Monday, March 4, 2024
HomeSportsCricketइंडियन टी-20 लीग में सबसे ज्यादा छक्के जड़ सकते हैं ये पांच...

इंडियन टी-20 लीग में सबसे ज्यादा छक्के जड़ सकते हैं ये पांच धुरंधर बल्लेबाज

इंडियन टी-20 लीग के 13वें सीजन में अब केवल कुछ ही दिनों का समय शेष है और करोंड़ों क्रिकेट प्रेमियों को इसके शुरू होने का बेसब्री से इंतजार है, और हो भी क्यों ना, क्योंकि कोरोना वायरस महामारी के कारण क्रिकेट प्रेमी और साथ ही क्रिकेट खिलाड़ी भी क्रिकेट के रोमांच से वंचित थे। लेकिन अब 19 सितंबर से ये लीग एक बार फिर से यूएई में शुरू होने जा रही है जो 10 नवंबर तक चलेगी यानि की लगभग दो महीनों तक क्रिकेट का फटाफट फाॅर्मेट दर्शेकों को रोमांचित करेगा। 

इंडियन टी-20 लीग में सांसों को रोक देने वाले मुकाबले होते हैं, जिनमें टीमों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिलती है और साथ ही होती है चौके और छक्कों की बरसात। फटाफट क्रिकेट फाॅर्मेट में उन्हीं टीमों का पलड़ा भारी होता है, जिनके बल्लेबाज चौके और छक्के जड़कर अधिक से अधिक रन जुटाते हैं। इंडियन टी-20 लीग में ऐसे कई धाकड़ बल्लेबाज हैं जो लंबे-लंबे हिट्स लगाने में माहिर हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही 5 बल्लेबाजों के बारे में जो इस साल सबसे अधिक छक्के जड़ सकते हैं-

5. हार्दिक पांड्या

हार्दिक पांड्या ने बेहद कम समय में अपनी पहचान एक बेहतरीन ऑलराउंडर के रूप में बनाई है। टी20 क्रिकेट में उनका प्रदर्शन बेहद शानदार रहा है। पांड्या इंडियन टी-20 लीग के 66 मैचों में 154 से ज्यादा की स्ट्राइक रेट से 1068 रन बना चुके हैं, जिसमें 68 छक्के भी शामिल हैं। बीच में वे चोट के कारण क्रिकेट से दूर रहे थे, लेकिन चोट से वापसी के बाद हार्दिक पांड्या ने डीवाई पाटिल टी20 कप के दौरान 55 गेदों में 158 रनों की शतकीय पारी खेली थी, जिसमें उन्होंने 20 छक्के जड़े थे। 

इंडियन टी-20 लीग 2019 में पांड्या सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों के मामले में तीसरे स्थान पर रहे थे। उन्होंने पिछले सीजन में 16 मैचों में 29 छक्के लगाए थे और वे इंडियन टी-20 लीग 2020 में भी सबसे ज्यादा छक्के लगा सकते हैं।

4. क्रिस गेल 

टी-20 क्रिकेट में छक्के जड़ने के मामले में नंबर एक पर कायम हैं क्रिस गेल। वे इंडियन टी-20 लीग में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले खिलाड़ी हैं, इंडियन टी-20 लीग में 125 मैचों में उन्होंने 151.02 की स्ट्राइक रेट से 4484 रन बनाए हैं, इनमें 326 छक्के भी शामिल हैं, छक्कों की संख्या के मामले में कोई उनके आस-पास भी नहीं हैं, लेकिन पिछले कुछ सीजन उनके लिए अच्छे नहीं रहे, लेकिन फिर भी छक्के जड़ने के मामले में उनका कोई सानी नहीं है। 41 वर्षीय गेल के बाजुओं में इतनी ताकत है कि वे खड़े-खड़े ही गेंद को मैदान के बाहर पहुंचा देते हैं, पिछले वर्ष उन्होंने 13 मैचों में 34 छक्के जड़े थे। इस बार भी वे सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ियों की सूची में शामिल हैं।

3. रोहित शर्मा

भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज और विस्फोटक ओपनर रोहित शर्मा लंबे-लंबे छक्के लगाने के लिए जाने जाते हैं। एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैचों में तीन दोहरे शतक लगाने वाले वे एकमात्र बल्लेबाज हैं और भारतीय बल्लेबाजी की रीढ़ हैं। इंडियन टी-20 लीग में वे मुंबई के कप्तान हैं और मुंबई को चार बार चैंपियन भी बना चुके हैं, रोहित शर्मा यदि एक बार क्रीज पर जम जाएं तो उनसे खतरनाक बल्लेबाज कोई नहीं है, इसलिए वे भी सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में शामिल हैं और इस इंडियन टी-20 लीग सीजन में उनके बल्ले से बहुत सारे सिक्स निकलने की उम्मीद है। इंडियन टी-20 लीग में रोहित शर्मा 188 मैच खेल चुके हैं और इन मैचों में 130 की स्ट्राइक रेट से 4898 रन बनाए हैं जिसमें 194 छक्के भी शामिल हैं।

2. केएल राहुल

केएल राहुल भारतीय टीम के नए सुपर स्टार है, पिछले कुछ समय से उन्होंने जो फाॅर्म दिखाई वे काबिल-ए-तारीफ है। वे भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज हैं, लेकिन उन्होंने पिछले कुछ मैचों में ये साबित किया है कि वे किसी भी नंबर पर बल्लेबाजी करने में सक्षम हैं। केएल राहुल पंजाब टीम के लिए सलामी बल्लेबाज की भूमिका निभाएंगे, इंडियन टी-20 लीग में उनकी शुरूआत भले ही कुछ खास नहीं रही हो लेकिन पिछले दो सीजन में और भारत की तरफ से खेले गए अंतर्राष्ट्रीय मैचों में उन्होंने अपनी प्रतिभा साबित की है। साल 2018 में उन्होंने लीग में 32 छक्के और 2019 में 25 छक्के लगाए थे। वे अब तक 67 मैचों में कुल 81 छक्के जड़ चुके हैं, जिसमें से 57 छक्के पिछले दो सीजन में लगाए हैं।

1. आंद्रे रसैल

वेस्टइंडीज के स्टार ऑलराउंडर आंद्रे रसैल ने पिछले सीजन में गेंद और बल्ले दोनों से कमाल किया था। कोलकाता की तरफ से खेलने वाले आंद्रे रसैल ने पिछले सीजन में 14 मैचों में 56.66 की औसत और 204.81 की अविश्वसनीय स्ट्राइक रेट से 510 रन बनाए थे, पिछले सीजन में उन्होंने 52 छक्के भी जड़े थे और छक्के लगाने के मामले में टाॅप पर रहे थे। उन्होंने इंडियन टी-20 लीग में अबतक 64 मैचों में 1400 रन बनाए हैं जिसमें 120 छक्के उन्होंने लगाए हैं, इसलिए वे इस साल भी सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले खिलाड़ी बन सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular