हैं जिन्होंने 10 मैचों में 11 विकेट चटकाए हैं। यदि आंद्रे रसैल नहीं खेलते हैं तो उनके लिए गेंदबाजी में भी दिक्कतें हो सकती हैं। लेकिन लॉकी फर्ग्यूसन और बेन कटिंग से उम्मीदें होंगी।

दिल्ली

वहीं दूसरी ओर दिल्ली जबरदस्त प्रदर्शन कर रही है। दिल्ली इस समय अंकतालिका में दूसरे स्थान पर है। दिल्ली ने 10 मैचों में से 8 मैच जीते हैं और उसके पास 16 अंक हैं। दिल्ली अपने पिछले चार मैचों से अजेय है। पृथ्वी शॉ और शिखर धवन जैसे ओपनर दिल्ली को तेज शुरूआत देते हैं हालांकि पृथ्वी शॉ के बल्ले से यूएई में रन अभी तक नहीं आए हैं। लेकिन शिखर धवन इस सीजन में भी कमाल की फॉर्म में है और 10 मैचों में 430 रन बना चुके हैं। उनके अलावा दिल्ली के मध्यक्रम के बल्लेबाज भी बेहतरीन फॉर्म में है। श्रेयस अय्यर की वापसी के बाद दिल्ली का मध्यक्रम और मजबूत हो गया है और उनका बल्ला भी चल रहा है। ऋषभ पंत भी शानदार फॉर्म में है, मार्कस स्टोइनिस और शिमरोन हेटमायर के रूप में उनके पास पावर हिटर भी हैं। अक्षर पटेल और अश्विन भी बल्लेबाजी कर सकते हैं। कुल मिलाकर उनकी पास एक मजबूत और लंबी बैटिंग लाइन अप है।

गेंदबाजी में भी दिल्ली के पास बेहतरीन अटैक है जिसमें रबाडा, नॉर्किया और आवेश खान जैसे तेज गेंदबाज हैं जो विपक्षी टीमों पर कहर बरपा रहे हैं। अक्षर पटेल और आर अश्विन जैसे स्पिन गेंदबाज उनके स्पिन अटैक को मजबूत बनाते हैं। 

पिच रिपोर्ट-

शारजाह का पिच स्पिनरों को मदद करता है और बल्लेबाजों को स्पिन के खिलाफ संघर्ष करना पड़ा है। बल्लेबाज तेज गेंदबाजों के खिलाफ रन बटोरने की कोशिश करेंगे। टॉस जीतकर टीमें पहले गेंदबाजी करना चाहेगी। 150 का स्कोर इस मैदान पर चुनौतीपूर्ण रहेगा।

संभावित एकादश-

कोलकाता

शुभमन गिल, वेंकटेश अय्यर, राहुल त्रिपाठी, इयोन मोर्गन (कप्तान), नितीश राणा, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), आंद्रे रसेल/शाकिब-अल-हसन, सुनील नरेन, लॉकी फर्ग्यूसन, वरुण चक्रवर्ती, प्रसिद्ध कृष्णा

दिल्ली

पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (कप्तान और विकेटकीपर), शिमरोन हेटमायर, ललित यादव, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, कगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्टजे, अवेश खान

महत्वपूर्ण खिलाड़ी-

कोलकाता– वेंकटेश अय्यर,  सुनील नरेन

दिल्ली– शिखर धवन, कगिसो रबाडा

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular