HomeCricketइंग्लैंड बनाम पाकिस्तानः मैच प्रीव्यू तीसरा टी20

इंग्लैंड बनाम पाकिस्तानः मैच प्रीव्यू तीसरा टी20

पाकिस्तान 20 जुलाई को इंग्लैंड दौरे पर अपना अंतिम मैच खेलेगी। 3 मैचों की टी20 सीरीज 1-1 से बराबर है। 3-0 से वनडे सीरीज गवांने वाली पाकिस्तान टी20 सीरीज अपने नाम करने की पूरी कोशिश करेगी।

कहां खेला जाएगा मैच – एमिरेट्स ओल्ड ट्रैफर्ड, मैनचेस्टर

समय – 11:00 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

इंग्लैंड और पाकिस्तान टी20 सीरीज का निर्णायक मैच खेलने के लिए मैनचेस्टर पहुंचे। एकदिवसीय श्रृंखला 3-0 से हारने के बाद, पाकिस्तान टी20 श्रृंखला जीत के साथ दौरे का अंत करना चाहेगा। इससे वेस्टइंडीज सीरीज से पहले उनका मनोबल बढ़ेगा। पाकिस्तान का प्रदर्शन टी20 सीरीज में अच्छा रहा लेकिन उन्होंने दूसरे मैच में भी वही गलतियाँ कीं। उन्होंने एक बार फिर साबित कर दिया कि पाकिस्तान की बल्लेबाजी बाबर और रिजवान पर निर्भर है। यदि दोनों बल्लेबाज़ रन बनाते हैं, तो पाकिस्तान अच्छा प्रदर्शन करता है और यदि वे विफल होते हैं, तो वे बल्लेबाजी यूनिट धराशायी हो जाती है। पाकिस्तान ने पारी के दूसरे चरण में बहुत अच्छी गेंदबाजी की लेकिन मोईन अली ने इंग्लैंड के लिए अच्छा काम किया। पाकिस्तान ने लक्ष्य का पीछा करते हुए संघर्ष किया और पावरप्ले में शानदार शुरुआत के बाद उसे भुनाने में असफल रहा। बाबर और रिजवान पर निर्भरता पाकिस्तान को नुकसान पहुंचा सकती है और हमने अतीत में परिणाम देखे हैं।

पाकिस्तान को टीम में अच्छा स्पिनर शामिल करना चाहिए और वह उस्मान कादिर को प्लेइंग इलेवन में शामिल कर सकता है। उन्हें अपने मध्यक्रम को भी मजबूत करना होगा। टी20 में न्यूजीलैंड से हारने के बाद पाकिस्तान ने टी20 में दक्षिण अफ्रीका को दो बार हराया लेकिन जिम्बाब्वे के खिलाफ 2-1 से सीरीज जीत में उन्हें 1 हार का सामना करना पड़ा। 2021 में हमने देखा कि कैसे बाबर और रिजवान ने पाकिस्तान की बल्लेबाजी को अपने कंधों पर ढोया। मध्यक्रम में निरंतरता की कमी उन्हें विश्व कप में भी नुकसान पहुंचाएगी।

इस बीच, इंग्लैंड ने पहला मैच हारने के बाद जबरदस्त वापसी की और बटलर की कप्तानी में मैच जीता। कप्तान के रूप में यह उनकी पांच मैचों में तीसरी जीत है। उन्होंने कप्तानी पारी भी खेली वहीं इंग्लैंड के स्पिनरों ने बेहतरीन काम किया और 200 के स्कोर का सफलतापूर्वक बचाव किया। इंग्लैंड लिमिटेड क्रिकेट के होम सीजन को जीत के साथ समाप्त करना चाहेगा क्योंकि उन्होंने होम सीजन में अब तक लिमिटेड क्रिकेट में द्विपक्षीय श्रृंखला नहीं हारी है। इंग्लैंड ने हाल ही में दोनों प्रारूपों में श्रीलंका को हराया और एकदिवसीय श्रृंखला में पाकिस्तान को भी मात दी। मेजबान टीम ने इस होम सीजन में सिर्फ एक मैच गंवाया है। अगर हम टी 20 प्रारूप में उनकी पिछली सफलता के बारे में बात करते हैं तो इंग्लैंड की आखिरी टी20 सीरीज हार 2018 में भारत के खिलाफ हुई थी। उन्होंने इसके बाद ऑस्ट्रेलिया को हराया और 2020 में पाकिस्तान के साथ ड्रॉ खेला, इसके बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ क्लीन स्वीप किया। वे इस साल टी20 श्रृंखला में भारत से 3-2 से हार गए थे। आज के मैच में भी मेजबानों का पलड़ा भारी रहेगा लेकिन टॉस की भूमिका अहम रहेगी।

पिच रिपोर्ट

मैनचेस्टर की सतह बल्लेबाजी के लिए अच्छी है और बल्लेबाज यहां काफी रन बटोर सकते हैं। यहां पहले बैटिंग करने वाली टीम 170-180 का स्कोर बना सकती है बीच के ओवरों में स्पिनर महत्वपूर्ण रोल अदा करेंगे। टॉस जीतकर लक्ष्य का पीछा करना सबसे अच्छी कॉल होगी।

संभावित एकादश-

इंग्लैंड-

जेसन रॉय, जोस बटलर (कप्तान और विकेटकीपर), डेविड मालन, मोइन अली, लियाम लिविंगस्टोन, जॉनी बेयरस्टो, टॉम करेन, क्रिस जॉर्डन, आदिल राशिद, साकिब महमूद, मैथ्यू पार्किंसन

पाकिस्तान

मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), बाबर आजम (कप्तान), सोहैब मकसूद, फखर जमान, मोहम्मद हफीज, आजम खान, इमाद वसीम, शादाब खान, शाहीन अफरीदी, हारिस रऊफ, मोहम्मद हसनैन


मुख्य खिलाड़ी

इंग्लैंड– जोस बटलर, लिविंगस्टोन

पाकिस्तान– बाबर आजम, मोहम्मद रिजवान

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular