HomeCricketइंग्लैंड को पछाड़कर ये टीम बनी वनडे में नंबर-1

इंग्लैंड को पछाड़कर ये टीम बनी वनडे में नंबर-1

क्रिकेट की क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था ने विश्व क्रिकेट टीमों की नई रैंकिंग्स को जारी किया है। विश्व वनडे रैकिंग में नंबर एक पर कायम इंग्लैंड को अपना ताज गवांना पड़ा है।

जारी ताजा रैकिंग्स के अनुसार इंग्लैंड ने एकदिवसीय रैंकिंग में अपनी बादशाहत गवां दी है। अब इंग्लैंड के स्थान पर नंबर-1 पोजीशन पर न्यूजीलैंड ने कब्जा जमा लिया है। नई रैंकिंग्स में न्यूजीलैंड को दो स्थानों का फायदा हुआ है और अब उसके 121 अंक हो गए हैं। लेकिन टीम इंडिया नंबर-3 स्थान पर है। 

पिछले साल अपनी एकमात्र वनडे सीरीज में बांग्लादेश को 3-0 से हराने के वाली न्यूजीलैंड ने वनडे रैकिंग में दो स्थान की बढ़त हासिल की है। न्यूजीलैंड ने तीन रेटिंग अंक हासिल करने के बाद 121 अंको के साथ नंबर-एक स्थान हासिल किया। नंबर-दो पर ऑस्ट्रेलिया हैं उनके 118 अंक हैं। जबकि भारत और इंग्लैंड के 115-115 अंक है, लेकिन दशमलव अंको में बेहतर स्थिति के कारण भारत आगे है नंबर तीन पर है जबकि इंग्लैंड नंबर-चार पर है। 

नए अपडेट में मई 2020 के बाद खेले गए सभी मैचों को 100 प्रतिशत रखा गया है, जबकि पिछले दो साल के मैचों के अंकों को 50 प्रतिशत किया गया है। इसलिए ऑस्ट्रेलिया नंबर-चार से नंबर-दो पर पहुंच गया है। नंबर-पांच पर दक्षिण अफ्रीका है। वेस्टइंडीज आठवें और श्रीलंका नौवें स्थान पर पहुंच गई है। दसवें स्थान पर अफगानिस्तान है। पाकिस्तान टीम वनडे में छठे स्थान पर है और बांग्लादेश सातवें पर है। 

लेकिन मेन्स टी20 इंटरनेशनल में इंग्लैंड नंबर-1 पर है। इंग्लैंड ने भारत को पांच अंकों से पीछे छोड़ दिया है, टीम इंडिया दूसरे स्थान पर है। वहीं, न्यूजीलैंड की टीम पांचवें से तीसरे स्थान पर पहुंच गई है, जबकि ऑस्ट्रेलिया की टीम तीसरे से पांचवें स्थान पर खिसक गई है। चौथे नंबर पर पाकिस्तान की टीम है। छठे नंबर पर दक्षिण अफ्रीका की टीम का कब्जा है, जबकि सातवें पर अफगानिस्तान की टीम है जो श्रीलंका और बांग्लादेश से आगे है।

टेस्ट रैंकिंग्स को पाकिस्तान-जिम्बाब्वे टेस्ट सीरीज के बाद अपडेट किया जाएगा।

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular