Thursday, February 22, 2024
HomeSportsCricketइंडियन टी20 ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी जो इंडियन टी20...

इंडियन टी20 ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी जो इंडियन टी20 लीग में आ सकते हैं नजर

इंडियन टी20 लीग के 14वें सीजन के लिए निलामी का आयोजन 18 फरवरी को चेन्नई में किया जाएगा। हाल ही में संपन्न हुई भारत की घरेलू टी20 लीग इंडियन टी20 ट्रॉफी  में भारतीय युवाओं को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिला। इनमें कुछ खिलाड़ियों का प्रदर्शन काफी असाधारण रहा। यहां हम पांच ऐसे खिलाड़ियों के बारें में जानकारी दे रहे हैं जिन्होंने इंडियन टी20 ट्रॉफी  में अपनी प्रतिभा का जलवा दिखाकर सभी को आकर्षित किया है। ऐेसे में ये खिलाड़ी हमें इंडियन टी20 लीग के इस सीजन में खेलते हुए नजर आ सकते हैं।

आइए नजर डालते हैं ऐसे खिलाड़ियों पर जिन्हें हम इंडियन टी20 लीग की नीलामी में देख सकते हैं-

मोहम्मद अजहरुद्दीन

केरल के मोहम्मद अजहरुद्दीन ने इंडियन टी20 ट्रॉफी  में दूसरा सबसे तेज़ शतक जमाया, मुंबई के खिलाफ वानखेड़े स्टेडियम में मात्र 37 गेंदो में उन्होंने ये कारनामा किया। यह इंडियन टी20 ट्रॉफी  में केरल के बल्लेबाज द्वारा बनाया गया पहला शतक भी था और उन्होंने इस शतक से अपनी टीम को टूर्नामेंट में अपने सर्वोच्च स्कोर का पीछा करने में मदद की। 1994 में जब वे पैदा हुए थे, तब अजहरुद्दीन के माता-पिता ने उनका एक अलग नाम रखने के बारे में सोचा था, लेकिन यह उनके बड़े भाई कमरुद्दीन थे, जिन्होंने उनका नाम अजहरुद्दीन रखा – उनके ‘आइडल’ थे मोहम्मद अजहरुद्दीन जो उस समय टीम इंडिया के कप्तान थे।

केदार देवधर

केदार देवधर ने बड़ौदा की ओर से खेलते हुए इंडियन टी20 ट्रॉफी में कमाल का प्रदर्शन किया। उन्होंने अपने प्रदर्शन से बड़ौदा को फाइनल में पहुंचाने में मदद की थी। इस बार हम उन्हें इंडियन टी20 लीग में खेलता हुआ देख सकते हैं। बड़ौदा के सलामी बल्लेबाज एवं कप्तान केदार देवधर ने 8 मैचों में 69.80 की शानदार औसत एवं 113.68 की स्ट्राइक रेट से 349 रन बनाए थे। बड़ौदा के कप्तान ने उस समय सुर्खियां बटोरीं जब उन्होंने पंजाब के खिलाफ सेमीफाइनल में 49 गेंदों पर 64 रन बनाए। इंडियन टी20 लीग की निलामी में निश्चित रूप से उन पर चर्चा की जाएगी और राजस्थान और चेन्नई जैसी टीमें उन्हें अपनी टीम में स्थान दे सकती है जो अपनी बल्लेबाजी को मजबूत करने की कोशिश कर रही है।

लुकमान मेरीवाला

लुकमान मेरीवाला ने बड़ौदा की टीम को फाइनल में पहुंचाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया। लेकिन अफसोस की बड़ौदा फाइनल में जीत दर्ज नहीं कर सकी। लेकिन लुकमान मेरीवाला ने अपने प्रदर्शन से सभी का ध्यान आकर्षित किया। बाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज के पास अच्छी गति और उछाल है। उन्होंने इंडियन टी20 ट्रॉफी  के सेमीफाइनल मैच में पंजाब के खिलाफ 28 रन देकर तीन विकेट झटके थे और पंजाब के शीर्ष क्रम को ध्वस्त कर दिया था। इस बार होने वाली इंडियन टी20 लीग की नीलामी में उनके नाम पर चर्चा की जा सकती हैं। इसके अलावा उन्होंने महाराष्ट्र के खिलाफ 14 रन देकर 2 और छत्तीसगढ़ के खिलाफ 8 रन देकर 5 विकेट झटके थे। 

विष्णु सोलंकी

हरियाणा के खिलाफ क्वार्टर फाइनल मैच में विष्णु सोलंकी ने पारी की अंतिम गेंद पर सुमित कुमार की गेंद पर हेलिकॉप्टर शॉट खेलकर छक्का जड़ा था और अपनी टीम को सेमीफाइनल में पहुंचाया था। इस मुकाबले में उन्होंने 71 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली थी। फाइनल मुकाबले में तमिलनाडु के खिलाफ बड़ौदा के एक समय पर 36 रन पर 6 विकेट हो गए थे। लेकिन इसके बाद सोलंकी ने परिपक्व पारी खेलते हुए 49 रन बनाए। लेकिन दूसरे बल्लेबाज उनका साथ देने में कामयाब नहीं हुए। सोलंकी ने टूर्नामेंट में 8 मैचों में 53.40 की शानदार औसत से 267 रन बनाए। इस बार होने वाली इंडियन टी20 लीग की निलामी में उनके नाम पर जरूर चर्चा होगी।

ख्रीवित्सो केंस

इंडियन टी20 लीग फ्रेंचाइजी मुंबई ने गेंदबाजी ट्रायल के लिए नागालैंड के 16 वर्षीय ख्रीवित्सो केंस को आमंत्रित किया है। केंस ने घरेलू क्रिकेट में इंडियन टी20 ट्रॉफी  में शुरुआत की और चार मैचों में अपने राज्य का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने 5.47 की शानदार इकोनॉमी रेट से सात विकेट झटके।

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular