Tuesday, March 5, 2024
HomeSportsCricketइंडियन टी-20 लीग 2020: इन 5 भारतीय युवा खिलाड़ियों पर होंगी नजरें

इंडियन टी-20 लीग 2020: इन 5 भारतीय युवा खिलाड़ियों पर होंगी नजरें

काफी लंबे इंतजार के बाद आखिरकार बीसीसीआई ने घोषणा कर दी है कि इंडियन टी-20 लीग को रद्द नहीं किया जाएगा और आईसीसी टी-20 विश्व कप के स्थगित होने के बाद अब इंडियन टी-20 लीग के आयोजन का रास्ता साफ हो गया है। अब यह लीग 19 सितंबर से 8 नवंबर तक यूएई में खेली जाएगी। इसके लिए खिलाड़ियों और आयोजकों ने तैयारियां शुरू कर दी है। देसी और विदेशी खिलाड़ी और सभी क्रिकेट प्रेमी इसके लिए उत्साहित हैं। भारतीय टीम के कई सुपरस्टार इस लीग में अपना जलवा बिखेरते हैं तो वहीं अब कुछ युवा भारतीय खिलाड़ी भी हैं जो इस लीग में अपना जौहर दिखाएंगे। 

आइए जानते हैं कौनसे हैं युवा प्रतिभाशाली भारतीय खिलाड़ी जो इस लीग में धमाल मचा सकते हैं-

5. साई किशोर

इस वर्ष की निलामी में चैन्नई ने इस युवा खिलाड़ी को अपने खेमे में शामिल किया है, 20 लाख की बेस प्राइस वाले साई किशोर एक स्पिनर हैं। चैन्नई के मैदान पर गेंद अच्छी टर्न होती है और स्पिनरों को मदद मिलती है, इसलिए किशोर को चैन्नई में लिया गया है, लेकिन अब लीग का आयोजन यूएई में होगा। लेकिन अभी भी इस कमाल के खिलाड़ी से काफी उम्मीदें हैं। साई किशोर तमिलनाडु के एक क्रिकेटर हैं जिन्होंने 2017 में घरेलू सर्किट में पदार्पण किया था। वे बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज हैं और क्रिकेट के सभी रूपों में अपनी निरंतरता के साथ उन्होंने सभी का ध्यान आकर्षित किया है। सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी 2019-20 में, 23 वर्षीय गेंदबाज 12 मैचों में 4.64 की इकाॅनमी रेट से 20 विकेट लेकर सबसे अग्रणी गेंदबाज रहे।

4. प्रियम गर्ग

19 वर्षीय इस युवा बल्लेबाज ने 11 टी- 20 मैचों के अपने छोटे से करियर में 132 की स्ट्राइक रेट से 227 रन बनाकर यह साबित किया है कि वे काफी प्रतिभाशाली हैं। इंडियन टी-20 लीग- 2020 में उन्हें हैदराबाद ने 1.9 करोड़ चुकाकर अपने खेमे में शामिल किया है। उत्तर प्रदेश के इस क्रिकेटर ने 2018-19 सीजन में अपने घरेलू करियर की शुरुआत की थी और सीजन में क्रिकेट के सभी प्रारूपों में खेले। अंडर-19 विश्व कप के लिए दक्षिण अफ्रीका गई भारत की अंडर -19 टीम का कप्तान चुने जाने पर प्रियम गर्ग ने सबका ध्यान आकर्षित किया।

3. देवदत्त पादिक्कल

बैंगलोर ने इस युवा बल्लेबाज को इंडियन टी-20 लीग में अपने खेमें में शामिल किया है। कर्नाटक के इस शीर्ष क्रम बल्लेबाज ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में खूब धमाल मचाया। पादिक्कल सूरत में खेले गए सैयद मुश्ताक अली टी-20 टूर्नामेंट के सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बने। उन्होंने कर्नाटक के लिए खेले 11 मैचों में 68.50 की औसत और 178.50 की धमाकेदार स्ट्राइक रेट से 548 रन बनाए हैं, जिसमें एक शतक और पांच अर्धशतक शामिल थे। पादिक्कल ने अपनी शानदार बल्लेबाजी के दम पर कर्नाटक को फाइनल में पहुंचा दिया था। इस वर्ष बैंगलुरू को उनसे काफी उम्मीदें रहेंगी।

2. कृष्णप्पा गौथम

राजस्थान के पूर्व स्टार, कृष्णप्पा गौथम ने इंडियन टी-20 लीग 2018 में जयपुर फ्रैंचाइजी के लिए अपने हरफनमौला प्रदर्शन के साथ सभी का ध्यान आकर्षित किया। उन्होंने 196.87 की शानदार स्ट्राइक रेट से 133 रन बनाए, जबकि इसके साथ ही 11 विकेट भी लिए। दुर्भाग्य से, वह इंडियन टी-20 लीग 2019 में अपना शानदार फॉर्म जारी नहीं रख सके। लेकिन इस वर्ष कृष्णप्पा पंजाब की टीम की ओर से खेलते दिखाई देंगे और एक बार फिर से उनसे वैसे ही प्रदर्शन की उम्मीद होगी जो उन्होंने 2018 में किया था।

1. यशस्वी जायसवाल

अंडर-19 विश्व कप में अपने प्रदर्शन से सुर्खियां बटोरने वाले इस लाजवाब क्रिकेटर को 2.4 करोड़ रूपये में अपने टीम में शामिल किया है। पिछले साल अक्टूबर में 18 साल के इस क्रिकेटर ने लिस्ट-ए क्रिकेट में सबसे कम आयु में डबल सेंचुरी जड़कर लिस्ट-ए क्रिकेट में सबसे युवा क्रिकेटर का खिताब अपने नाम किया था। उसके बाद अंडर-19 विश्व कप में तो वे भारत के हीरो बनकर उभरे। यशस्वी ने पूरे टूर्नामेंट में खेले गए पांच मुकाबलों में तीन अर्धशतक और एक शानदार शतक जड़ा और एक मैच में 29 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने पूरे टूर्नामेंट के दौरान 156 की औसत से सर्वाधिक रन बनाए थे। इस वर्ष इंडियन टी-20 लीग में सभी की नजरें उन पर होने वाली हैं।

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular