Sunday, February 25, 2024
HomeSportsCricketइंडियन टी 20 लीगः स्टीव स्मिथ की अनुपस्थिति में कौन से खिलाड़ी...

इंडियन टी 20 लीगः स्टीव स्मिथ की अनुपस्थिति में कौन से खिलाड़ी कर सकते हैं राजस्थान की कप्तानी?

यूएई में 19 सितंबर से फटाफट क्रिकेट की सबसे प्रतिष्ठित लीग इंडियन टी-20 लीग का शुभारंभ होने जा रहा है और टीमें इसके लिए यूएई पहुंचना शुरू हो चुकी है। भारतीय खिलाड़ियों को विशेष विमानों से यूएई पहुंचाया जा रहा है तो वहीं विदेशी खिलाड़ी भी सीधे यूएई पहुंचेंगे। लेकिन लीग में कुछ विदेशी खिलाड़ी ऐसे होंगे जो इस लीग के शुरूआती मैचों में हिस्सा नहीं ले पाएंगे।

विदेशी खिलाड़ी भी हर साल इस लीग में अपना जलवा बिखेरते हैं, इसलिए उनकी उपस्थिति भी टीम को मजबूती प्रदान करती है। वर्तमान में जारी इंग्लैंड- ऑस्ट्रेलिया सीरीज की वजह से इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी जो इंडियन टी20 लीग में खेलेंगे वे इस टूर्नामेंट में कुछ देरी से जुड़ सकते हैं। इससे टीमों के शुरूआती मैचों के प्रदर्शन में असर दिखाई दे सकता है। ऐसे में राजस्थान की टीम पर इसका असर होने की ज्यादा संभावना है, उनके कप्तान स्टीव स्मिथ ऑस्ट्रेलिया से हैं। इसके अलावा अनुभवी जोस बटलर और बेन स्टोक्स इंग्लैंड से हैं ऐसे में कौन कर सकता है राजस्थान के शुरूआती मैचों की मेजबानी-

जयदेव उनादकट

28 वर्षीय उनादकट, जो 2018 से राजस्थान की टीम से जुड़े हैं, पिछली रणजी ट्रॉफी में भी उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया था। उन्होंने सौराष्ट्र की जीत में अहम भूमिका निभाई थी और 67 विकेट लेकर सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। उनादकट ने कभी भी इंडियन टी20 लीग में कप्तानी नहीं की है, लेकिन घरेलू क्रिकेट में उनके समृद्ध प्रदर्शन को देखते हुए, उनादकट निश्चित रूप से स्मिथ की अनुपस्थिति में एक अच्छे कप्तान के रूप में उभर सकते हैं। 89 प्रथम श्रेणी मैचों में, उनादकट ने 2.94 की प्रभावशाली इकाॅनमी रेट से 327 विकेट लिए हैं। राजस्थान टीम में उनादकट बेन स्टोक्स के बाद दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी हैं। उन्हें आईपीएल में 73 मैच खेलने और 77 विकेट हासिल करने का भी अनुभव है।

डेविड मिलर

दक्षिण अफ्रीका के डेविड मिलर इस बार राजस्थान का हिस्सा होंगे। बाएं हाथ के विस्फोटक बल्लेबाज को राजस्थान ने 75 लाख रूपये में अपने खेमे में शामिल किया है। अपनी बल्लेबाजी क्षमता के अलावा, मिलर कप्तानी में भी अपनी सेवाएं प्रदान कर सकते हैं। इसके अलावा उनके पास इंडियन टी20 लीग में कप्तानी करने का भी अनुभव है। उन्होंने साल 2016 में पंजाब टीम की कुछ मैचों के लिए कप्तानी की थी। मिलर एक अनुभवी खिलाड़ी हैं और उनका अनुभव राजस्थान के काम आएगा। दक्षिण अफ्रीका के अलावा वे कई घरेलू लीगों में खेल चुके हैं। इंडियन टी 20 लीग की बात की जाए तो मिलर ने अब तक 79 मैच खेले हैं और 1850 रन बनाए हैं जिसमें एक शतक शामिल है। वे शुरूआती मैचों में स्टीव स्मिथ का विकल्प हो सकते हैं।

रॉबिन उथप्पा

रॉबिन उथप्पा के पास भी इंडियन टी 20 लीग का विशाल अनुभव है। भले ही वे राजस्थान के लिए पहला सीजन खेलेंगे लेकिन इससे पहले से वे इंडियन टी 20 लीग का हिस्सा हैं। 2013 में कोलकाता की तरफ से शानदार प्रदर्शन करने के बाद उन्हें इंडिया- ए टीम का कप्तान चुना गया था। इंडियन टी 20 लीग नीलामी में राजस्थान ने उन्हें 3 करोड़ रूपये में खरीदा है। उनके अनुभव को देखते हुए टीम प्रबंधन उन्हें कप्तानी देने पर विचार कर सकता है। 177 इंडियन टी 20 लीग मैचों में उथप्पा ने 130.50 की स्ट्राइक रेट से 3380 रन बनाए हैं। वे शुरूआती मैचों में स्टीव स्मिथ की अनुपस्थिति में कप्तान के तौर पर दिखाई दे सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular