HomeCricketइंडियन टी-20 लीगः इस साल प्ले ऑफ में पहुंच सकती हैं...

इंडियन टी-20 लीगः इस साल प्ले ऑफ में पहुंच सकती हैं ये चार टीमें

करोड़ों क्रिकेट प्रेमियों के लिए इस वर्ष आईपीएल का आयोजन होना एक राहत की खबर है। कोरोना वायरस महामारी के चलते इस वर्ष इंडियन टी-20 लीग का आयोजन अब यूएई में किया जाएगा और ये खबर क्रिकेट प्रेमियों के लिए उत्साह से भरी है, क्रिकेट प्रेमियों के साथ-साथ क्रिकेट प्लेयर्स में भी इस लीग के लिए काफी उत्साह है। क्योंकि हर वर्ष इस लीग में दुनिया भर के बड़े-बड़े क्रिकेट प्लेयर्स हिस्सा लेते हैं। भारतीय और विदेशी खिलाड़ियों को इस लीग में एक साथ देखना और रोमांचक मुकाबलों से भरपूर यह लीग दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे मशहूर घरेलू क्रिकेट लीग है। 

इस साल इसके यूएई में आयोजन से हम कुछ समीकरणों को भी बदलते हुए देख सकते हैं, हो सकता है इस वर्ष हमें नया चैंपियन देखने को मिले। क्योंकि जब 2014 में इंडियन टी-20 लीग के कुछ मैचों का आयोजन यूएई में किया गया था तब भी कुछ ऐसे ही परिणाम सामने आए थे जो कि अपेक्षा के विपरीत थे।

आइए जानते हैं उन टीमों के बारे में जो इस बार यूएई में होने जा रही इंडियन टी-20 लीग के प्ले ऑफ में जगह बना सकती हैं-

हैदराबाद

हैदराबाद की टीम अपने 8 सीजन में से 4 में प्ले ऑफ में जगह बना चुकी है। इस बार भी हैदराबाद के प्रशंसकों को यही उम्मीद होगी की इस बार भी टीम प्ले ऑफ में जगह बनाए। साल 2016 में हैदराबाद ने इंडियन टी-20 लीग का खिताब भी जीता है, वहीं टीम 2018 में रनर अप रही थी। इस बार टीम में जॉनी बेयरस्टो को भी शामिल किया गया है जो सीमित ओवर क्रिकेट के विशेषज्ञ माने जाते हैं। वे इंडियन टी-20 लीग के सबसे निरंतर बल्लेबाज डेविड वार्नर के साथ पारी की शुरूआत कर सकते हैं, डेविड वार्नर तीन बार आॅरेंज कैप विजेता रह चुके हैं और हैदराबाद के सबसे मुख्य बल्लेबाज हैं। इसके बाद मध्य क्रम में मनीष पांडे और केन विलियमसन जैसे विश्व स्तरीय बल्लेबाज हैं, विजय शंकर, मिशेल मार्श और मोहम्मद नबी जैसे आॅलराउंडर टीम को संतुलन प्रदान करेंगे। वहीं गेंदबाजी में उनके सबसे प्रमुख गेंदबाज राशिद खान और भुवनेश्वर कुमार हैं जो इंडियन टी-20 लीग के सबसे सफल गेंदबाजों में शामिल हैं। इसके अलावा बिली स्टैनलेक भी इस बार हैदराबाद से जुड़े हैं जो हैदराबाद के गेंदबाजी आक्रमण में जान डालेंगे।

पंजाब  

हांलाकि पंजाब ने एक बार भी इंडियन टी-20 लीग का खिताब अपने नाम नहीं किया है, लेकिन यूएई में उनका प्रदर्शन सर्वश्रेष्ठ रहा है, पिछली बार यानि 2014 में जब लीग के कुछ मैचों का आयोजन यूएई में किया गया था, तब पंजाब एक मात्र ऐसी टीम थी जिसने एक भी मुकाबला नहीं गंवाया था और खेले गए सभी पांच मुकाबलों में जीत दर्ज की थी। उनका यूएई में कमाल का प्रदर्शन और बेहतरीन टीम काॅम्बिनेशन इस बार उन्हें प्ले ऑफ के दावेदारों की सूची में स्थान दिला रहा है। इंडियन टी-20 लीग और सीमित ओवर क्रिकेट के स्टार बल्लेबाज क्रिस गेल और भारतीय सुपरस्टार खिलाड़ी केएल राहुल जिन्होंने पिछले कुछ समय में कमाल की फाॅर्म दिखाई है और टीम इंडिया को अहम मौकों पर जीत दिलाई है, दोनों मिलकर पंजाब के लिए पारी की शुरूआत करेंगे। ग्लैन मैक्सवेल पंजाब की बैंटिग लाइन अप के मध्य क्रम को मजबूती प्रदान करेंगे ग्लैन मैक्सवेल 2014 में यूएई में हुए कुछ मैचों में लीग के सबसे सफल बल्लेबाज थे, और इस बार भी उनसे वैसे ही प्रदर्शन की उम्मीद होगी। जेम्स नीशाम और क्रिस जॉर्डन के रूप में उनके पास अनुभवी ऑलराउंडर हैं। शेल्डन काॅटरेल और मोहम्मद शमी उनकी गेंदबाजी के प्रमुख स्तंभ होंगे। इस बार पंजाब की टीम चाहेगी की वे एक बार फिर उसी प्रदर्शन को दोहराए जो 2014 में उन्होंने किया था।

मुंबई इंडियन्स

इंडियन टी-20 लीग की चार बार की चैंपियन रह चुकी मुंबई इस बार भी हमेशा की तरह खिताब की प्रबल दावेदार है। रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम मुंबई ने 2013, 2015, 2017, 2019 में इंडियन टी-20 लीग के खिताब को अपने नाम किया है, पिछले साल भी विजेता मुंबई ही थी। लेकिन यदि हम 2014 में यूएई में हुए मैचों में मुंबई के आंकड़ों को उठाकर देखे तो ये आंकड़े बड़े चौंकाने वाले हैं, साल 2014 में मुंबई केवल मात्र ऐसी टीम थी जिसने अपने सभी मैच गवाएं थे, अपने खेले गए पांच मैचों में से मुंबई ने एक भी नहीं जीता था। लेकिन मुंबई की टीम खिताब की सबसे प्रबल दावेदार होती है, इसलिए वे 6 साल पहले के रिकाॅर्ड में अवश्य सुधार करना चाहेंगे। रोहित शर्मा, क्विंटन डी कॉक और क्रिस लिन जैसे विश्व स्तरीय बल्लेबाज उनके पास हैं, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या और पोलार्ड जैसे विशेषज्ञ ऑलराउंडर उनकी टीम को संतुलन प्रदान करते हैं। ट्रेंट बाउल्ट और मिशेल मैकक्लेनाघन जैसे तेज गेंदबाजों के साथ जसप्रीत बुमराह और लसिथ मलिंगा जैसे यार्कर किंग मुंबई गेंदबाजी की सबसे बड़ी ताकत है, जिनकी मदद से टीम एक बार फिर से चैंपियन बन सकती है।

चैन्नई 

टीम चैन्नई इंडियन टी-20 लीग की सबसे लोकप्रिय टीम मानी जाती है। वे लीग की सबसे सफल टीम भी है और धोनी की कप्तानी में टीम 8 बार फाइनल खेल चुकी है, 8 बार फाइनल खेलने के साथ तीन बार की चैंपियन और पांच बार रनर अप रह चुकी है चैन्नई। स्थान चाहे जो भी चैन्नई हमेशा अपना सौ फीसदी देती है, यही कारण है कि वे हर सीजन में लीग के चैंपियन की प्रबल दावेदार होती है। यूएई के पिच काफी सपाट होते हैं जो कि स्पिनरों को काफी मदद करते हैं, और चैन्नई के पास रवींद्र जडेजा, हरभजन सिंह, इमरान ताहिर, मिशेल सैंटनर, कर्ण शर्मा और पीयूष चावला जैसे स्पिनर मौजूद हैं। यदि बल्लेबाजी की बात की जाए तो फाफ डु प्लेसिस के साथ टीम में अनुभवी वाटसन और सुरेश रैना शामिल हैं, जडेजा और ड्वेन ब्रावो जैसे ऑलराउंडर खिलाड़ी टीम को संतुलन प्रदान करते हैं और धोनी जैसा कप्तान और फिनिशर होना टीम की सबसे बड़ी ताकत है। चैन्नई इस वर्ष भी लीग के चैंपियन के प्रबल दावेदारों में सबसे ऊपर है।

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular