HomeCricketइंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड: मैच प्रीव्यू दूसरा टेस्ट

इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड: मैच प्रीव्यू दूसरा टेस्ट

पहले मैच में बारिश के कारण ड्रॉ से संतोष करने के बाद इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की टीमें 10 जून से दूसरे टेस्ट में आमने-सामने होंगी। दोनों ही टीमों की कोशिश होगी की वे ये मैच जीतकर सीरीज को अपने नाम कर ले। विश्व टेस्ट चौंपियनशिप के फाइनल मुकाबले से पहले न्यूजीलैंड का यह आखिरी टेस्ट होगा, इसलिए न्यूजीलैंड अपनी तैयारियों को आजमाना चाहेगी।

कहां खेला जाएगा मैच – एजबेस्टन, बर्मिंघम

समय– 3:30 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

लॉर्ड्स में ड्रॉ के बाद इंग्लैंड और न्यूजीलैंड एजबेस्टन में अपनी टेस्ट सीरीज समाप्त करेंगे। पहले टेस्ट में कई अच्छी चीजें हुईं लेकिन बारिश ने खेल बिगाड़ दिया। यह इंग्लैंड के लिए एक पॉजिटिव प्वाइंट हो सकता है क्योंकि उन पर हार का खतरा था। लेकिन न्यूजीलैंड को पहले मैच के प्रदर्शन के बाद खुद पर गर्व हो सकता है। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल से पहले यह उनके लिए अच्छा टेस्ट मैच था।

डेवोन कॉनवे और ओली रॉबिन्सन ने पहले गेम में बहुत बड़ा प्रभाव डाला। अपने डेब्यू मैच में कॉनवे की असाधारण  पारी शानदार थी। उन्होंने उन खिलाड़ियों के क्लब में अपनी जगह बनाई जिन्होंने अपने डेब्यू मैच में दोहरा शतक बनाया। रॉबिन्सन ने भी मैच में 7 विकेट झटके लेकिन 2012 के नस्लवादी ट्वीट के कारण मैच के बाद उन्हें निलंबित कर दिया गया। डोम बेस को अब टीम में शामिल किया गया है। 

वहीं दूसरी ओर इंग्लैंड को अपने खेल में सुधार करना होगा। पहले मैच में खेल के अंतिम दिन उनके पास काफी अच्छा मौका भी था। लेकिन उनके बल्लेबाजों ने अच्छा प्रदर्शन नहीं दिखाया। जब इंग्लैंड को जीत के लिए 4 से भी कम की रन रेट चाहिए थी तब भी उनके बल्लेबाजों ने कोई चांस नहीं लिया और ना ही इसके लिए उन्होंने प्रयास किया। यह मैच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा नहीं था इसलिए वे कोशिश कर सकते थे। रोरी बर्न्स ने शानदार पारी खेली और शतक भी जमाया। लॉर्ड्स के मैदान पर 6 साल बाद किसी अंग्रेज खिलाड़ी ने शतक बनाया। ओपनिंग जोड़ी इंग्लैंड के लिए चिंता का विषय रही है जिसमें ऐशज से पहले इंग्लैंड सुधार करना चाहेगा। 

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रैंट बोल्ट इस मैच में टीम का हिस्सा होंगे। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल से पहले बोल्ट इस मैच में अपनी तैयारियों पर और अधिक बल देना चाहेंगे। कीवी टीम पहले टेस्ट में अच्छी लय में थी और उन्होंने दोनों पारियों में इंग्लैंड पर दबाव बनाया। गेंदबाजी बहुत शानदार रही साउथी ने पांच विकेट झटके, वैगनर और जेमीसन भी प्रभावशाली रहे लेकिन बारिश के कारण ड्रॉ से संतोष करना पड़ा। न्यूजीलैंड को बल्लेबाजी विभाग में सुधार की आवश्यकता है। कॉनवे ने न्यूजीलैंड की पारी में 50 प्रतिशत से अधिक रन बनाए। विलियमसन को भी अपने खेल में सुधार की आवश्यकता है वे विदेशी पिचों पर संघर्ष कर रहे हैं। लेकिन वे चोट के चलते इस टेस्ट मैच का हिस्सा नहीं होंगे उनकी जगह टॉम लैथम न्यूजीलैंड टीम की कमान संभालेंगे। 

सेंटनर भी दूसरे टेस्ट का हिस्सा नहीं होंगे टीम प्रबंधन टिम साउथी को भी आराम दे सकता है।  वहीं न्यूजीलैंड विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल से पहले अपने प्रमुख खिलाड़ियों को आराम दे सकता है इसलिए इस मैच में कुछ बदलाव संभव हैं। 

पिच रिपोर्ट-

एजबेस्टन की सतह बल्लेबाजी के लिए अच्छी है। लेकिन दिन के शुरूआती ओवरों में तेज गेंदबाजों को मदद मिल सकती है। मौसम से इस मैच के प्रभावित होने की संभावना काफी कम है इसलिए मैच पूरा होने की संभावना है। अंतिम दो दिन विकेट धीमा होने के बाद स्पिनर्स को मदद मिल सकती है। 

संभावित एकादश-

इंग्लैंड– रोरी बर्न्स, डोमिनिक सिबली, जैक क्रॉली, जो रूट (कप्तान), डैनियल लॉरेंस, ओली पोप, जेम्स ब्रेसी (विकेटकीपर), डोम बेस, स्टुअर्ट ब्रॉड, मार्क वुड, जेम्स एंडरसन

न्यूजीलैंड– टॉम लैथम (कप्तान), डेवोन कॉनवे, टॉम ब्लंडल, रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, बीजे वाटलिंग (विकेटकीपर), कॉलिन डी ग्रैंडहोम, काइल जैमीसन/मेट हेनरी, एजाज पटेल, ट्रेंट बोल्ट, नील वैगनर

इन खिलाड़ियों पर होगी नजरें-

इंग्लैंड– जो रूट, जेम्स एंडरसन

न्यूजीलैंड– टॉम लैथम, ट्रेंट बोल्ट

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular