Tuesday, March 5, 2024
HomeSportsCricketइंडियन टी-20 लीग में इस वर्ष ये 5 गेंदबाज ले सकते हैं...

इंडियन टी-20 लीग में इस वर्ष ये 5 गेंदबाज ले सकते हैं सबसे ज्यादा विकेट

बहुप्रतीक्षित इंडियन टी-20 लीग का आयोजन इस बार 19 सितंबर से लेकर 10 नवंबर तक यूएई में होने जा रहा है। कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए ये फैसला लिया गया है। यूएई में दुबई, शारजाह और अबू धाबी में इन मैचों को आयोजन किया जाएगा। कोरोना वायरस के कारण क्रिकेट की इस सबसे बड़ी लीग को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया गया था। लेकिन अब जब इसके आयोजन की घोषणा हो चुकी है, तो सभी क्रिकेट प्रेमियों में इसे लेकर बेहद उत्साह है। आयोजकों ने टीमों को यूएई पहुंचाने का प्रबंध करना शुरू कर दिया है। 

हर वर्ष इस लीग में गेंद और बल्ले के बीच जबरदस्त और रोमांचक मुकाबले देखने को मिलते हैं। हर सीजन में नए रिकाॅर्ड टूटते और बनते हैं। लेकिन इस बार इंडियन टी-20 लीग में वे कौन से गेंदबाज होंगे जो अपना जलवा बिखेरेंगे। आइए जानते हैं-

5. युजवेंद्र चहल

युजवेंद्र चहल बैंगलोर की टीम के प्रमुख और सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। इंडियन टी-20 लीग में चहल ने 84 मैचों में 7.78 की इकाॅनमी दर से 100 विकेट चटकाए हैं। कप्तान विराट कोहली उनपर पूरा भरोसा करते हैं, पिछले सीजन में भी चहल ने 18 विकेट चटकाए थे, और अपनी टीम के सबसे सफल गेंदबाज रहे थे। बैंगलोर में उनका रिकाॅर्ड शानदार हैं और यहां की पिचों पर चहल ने 51 विकेट चटकाए हैं, लेकिन इस बार टूर्नामेंट यूएई में खेला जाएगा। 2014 में टूर्नामेंट के कुछ मैचों का आयोजन यूएई में किया गया था, उन मैचों में भी चहल ने प्रभावशाली प्रदर्शन कर 7 विकेट चटकाए थे। वे इंडियन टी-20 लीग के सफल गेंदबाजों में से हैं, इसलिए उम्मीद है कि उनकी स्पिन का जादू यूएई में इस बार भी कायम रहेगा।

4. दीपक चाहर

दीपक चाहर चैन्नई खेमे में शामिल दीपक चाहर एक उभरते हुए युवा तेज गेंदबाज हैं। नई गेंद के साथ उनका प्रदर्शन सराहनीय है, वे साल 2018 से ही चैन्नई के साथ जुड़े हैं। 2018 में उन्होंने टूर्नामेंट में 7.28 की औसत से 10 विकेट चटकाए थे, इसके बाद उन्हें भारत की राष्ट्रीय टीम में जगह दी गई थी। 2019 में उनका प्रदर्शन और भी जबरदस्त रहा था, और 21.91 की औसत से उन्होंने 22 विकेट हासिल किए थे। आगरा में जन्मे तेज गेंदबाज ने टी 20 अंतरराष्ट्रीय में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के आंकड़े दर्ज किए जब उन्होंने पिछले साल नवंबर में बांग्लादेश के खिलाफ 7 रन देकर 6 विकेट लिए थे। चाहर एक प्रतिभाशाली गेंदबाज हैं और गेंद को दोनो तरह की स्विंग करवा सकते हैं, वे चैन्नई के ट्रम्प कार्ड साबित हो सकते हैं।

3. इमरान ताहिर

चैन्नई के ही एक और गेंदबाज इमरान ताहिर, 41 साल की उम्र में भी इमरान ताहिर विकेट चटकाने के मामले में युवा गेंदबाजों को पीछे छोड़ रहे हैं। वे 2018 में चैन्नई से जुड़े थे और उस वर्ष चैन्नई को जीत दिलाने में उन्होंने अहम भूमिका निभाई थी। पिछले वर्ष भी चैन्नई को फाइनल में पहुंचाने में उनकी अहम भूमिका रही थी, हांलाकि चैन्नई की टीम पिछले वर्ष फाइनल हार गई थी, लेकिन इमरान ताहिर ने पर्पल कैप हासिल की थी। पिछले सीजन में 6.7 की दर से इमरान ने 26 विकेट चटकाए थे। इंडियन टी-20 लीग में वे 55 मैचों में 79 विकेट हासिल कर चुके हैं। इस वर्ष भी पर्पल कैप की होड में शामिल रहेंगे।

2. जसप्रीत बुमराह

जसप्रीत बुमराह एक विश्व स्तरीय गेंदबाज हैं जिन्हें सटीक याॅर्कर फेंकने में महारत हासिल है। 2013 में मुंबई टीम से अपने इंडियन टी-20 लीग करियर की शुरूआत करने वाले जसप्रीत बुमराह ने अपने अलग एक्शन से बल्लेबाजों को खूब परेशान किया। इंडियन टी-20 लीग में जबरदस्त प्रदर्शन के बाद उन्हें भारतीय टीम में जगह दी गई और आज उनका नाम वर्तमान क्रिकेट जगत के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में लिया जाता है, वे टीम इंडिया के प्रमुख तेज गेंदबाज हैं। अंतिम ओवरों यानि डेथ ओवर्स में उनकी गेंदबाजी का कोई सानी नहीं, मुंबई को चैंपियन बनाने में उनका अहम योगदान हैं और पिछले वर्ष भी फाइनल में उन्होंने 14 रन देकर 2 विकेट हासिल किए थे और अपनी टीम को चैंपियन बनाया था, इसी प्रदर्शन के कारण उन्हें फाइनल में मैन ऑफ द मैच अवाॅर्ड दिया गया था। वे इस वर्ष भी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों की सूची में शामिल हैं।

1. राशिद खान

राशिद खान विश्व क्रिकेट की नई सनसनी हैं। महज 21 वर्ष के इस युवा स्पिनर ने अपनी गेंदबाजी से विश्व में अपनी एक अलग पहचान बना ली है, अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान दुनिया भर की टी-20 लीगों में सबसे अधिक डिमांड वाले स्पिनर हैं। उनका तेज आर्म वाला एक्शन और गेंदबाजी में विविधता उनका सबसे मजबूत पक्ष है। हैदराबाद की तरफ से खेलते हुए उन्होंने पिछले तीन सीजन में से प्रत्येक सीजन में 17 या उससे अधिक विकेट हासिल किए हैं। 2018 में उन्होंने 21 विकेट हासिल किए थे और सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में दूसरे नंबर पर रहे थे। राशिद उन पांच गेंदबाजों की सूची में भी शामिल हैं, जिन्होंने तीन टी 20 हैट्रिक बनाई है। पिछले साल आयरलैंड के खिलाफ, वह 4 गेंदों में 4 विकेट लेने वाले वे पहले टी-20 गेंदबाज बन गए थे।

MyTeam11 Desk
MyTeam11 Desk
A creative team of writers exploring the sports world from each & every end to serve you with exciting and engaging sports feed. Stay updated with all the recent occurences with our latest updates.  
RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular