Tuesday, October 4, 2022
HomeSportsCricketआखिर क्यों इतनी लोकप्रिय हुई इंडियन टी20 लीग?

आखिर क्यों इतनी लोकप्रिय हुई इंडियन टी20 लीग?

भारत में क्रिकेट की लोकप्रियता से हम सभी अच्छे से परिचित हैं। भारत में क्रिकेट को धर्म का दर्जा दिया गया है। एक अरब से भी ज्यादा आबादी वाले भारत देश में असंख्य क्रिकेट प्रेमी है। क्रिकेट के प्रति भारतीयों की दिवानगी को देखते हुए वर्ष 2008 में इंडियन टी20 लीग शुरू की गई। आयोजकों ने जितना सोचा नहीं था यह लीग उससे भी ज्यादा हिट रही और भारत समेत दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमियों ने इसे सराहा। देखते ही देखते इंडियन टी20 लीग दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग बन गई और अन्य देशों में भी इसी तर्ज पर क्रिकेट लीग्स का आयोजन किया जाने लगा।

साल 2010 में इंडियन टी20 लीग यूट्यूब पर लाइव होने वाला दुनिया का पहला स्पोर्ट्स इवेंट बना। इंडियन टी20 लीग की सफलता के बाद से भारत में क्रिकेट प्रेमियों की तादाद और बढ़ गई। इंडियन टी20 लीग के 13 सीजन सफलतापूर्वक पूरे हो चुके हैं और अब 2021 में इसका 14वां सीजन खेला जाएगा। 

लेकिन वो क्या कारण है कि इस लीग को लोगों ने इतना पसंद किया? आइए जानते हैं इसकी सफलता के पीछे क्या हैं प्रमुख कारण-

एक ही मंच पर क्रिकेट के दिग्गज

इंडियन टी20 लीग एक ऐसा मंच हैं जहां आपको दुनियाभर के बड़े-बड़े क्रिकेट खिलाड़ी एक ही मैच में खेलते हुए दिखाई देते हैं। एबी डिविलियर्स से लेकर क्रिस गेल तक और डेविड वॉर्नर से लेकर बेन स्टोक्स तक, एक ही मंच पर बड़े क्रिकेट दिग्गजों की भिडंत वाकई रोमांचक होती है। इंडियन टी20 लीग में भारतीय खिलाड़ी तो खेलते ही हैं साथ ही इंडियन टी20 लीग में विदेशी खिलाड़ियों को भी मौका दिया जाता है। हर टीम की प्लेइंग इलेवन में चार विदेशी खिलाड़ी खेल सकते हैं। एक ही टीम में भारतीय खिलाड़ियों के साथ विदेशी खिलाड़ियों की जुगलबंदी को क्रिकेट प्रेमियों ने खूब पसंद किया। इसलिए यह लीग भारत के साथ-साथ विदेशों में भी काफी मशहूर है। 

क्रिकेट का छोटा फॉर्मेट

एक समय टेस्ट क्रिकेट की लोकप्रियता धीरे-धीरे कम होने लगी थी। क्योंकि लोगों के पास पांच दिनों तक मैच देखने का समय नहीं होता था। ऐसे में टी20 क्रिकेट का आइडिया लोगों ने काफी सराहा। उसके बाद आई इंडियन टी20 लीग में भी टी20 फॉर्मेट में ही मैच खेले गए। क्रिकेट का छोटा फॉर्मेट और दुनिया भर के बड़े-बड़े खिलाड़ियों के बीच प्रतिस्पर्धा को देखना लोगों को खूब पसंद आया और यह लीग सुपरहिट हो गई। छोटा फॉर्मेट होने के कारण खूब चौके-छक्के देखने को मिलते हैं जिससे दर्शकों का भरपूर मनोरंजन होता है। एक टी20 मैच आमतौर पर तीन घंटे में पूरा हो जाता है। वहीं इंडियन टी20 लीग के अधिकांश मैच शाम को 7 बजे शुरू होते हैं, यह समय इसलिए चुना गया ताकि लोग अपने कार्यों से फ्री होकर आराम से मैच का आनंद उठा सके। 

इंडियन टी20 लीग ने परिवारों को एकजुट किया

भारत एक ऐसा देश है जहां कि परंपराएं और संस्कृति काफी समृद्ध हैं। यहां आज भी परिवार मिलजुल कर रहते हैं। 90 के दशक के दौरान पूरा परिवार एक साथ बैठकर मैच का लुत्फ उठाता था। लेकिन व्यस्त जीवनशैली के कारण ऐसा नहीं हो पा रहा था। इंडियन टी20 लीग की शुरूआत के बाद फिर से पूरी फैमिली मैच का आनंद लेने लगी। इंडियन टी20 लीग के दौरान लोग डिनर के साथ मैचों का आनंद उठाने लगे। तीन घंटे चलने वाले मैचों ने कम्पलीट फैमिली एंटरटेंनमेंट पैकेज उपलब्ध करवाया। इन तीन घंटो में ड्रामा, सस्पेंस और इमोशन सबकुछ देखने को मिलता है। इसलिए क्रिकेट प्रेमी हर सीजन का बेसब्री से इंतजार करते हैं। 

युवा क्रिकेटर्स के अलावा दिग्गजों की उपस्थिति

इंडियन टी20 लीग में सभी टीमों की तरफ नजर डाली जाए तो हम देखेंगे कि सभी टीमों में युवा खिलाड़ियों के साथ ही कई बड़े क्रिकेट खिलाड़ियों के नाम भी होते हैं। टीमों में अनुभवी खिलाड़ियों और युवा जोश का गजब का संतुलन देखने को मिलता है। अनुभवी खिलाड़ियों के मार्गदर्शन में युवा खिलाड़ी भी काफी कुछ सीखते हैं। इंडियन टी20 लीग में वे दिग्गज भी नजर आते हैं जो अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से रिटायरमेंट ले चुके हैं। महेंद्र सिंह धोनी इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायर हो चुके हैं लेकिन वे चेन्नई टीम की कप्तानी संभालते हैं। एबी डिविलियर्स भी संन्यास ले चुके हैं लेकिन वे बैंगलोर से जुड़े हैं। ऐसे में क्रिकेट प्रेमियों को अपने चहेते खिलाड़ियों को फिर से खेलते देखने का बेसब्री से इंतजार रहता है। 

ग्लैमर का तड़का

भारत में बॉलीवुड और क्रिकेट का पुराना संबंध हैं। बॉलीवुड सितारों और क्रिकेट खिलाड़ियों की जुगलबंदी भारतीय लोगों को काफी पसंद आती है। इंडियन टी20 लीग में क्रिकेट खिलाड़ियों के साथ बॉलीवुड सितारे भी अपना योगदान देते हैं। जैसे शाहरूख खान कोलकाता टीम के मालिक है, प्रीती जिंटा पंजाब टीम से जुड़ी हैं। ऐसे ही कई बॉलीवुड सितारे इंडियन टी20 लीग से जुड़े हैं और अपनी-अपनी टीमों को चीयर करते हुए मैदान में नजर आते हैं। उनके अलावा कई बड़े उद्योगपति भी इस लीग से जुड़े हैं, मसलन मुकेश अंबानी मुंबई टीम के मालिक हैं, राज कुंद्रा राजस्थान टीम के मालिक हैं। इनके अलावा कई बड़े उद्योगपति इंडियन टी20 लीग में अपना पैसा लगाते हैं। हर मैच में चीयरलीडर्स दर्शकों का मनोरंजन करती नजर आती है। इसके अलावा इंडियन टी20 लीग की ओपनिंग सेरेमनी को पूरी दुनिया में देखा जाता है। इंडियन टी20 लीग का हर वर्ष भव्य आयोजन किया जाता है जो कि इसकी अपार सफलता को दर्शाता है। 

विवाद और ड्रामा

इंडियन टी20 लीग और विवादों का चोली-दामन का साथ है। जब से इंडियन टी20 लीग शुरू हुई है, तब से मैदान पर और मैदान के बाहर कोई ना कोई विवाद या ड्रामा होता ही रहा है। कभी मैदान पर हुई खिलाड़ियों तकरार काफी सुर्खियां बटोरती है तो कभी मैदान के बाहर होने वाले विवाद इस लीग में होते रहते हैं। मैच फिक्सिंग और स्पॉट फिक्सिंग के आरोपों में कई खिलाड़ियों पर प्रतिबंध भी लगाए गए। यहां तक की शाहरूख खान को भी वानखेडे स्टेडियम में जाने पर प्रतिबंध लगा दिया था। वहीं इंडियन टी20 लीग के कमिश्नर ललित मोदी को रातों रात पद से हटा देना इस लीग के कुछ बड़े विवाद रहे हैं, इसलिए यह लीग हमेशा सुर्खियों में बनी रहती है।

 लेकिन इन सब के बाद भी इंडियन टी20 लीग की लोकप्रियता कम नहीं हुई है और लीग का 14वां सीजन बस कुछ ही दिनों में शुरू होने जा रहा है। 

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular

Types of Online Rummy Games

Top T20 World Cup Contenders

Top 5 Cricketers of India