Tuesday, March 5, 2024
HomeSportsCricketइंडियन टी-20 लीग: 2014 में कैसा रहा था यूएई की सरजमीं पर...

इंडियन टी-20 लीग: 2014 में कैसा रहा था यूएई की सरजमीं पर टीमों का प्रदर्शन?

इंडियन टी-20 लीग के 13वें सीजन की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं और कोरोनावायरस महामारी के कारण इसका आयोजन भारत में ना होकर यूएई यानि की संयुक्त अरब अमीरात में होगा 19 सितंबर से होने वाली इस लीग के लिए दर्शक और खिलाड़ी सभी बहुत उत्साहित है। इस लीग का आयोजन दोबारा यूएई में होगा, 2014 में भी लीग के कुछ मैच भारत में लोकसभा चुनाव होने के कारण यूएई में खेले गए थे। लेकिन इस बार पूरा टूर्नामेंट ही यूएई में आयोजित किया जा रहा है।

अंतिम बार जब यह टूर्नामेंट यूएई में खेला गया था तब भी यहां आयोजित किए गए मैचों ने क्रिकेट प्रेमियों का भरपूर मनोरंजन किया था। लेकिन क्या आप जानते हैं किस टीम ने किया था यहां सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन और कौन सी टीम नहीं जीत पाई थी यहां एक भी मैच। आइए जानते हैं कि कैसा रहा था साल 2014 में टूर्नामेंट की आठों टीमों का प्रदर्शन यूएई की सरजमीं पर-

चैंपिंयन टीम नहीं जीत पाई यहां एक भी मैच-

आपको यह जानकर विश्वास नहीं होगा की टूर्नामेंट की चैंपिंयन और हर सीजन में खिताब की प्रबल दावेदार रहने वाली, 4 बार टूर्नामेंट का खिताब हासिल कर चुकी मुंबई की टीम यहां एक भी मैच नहीं जीत पाई है। 2014 में उन्होंने यहां पांच मैच खेले थे और सभी में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था।

जो टीम अभी तक खिताब से वंचित है, उसी ने जीते थे सभी मैच

ये भी एक अविश्वसनीय बात है कि जिस टीम ने अभी तक इंडियन टी-20 लीग का खिताब नहीं जीता उसी टीम ने यूएई की सरजमीं पर सबसे उम्दा प्रदर्शन किया था। पंजाब की टीम ने पिछली बार यहां खेले गए पांच मैचों में से पांचों मैच जीते थे।

तो इस प्रकार सभी आठ टीमों ने यूएई में अपने 5-5 मुकाबले खेले थे, और सभी जिसमें से शीर्ष पर रही थी, पंजाब और सबसे निचले पायदान पर रही थी, सबसे ज्यादा बार इंडियन टी-20 लीग का खिताब जीत चुकी मुंबई। पांच में से चार मैच में जीत दर्ज कर और एक हार के साथ चैन्नई दूसरे स्थान पर रही थी, जबकि 5 में से 3 मैचों में जीत दर्ज कर और 2 हार के साथ राजस्थान की टीम तीसरे स्थान पर रही थी। इसके बाद कोलकाता, बैंगलोर, हैदराबाद और दिल्ली क्रमशः चौथे, पांचवें, छठे और सातवें स्थान पर रही थी और इन सभी ने अपने 5-5 मैचों में से प्रत्येक ने 2-2 मैच जीते थे और 3-3 मैच हारे थे।


नीचे दी गई अंकतालिका से टीमों की स्थिति जानें-

टीम




कुल मैच

मैच जीते

मैच हारे

पंजाब

5

5

0

चैन्नई

5

4

1

राजस्थान

5

3

2

कोलकाता

5

2

3

बेंगलुरू

5

2

3

हैदराबाद

5

2

3

दिल्ली

5

2

3

मुंबई

5

0

5


इन सभी आंकड़ों से स्पष्ट होता है कि इस बार भी यह टूर्नामेंट बेहद रोमांचक रहने वाला है और इस बात की भी संभावनाएं प्रबल है कि इस बार कोई नया चैंपिंयन देखने को मिले। बहरहाल ये तो टूर्नामेंट शुरू होने के बाद ही पता चलेगा, लेकिन यह तो तय है कि करोड़ों क्रिकेट प्रेमियों को लंबे समय बाद एक बार फिर से रोमांच का अनुभव होगा।

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular