HomeCricketइंग्लैंड बनाम भारतः महिला क्रिकेट, मैच प्रीव्यू तीसरा टी20

इंग्लैंड बनाम भारतः महिला क्रिकेट, मैच प्रीव्यू तीसरा टी20

भारतीय महिला क्रिकेट टीम आज इंग्लैंड के खिलाफ तीसरा टी20 मैच खेलने उतरेगी। इस वक्त सीरीज 1-1 से बराबर है और यह इस सीरीज का अंतिम व निर्णायक मैच होगा। पिछले टी20 में भारतीय महिलाओं ने अंग्रेज महिलाओं को 8 रन से हराया था।

कहां खेला जाएगा मैच – काउंटी ग्राउंड, चेम्सफोर्ड

समय – 11:00 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

टीम इंडिया की महिलाएं इंग्लैंड को उसी की धरती पर टी20 सीरीज हराने के उद्देश्य से बुधवार शाम मैदान में उतरेगी। इससे पहले खेले गए दो टी20 मैचों में पहला मैच इंग्लैंड ने डकवर्थ लुईस के नियम के आधार पर 18 रन से जीता था। इसके बाद दूसरे टी20 मुकाबले में भारतीय महिलाओं ने इंग्लैंड को 8 रन से हराकर सीरीज में बराबरी कर ली। तीसरा टी20 जीतकर दोनों टीमें सीरीज को अपने नाम करना चाहेंगी।

इंग्लैंड की महिलाएं हालांकि पूरे दौरे पर भारतीय टीम पर हावी रही है। चाहे वह गेंदबाजी हो या बल्लेबाजी दोनों विभागों में अंग्रेज टीम ने भारतीय टीम को पीछे छोड़ा है। पिछला टी20 मुकाबला हारने के बाद जरूर उनके आत्म विश्वास में कमी आई होगी लेकिन फिर भी उनका प्रदर्शन भारत से अच्छा कहा जा सकता है। 148 रन का पीछे करते हुए इंग्लैंड की शुरूआत अच्छी नहीं रही थी। लेकिन ब्यूमोंट और हीथर नाइट के बीच 75 रन की साझेदारी हुई थी। इससे लग रहा था कि इंग्लैंड इसी मैच के साथ सीरीज को भी अपने नाम कर लेगा। लेकिन एक ही ओवर की लगातार गेंदों पर हीथर और ब्यूमोंट के आउट होने के बाद पासा पलट गया और टीम इंडिया ने यह मैच 8 रन से जीत लिया। इंग्लैंड निर्धारित ओवरों में 8 विकेट पर 140 रन बना पाई। टीम इंडिया की ओर से पूनम यादव ने अच्छी गेंदबाजी की और 17 रन देकर 2 विकेट झटके। साथ ही टीम  इंडिया की फील्डिंग भी शानदार रही और इंग्लैंड की चार बल्लेबाजों को उन्होंने रन आउट किया। 

वहीं दूसरी ओर भारतीय खिलाड़ियों ने दूसरे मैच में अच्छी शुरूआत के बाद भी अंतिम ओवरों में धीमी बल्लेबाजी की। हालांकि वे इस मैच को जीतने में जरूर सफल रही लेकिन टीम इंडिया को अंतिम ओवरों में तेजी से रन जुटाने के आवश्यकता है। शैफाली वर्मा ने तीसरे टी20 में अपने बल्ले से 48 रन का योगदान दिया और स्मृति मंधाना के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 70 रन जोड़े। हरमनप्रीत कौर ने 31 रन बनाए वहीं दीप्ती शर्मा ने 27 गेंदो में केवल 24 रन बनाए। अंतिम मैच में टीम इंडिया को यदि सीरीज अपने नाम करनी है तो आक्रामक रूख अपना होगा। पिछले मुकाबले में इंग्लैंड की खिलाड़ियों से आपसी तालमेल में गड़बड़ियां हुई इसलिए उन्होंने अपने विकेट गवाएं। पहले टी20 में इंग्लैंड ने भारत को 178 का लक्ष्य दिया था। इसलिए यह जरूरी नहीं की इंग्लैंड बार-बार अपनी गलतियों को दोहराए। 

टीम इंडिया के पास मंधाना, शैफाली, हरमनप्रीत और दीप्ती शर्मा जैसे खिलाड़ी हैं। पिछले मुकाबले में इन्होंने अच्छा स्कोर बनाया था। लेकिन टीम इंडिया इस मुकाबले में अपने बल्लेबाजों से बेहतर फिनिश की उम्मीद करेगी। गेंदबाजी में टीम को सुधार की आवश्यकता है भारतीय गेंदबाजों के सामने इंग्लैंड को कम स्कोर पर रोकने की चुनौती होगी।

पिच रिपोर्ट-

काउंटी ग्राउंड, चेम्सफोर्ड की पिच बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों की मदद करेगी। क्योंकि पिच संतुलित दिखती है। टॉस जीतकर कप्तान मैच में पहले गेंदबाजी करने का निर्णय ले सकते हैं। हालांकि सीरीज के निर्णायक मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करना बेहतर होगा।

संभावित एकादश-

इंग्लैंड– टैमी ब्यूमोंट, डेनिएल व्याट, नताली साइवर, हीथर नाइट (कप्तान), एमी एलेन जोन्स (विकेटकीपर), सोफिया डंकले, कैथरीन ब्रंट, सोफी एक्लेस्टोन, सारा ग्लेन, मैडी विलियर्स, फ्रेया डेविस

भारत–  शैफाली वर्मा, स्मृति मंधाना, हरलीन देओल, हरमनप्रीत कौर (कप्तान), दीप्ति शर्मा, ऋचा घोष (विकेटकीपर), स्नेह राणा, अरुंधति रेड्डी, शिखा पांडे, राधा यादव, पूनम यादव

इन खिलाड़ियों पर होगी नजरें-

इंग्लैंड– टैमी ब्यूमोंट, हीथर नाइट

भारत– शैफाली वर्मा, शिखा पांडे

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular