HomeCricketइंडियन टी20 लीगः कोलकाता बनाम चेन्नई, मैच रिपोर्ट

इंडियन टी20 लीगः कोलकाता बनाम चेन्नई, मैच रिपोर्ट

इंडियन टी20 लीग के 15वें मुकाबले में चेन्नई ने कोलकाता को 18 रन से हराकर टूर्नामेंट में लगातार तीसरी जीत दर्ज की वहीं कोलकाता की यह लगातार तीसरी हार थी।

डुप्लेसी-गायकवाड़ ने दी जबरदस्त शुरूआत

कोलकाता ने टॉस जीतकर चेन्नई को पहले गेंदबाजी के लिए आमंत्रित किया। लेकिन शायद इयोन मॉर्गन को लगा होगा कि उनका यह निर्णय ठीक नहीं था। क्योंकि आज चेन्नई की ओपनिंग जोड़ी ने चेन्नई को जबरदस्त शुरूआत दी। ऋतुराज गायकवाड़ और डुप्लेसिस ने शुरूआत से ही तेज बल्लेबाजी करते हुए पहले विकेट के लिए 115 रन जोड़े। 13वें ओवर में वरूण चक्रवर्ती ने गायकवाड़ को आउट कर इस जोड़ी को तोड़ा। गायकवाड़ इससे पहले के मैचों में कुछ खास नहीं कर पाए थे। लेकिन इस मैच में उन्होंने जबरदस्त बैटिंग की और 42 गेंदो पर 6 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 64 रन बनाए। 

डुप्लेसिस 'शो'

गायकवाड़ के जाने के बाद मैदान पर आए मोइन अली ने डुप्लेसिस को ज्वाइन किया और उन्होंने भी ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी की। दोनों बल्लेबाजों ने तेज-तर्रार 50 रन की साझेदारी की। सुनील नरेन ने इस साझेदारी को तोड़ा उन्होंने मोइन अली को स्टंप आउट किया। मोइन अली ने 12 गेंदो पर 2 चौके व 2 छक्कों की मदद से 25 रन की पारी खेली। इसके बाद आए कप्तान धोनी। धोनी ने आज अपने आप को प्रमोट किया। उन्होंने 8 गेंदो में 2 चौके व 1 छक्का लगाकर 17 रन बनाए, धोनी रसैल की गेंद पर आउट हुए। लेकिन दूसरी ओर से डुप्लेसिस शानदार अंदाज में बल्लेबाजी कर रहे थे। अंतिम ओवर में डुप्लेसिस ने दो छक्के लगाए जिसकी मदद से वे 95 रन पर पहुंच गए। ओवर की पांचवी गेंद पर उन्होंने एक रन लिया और जडेजा ने अंतिम गेंद पर छक्का लगाकर चेन्नई का स्कोर 220 तक पहुंचा दिया। डुप्लेसिस अपना शतक पूरा नहीं कर पाए। 

दीपक चाहर ने बरपाया कहर 

221 रन के बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता की शुरूआत बेहद खराब रही। दीपक चाहर ने एकबार फिर अपनी गेंदबाजी का जलवा बिखेरा। दीपक चाहर ने कोलकाता के शीर्षक्रम को ध्वस्त कर दिया। उन्होंने नितीश राणा, शुभमन गिल, इयोन मॉर्गन और सुनील नरेन को पावरप्ले खत्म होने से पहले ही पवैलियन में वापस भेज दिया। शुरूआती 5 ओवरों में कोलकाता का स्कोर था 31 रन पर चार विकेट और चारों विकेट दीपक चाहर के खाते में आए। इसके अगले ही ओवर में लुंगी एंगीडी ने राहुल त्रिपाठी को वापस भेज दिया और कोलकाता ने 5 विकेट 31 रन पर ही गवां दिए।

रसैल ने जगाई उम्मीद

5 विकेट जाने के बाद क्रीज पर आए आंद्रे रसैल। रसैल ने आते ही अपने ही अंदाज में बल्लेबाजी करना शुरू की। दिनेश कार्तिक ने भी उनका पूरा साथ दिया। दोनों बल्लेबाजों ने क्रीज के दोनों छोर से रन बरसाए लेकिन रसैल आज अगल ही अंदाज में लग रहे थे। दोनों बल्लेबाजों के बीच देखते ही देखते 81 रन की साझेदारी हो गई। 12वें ओवर में चेन्नई के कप्तान धोनी ने सैम करन के हाथ में गेंद थमाई और उन्होंने अपनी चतुराई भरी गेंदबाजी से चेन्नई को वो विकेट दिलवाया जिसकी चेन्नई को दरकार थी। इस ओवर की दूसरी गेंद जो कि लेग स्टंप के बाहर थी रसैल ने इसे छोड़ दिया और गेंद उनका लेग स्टंप ले उड़ी। इसी के साथ रसैल की जबरदस्त पारी का अंत हो गया। रसैल ने 22 गेंदो पर 3 चौकों व 6 छक्कों की मदद से 54 रन की शानदार पारी खेली।

पैट कमिंस की जबरदस्त पारी लेकिन नहीं दिला पाए जीत

इसके बाद आए पैट कमिंस और दिनेश कार्तिक में भी अच्छी साझेदारी होती दिख रही थी। दोनों ने 34 रन जोड़े, लुंगी एंगीडी की गेंद पर दिनेश कार्तिक 15वें ओवर की अंतिम गेंद पर पगबधा आउट हो गए। लेकिन इसके बाद पैट कमिंस ने मोर्चा संभाला उन्होंने सैम करन के एक ओवर में 4 छक्के लगाकर 30 रन बटोरे। उन्होंने मात्र 23 गेंदो पर अपना अर्धशतक पूरा किया। लेकिन पुछल्ले बल्लेबाज पैट कमिंस का साथ नहीं दे पाए। पारी के अंतिम ओवर में कोलकाता को 20 रन चाहिए थे लेकिन प्रसिद्ध कृष्णा रन आउट हो गए और चेन्नई ने यह मुकाबला जीत लिया। कमिंस 34 गेंदो पर 4 चौकों व 6 छक्कों की मदद से 66 रन बनाकर नाबाद रहे।

संक्षिप्त स्कोर

चेन्नई- 220/3 (डुप्लेसिस- 95, वरूण चक्रवर्ती- 27/1)

कोलकाता- 202/10(पैट कमिंस-66, दीपक चाहर- 29/4)

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular