HomeCricketइंग्लैंड बनाम भारतः महिला क्रिकेट मैच प्रीव्यू, पहला टी20

इंग्लैंड बनाम भारतः महिला क्रिकेट मैच प्रीव्यू, पहला टी20

भारतीय महिला क्रिकेट टीम 9 जुलाई से इंग्लैंड के खिलाफ 3 टी20 मैचों की सीरीज की शुरूआत करेगी। इंग्लैंड में भारतीय महिलाओं ने टेस्ट ड्रॉ करवाया व वनडे सीरीज 2-1 से हारी। अंतिम वनडे में भारत को जीत नसीब हुई थी। टी20 सीरीज में भारत के पास वनडे सीरीज में मिली हार का बदला लेने का मौका होगा।

कहां खेला जाएगा मैच – काउंटी ग्राउंड नॉर्थेम्प्टन

समय – 11:00 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

इंग्लैंड अब टी20 सीरीज के लिए भारतीय महिलाओं की मेजबानी करेगा। मेजबान टीम ने 2-1 से वनडे सीरीज जीती लेकिन टीम इंडिया ने सीरीज के आखिरी मैच में अपना सर्वश्रेष्ठ खेल दिखाया। मिताली राज के एक और अर्धशतक की बदौलत भारतीय टीम ने सफलतापूर्वक लक्ष्य का पीछा किया और जीत दर्ज की। इस दौरे पर भारत की यह पहली जीत थी। अब हरमनप्रीत टी20 सीरीज में टीम की अगुवाई करेंगी।

टी20 विश्व कप के फाइनलिस्ट यानि भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने मेलबर्न में खेले गए फाइनल के बाद केवल एक श्रृंखला खेली। उन्हें घर में दक्षिण अफ्रीका से 2-1 से हार का सामना करना पड़ा, इस बीच इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को उन्हीं के घर में 3-0 से हराया। डैनी वायट और मैडी विलियर्स की टीम में वापसी हुई है जबकि केट क्रॉस और लॉरेन विनफील्ड-हिल अपनी क्षेत्रीय टीमों के लिए खेलने के लिए वापस लौट गई हैं।

भारत की टी20 टीम में बहुत मामूली बदलाव हैं और अधिकांश खिलाड़ी वही हैं जो वनडे श्रृंखला में खेले थे। भारत को अपना सर्वश्रेष्ठ खेल दिखाना होगा क्योंकि इंग्लैंड जबरदस्त फॉर्म में है और वह ऑस्ट्रेलिया के बाद दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीम है। भारत और इंग्लैंड दोनों पिछले साल के विश्वकप सेमीफ़ाइनल में एक-दूसरे का सामना करने उतरे थे लेकिन मैच बारिश के कारण धुल गया और भारत फाइनल में पहुंच गया।

पिछले वनडे में मिली जीत की बदौलत भारतीय महिलाओं को टी20 सीरीज में मदद मिल सकती है। शैफाली ने इस दौरे पर वनडे और टेस्ट में डेब्यू किया लेकिन उनका पसंदीदा फॉर्मेट टी20 है और टी20 में वे एक विस्फोटक ओपनर हैं। उनकी पारी भारतीय पारी की नींव मजबूत करेगी। हरमन सभी प्रारूपों में खराब फॉर्म से जूझ रही हैं उम्मीद है कि इस सीरीज में उनके बल्ले से कुछ रन निकलेंगे। भारतीय स्पिनर की भूमिका भी महत्वपूर्ण होगी क्योंकि वे भारत के गेंदबाजी आक्रमण में अहम भूमिका निभाते रहे हैं। वहीं वायट को इंग्लैंड की टीम में नाम मिला और इंग्लैंड की टीम वही रहेगी ।

पिच रिपोर्ट

नॉर्थम्प्टन की सतह बल्लेबाजी के लिए भी अच्छी है और इससे तेज गेंदबाजों को काफी मदद मिलती है। स्पिन यहाँ आसान हो सकती है। पीछा करना थोड़ा मुश्किल होगा। हम लगभग 150-160 का स्कोर देख सकते हैं।

संभावित एकादश-

इंग्लैंड महिला

टैमी ब्यूमोंट, डेनिएल व्याट, नेट साइवर, हीथर नाइट (कप्तान), एमी एलेन-जोन्स (विकेटकीपर), सोफिया डंकले, कैथरीन ब्रंट, सोफी एक्लेस्टोन, सारा ग्लेन, मैडी विलियर्स और फ्रेया डेविस / अन्या श्रुबसोल

भारतीय महिला

शैफाली वर्मा, स्मृति मंधाना, हरलीन देओल, जेमिमा रोड्रिग्स, हरमनप्रीत कौर (कप्तान), दीप्ति शर्मा, अरुंधति रेड्डी, ऋचा घोष (विकेटकीपर), पूनम यादव, शिखा पांडे और पूजा वस्त्राकर / एकता बिष्ट

मुख्य खिलाड़ी

इंग्लैंड – टैमी ब्यूमोंट, हीथर नाइट

भारत – शैफाली वर्मा, स्मृति मंधाना

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular