HomeCricketइंडियन टी20 लीगः कोलकाता बनाम बैंगलोर, मैच प्रीव्यू

इंडियन टी20 लीगः कोलकाता बनाम बैंगलोर, मैच प्रीव्यू

इंडियन टी20 लीग में सोमवार को बैंगलोर को टक्कर देने उतरेगी इयोन मॉर्गन की कोलकाता। कोलकाता इस सीजन में सघर्ष करती हुई नजर आ रही है। 7 मुकाबलों में 5 हार के साथ कोलकाता अंकतालिका में सातवें स्थान पर है। वहीं बैंगलोर नंबर-3 पर है।

मैच का स्थान– नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद

समय – 7:30 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू

कोलकाता और बैंगलोर की टीमें इंडियन टी20 लीग के इस सीजन में दूसरी बार एक-दूसरे का आमना-सामना करने उतरेंगी। कोलकाता की टीम इस सीजन में अपने बुरे दौर से गुजर रही है। वहीं बैंगलोर ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। कोलकाता की शुरूआत अच्छी रही थी लेकिन उसके बाद उन्होंने लगातार चार मैच हारे। अपने छठे मैच में उन्होंने पंजाब को हराया लेकिन अगले मैच में फिर से दिल्ली के खिलाफ उन्हें हार का सामना करना पड़ा। 

कोलकाता के ओपनिंग बल्लेबाज टीम को अच्छी शुरूआत देने में असफल रहे हैं। धीमी शुरूआत की वजह से आने वाले बल्लेबाजों पर भी दबाव बढ़ता है। पावरप्ले में कोलकाता के ओपनर्स रन बटोर पाने में विफल रहे हैं। ऑलराउंडर आंद्रे रसैल ने इस सीजन में अपने खेल से प्रभावित किया है। लेकिन यदि कोलकाता को यहां से वापसी करनी है तो उन्हें आक्रामक रुख अपनाना ही होगा। क्योंकि अब यहां से एक भी हार उनके प्लेऑफ में पहुंचने की संभावनाओं को लगभग खत्म कर देगी। इस मुकाबले में सुनील नरेन की जगह शाकिब अल हसन टीम में जगह बना सकते हैं। वहीं कोलकाता अपने शीर्ष-क्रम में भी बदलाव कर सकती है और करूण नायर को मौका दे सकती है। 

वहीं दूसरी ओर बैंगलोर ने इस सीजन में कमाल का प्रदर्शन किया है। लेकिन बैंगलोर ने अपना पिछला मुकाबला पंजाब के खिलाफ गवां दिया था। लेकिन अभी भी बैंगलोर अंकतालिका में नंबर-3 पर है। यदि वह यह मैच जीतती है तो नंबर-1 पर मौजूद दिल्ली और बैंगलोर के बराबर अंक हो जाएंगे। पिछले मुकाबले में पंजाब द्वारा दिए गए 180 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बैंगलोर का बल्लेबाजी प्रदर्शन काफी खराब रहा और टीम 145 रन ही बना सकी। अंत में हर्षल पटेल ने 31 रन की तेज पारी खेली जिसकी बदौलत बैंगलोर हार का अंतर कम करने में सफल रही। 

लेकिन पिछले हफ्ते बैंगलोर का दमदार प्रदर्शन देखने को नहीं मिला। विराट कोहली अच्छी शुरूआत को बड़े स्कोर में तब्दील नहीं कर पा रहे हैं। वहीं मध्यक्रम का पूरा भार डिविलियर्स और मैक्सवेल के कंधो पर रहता है। हालांकि रजत पाटीदार के बल्ले से भी पिछले मैच में कुछ रन निकले थे लेकिन बैंगलोर को उनसे ज्यादा की उम्मीद होगी। डेथ-ओवर्स में भी बैंगलोर ने अधिक रन लुटाए हैं। हर्षल पटेल ने सीजन के शुरूआत में डेथ-ओवर्स में बेहतरीन गेंदबाजी की थी लेकिन उसके बाद उनकी लय पटरी से उतर गई और पिछले मुकाबले में भी उन्होंने 4 ओवरों में 53 रन लुटाए। उनकी स्लो गेंद फेंकने के तरीके को सभी टीमों ने भांप लिया है। जेमिसन ने भी काफी रन लुटाए जो कि बैंगलोर के लिए चिंता का विषय है। केवल सिराज ही ऐसे गेंदबाज हैं जिनके प्रदर्शन में निरंतरता देखने को मिली है। ऐसे में विराट कोहली उन्हें डेथ ओवर्स में आजमा सकते हैं। 

बैंगलोर की ओर से विराट कोहली अपना 200वां मुकाबला खेलने उतरेंगे ऐसे में वे जीत के साथ इस मैच को यादगार बनाना चाहेंगे। 

पिच रिपोर्ट-

मोटेरा का ट्रैक बल्लेबाजों और गेंदबाजों को अच्छी सहायता प्रदान करता है। यहां का पिच आदर्श टी20 विकेट है। 170 से अधिक के स्कोर पीछा करने में टीमों को परेशानी हो सकती है। टॉस जीतकर टीमें पहले गेंदबाजी करना पसंद करेंगी।

संभावित एकादश-

कोलकाता– शुभमन गिल, नितीश राणा, राहुल त्रिपाठी, इयोन मोर्गन (कप्तान), शाकिब अल हसन सुनील नरेन, आंद्रे रसेल, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), पैट कमिंस, शिवम मावी, प्रसिद्ध कृष्णा, वरुण चक्रवर्ती

बैंगलोर– विराट कोहली (कप्तान), देवदत्त पडिक्कल, रजत पाटीदार, ग्लेन मैक्सवेल, एबी डिविलियर्स (विकेटकीपर), शाहबाज अहमद, डैनियल सैम्स, काइल जैमीसन, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल

इन खिलाड़ियों पर होगी नजरें-

कोलकाता– आंद्रे रसैल, नितीश राणा

बैंगलोर– विराट कोहली, मोहम्मद सिराज

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular