Tuesday, March 5, 2024
HomeSportsCricketइंडियन टी-20 लीग: पंजाब इस बार क्यों होगी खिताब की प्रबल दावेदार?

इंडियन टी-20 लीग: पंजाब इस बार क्यों होगी खिताब की प्रबल दावेदार?

इंडियन टी-20 लीग के आयोजन का रास्ता साफ होने के बाद लीग में भाग लेने वाली सभी टीमों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। कोरोना वायरस महामारी के कारण अब यह टूर्नामेंट भारत में ना होकर यूएई में खेला जाएगा। यूएई में दुबई, शारजाह और अबू धाबी के मैदानों पर इसके मुकाबले खेले जाएंगे। 

साल 2014 में भारत में लोकसभा चुनाव होने के कारण भी लीग के कुछ मैच यूएई में आयोजित किए गए थे, इसलिए बीसीसीआई ने फिर से एक बार इंडियन टी-20 लीग के आयोजन के लिए यूएई को चुना हैं। जब पिछली बार लीग के कुछ मैचों का आयोजन यूएई में किया गया था तो आंकड़ों में कुछ बदलाव देखे गए थे और इस बार भी आंकड़ों और समीकरणों का खेल बिगड़ सकता है।

इंडियन टी-20 लीग में इस बार नया चैंपियन भी देखने को मिल सकता है, और इन नए चैंपियनों की फेहरिस्त में सबसे ऊपर नाम है इस बार पंजाब का, आइए जानते हैं वे कौनसे कारण है, जिनके चलते इस बार पंजाब को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है-

1. यूएई में टीम का बेहतरीन रिकाॅर्ड

ये बात वाकई आश्चर्यचकित करने वाली है कि पंजाब की जीत का प्रतिशत यूएई में 100 है, जब 2014 में कुछ मैचों का आयोजन यूएई में किया गया था तो प्रत्येक टीम ने वहां 5-5 मैच खेले थे, ऐसे में पंजाब एकमात्र ऐसी टीम थी जिसने सभी पांचों मुकाबले जीते थे। इससे पता चलता है कि यूएई की पिचों पर पंजाब के खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन करते हैं और इस बार भी उनसे ऐसे ही प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी जैसा उन्होंने 2014 में किया था।

2. स्टार बल्लेबाज

टीम की सलामी जोड़ी ही किसी भी गेंदबाजी आक्रमण को ध्वस्त करने की क्षमता रखती है। टीम के सलामी बल्लेबाजों में पहला नाम है टी-20 ओवरों के और इंडियन टी-20 लीग के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में शुमार क्रिस गेल का गेल की क्षमता से हम सभी वाकिफ हैं जब वे एक बार क्रीज पर जम जाते हैं तो वे अकेले ही मैच का पासा पलट सकते हैं, इंडियन टी-20 लीग में सबसे ज्यादा शतक और सबसे ज्यादा छक्के जड़ने का रिकाॅर्ड उन्हीं के नाम है साथ ही उनका लंबा अनुभव भी टीम के काम आएगा। सलामी बल्लेबाजों की लिस्ट में दूसरा नाम है भारत के नए सुपर स्टार बल्लेबाज केएल राहुल का जिन्होंने लीग के पिछले दो सीजनों में और साथ ही भारतीय टीम में कमाल का प्रदर्शन किया है, वर्तमान की उनकी फाॅर्म शानदार है, पिछले कुछ समय में उन्होंने साबित किया है कि वे ओपनिंग ही नहीं बल्कि किसी भी क्रम पर बल्लेबाजी करने में सक्षम हैं। वे भी टी-20 के बेहतरीन खिलाड़ी हैं और गेल के साथ ओपनिंग पंजाब की सलामी जोड़ी को मजबूत बना रही है।

3. दिग्गल ऑलराउंडरों की फौज

पंजाब की टीम में विश्व स्तरीय और घरेलू ऑलराउंडरों की फौज है, टीम के पास जहां क्रिस जोर्डन जैसा टी-20 स्पेशलिस्ट ऑलराउंडर मौजूद है. वहीं टीम के पास जेम्स नीशम जैसा ऑलराउंडर भी मौजूद है। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के स्टार प्लेयर ग्लैन मैक्सवेल जो मैदान के चारों ओर लंबे-लंबे हिट लगाने में सक्षम में हैं, वे टीम के मध्यक्रम को मजबूती प्रदान करेंगे साथ ही मैक्सवेल स्पिन गेंदबाजी भी करते हैं जो टीम को संतुलन प्रदान करेगा। वहीं कृष्णप्पा गौथम जैसे विस्फोटक ऑलराउंडर को पंजाब की टीम ने राजस्थान से ट्रेड करके अपनी टीम में शामिल किया है, इसके अलावा टीम के पास दर्शन नाल्कांडे, हरप्रीत बरार, रवि बिश्नोई, तजिंदर सिंह ढिल्लन जैसे घरेलू ऑलराउंडर भी है।

4. शानदार मैनेजमैंट और कोचिंग स्टाफ

इंडियन टी-20 लीग 2020 के लिए पंजाब टीम में पूरा नया मैनेजमेंट स्टाफ है और इनमें शामिल हैं, भारत के दिग्गज लेग स्पिनर अनिल कुंबले, वे इस बार बतौर मुख्य कोच टीम के साथ जुड़े हैं। वहीं उन्होंने अपना फील्डिंग कोच क्रेग मैकमिलन की जगह दुनिया के सबसे बेहतरीन फील्डर कहे जाने वाले जोंटी रोड्स को बनाया है। गेंदबाजी कोच भी पंजाब की टीम ने रयान हैरिस को हटा कर वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज कर्टनी वाल्श को बना दिया है, वहीं बल्लेबाजी कोच के रूप में भारत के घरेलू स्टार वसीम जाफर को टीम के साथ जोड़ा है। बड़े-बड़े दिग्गजों का टीम में शामिल होना दर्शाता है कि टीम इस बार एक नई रणनीति के साथ मैदान पर उतरेगी।

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular