HomeCricketअगले सीजन को जीतने के लिए सभी टीमों के लिए अहम है...

अगले सीजन को जीतने के लिए सभी टीमों के लिए अहम है यह ऑक्शन

वर्ष 2020 में होने वाले इंडियन टी-20 लीग के अगले सीजन के प्रारंभ होने में अब कुछ ही महीने शेष हैं, ऐसे में इस सीजन से पूर्व होने वाले ऑक्शन की अहमियत और भी बढ़ गयी है। यह नीलामी आज कोलकाता में होने जा रही है। इसमें लीग की सभी फ्रेंचाइजियों की टीमें अपने-अपने दलों में शामिल करने के लिए खिलाड़ियों पर बोली लगाएंगी। इस नीलामी में लगभग 332 खिलाड़ियों पर बोली लगाई जाएगी । 

आइये जानते हैं कि इस ऑक्शन के दौरान कौन सी टीम किस प्रकार के खिलाडियों पर दांव लगा सकती है।

चेन्नई- पर्स बाकी-14.60 करोड

इस बार होने वाली नीलामी में सबसे कम पर्स वाली टीम चेन्नई की ही है। उन्होंने 20 खिलाड़ियों को रिटेन किया है, और अभी उनके पास खरीदारी करने के लिए पांच स्लॉट शेष हैं, जिनमें तीन घरेलू, और दो विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं। चेन्नई की टीम लगभग उसी दल के साथ मैदान में उतरने के तैयार है जो पिछले साल उनकी टीम का हिस्सा था और उनकी टीम लगभग पूर्ण है। हालांकि उनको अभी भी एक अच्छे ऑलराउंडर और एक भरोसेमंद सलामी बल्लेबाज की सख्त आवश्यकता है। इस नीलामी के दौरान उनका ध्यान इसी के ऊपर केंद्रित रहेगा।

दिल्ली- पर्स बाकी-27.85 करोड़

दिल्ली की टीम में युवा और अनुभवी खिलाड़ियों का अच्छा मेल है, और उनके दल में अब मात्र 11 स्थान ही शेष हैं, जिनमें 6 भारतीय और 5 विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं। दिल्ली की बल्लेबाजी उनका मज़बूत पक्ष है। उनकी टीम में ऋषभ पंत और शिखर धवन जैसे शानदार खिलाड़ी मौजूद हैं परंतु उनकी गेंदबाज़ी अपेक्षाकृत कमज़ोर है। इसके अलावा उन्हें काफी समय से एक अच्छे ऑलराउंडर की भी तलाश है। अतः इस ऑक्शन में उनकी नज़र अच्छे गेंदबाजों और ऑलराउंडरों पर टिकी रहेगी। 


पंजाब- पर्स बाकी-42.70 करोड़

इस बार की नीलामी में सबसे भारी-भरकम पर्स के साथ पंजाब की टीम उतरी है। उनकी टीम में कुल 9 स्थान शेष हैं, जिनमें 5 घरेलू और 4 विदेशी खिलाड़ियों की जगह बाकी है। पंजाब की टीम में केएल राहुल, मोहम्मद शामी और मयंक अग्रवाल जैसे शानदार खिलाड़ी मौजूद हैं। इस ऑक्शन में पंजाब की टीम की प्राथमिकता मध्य क्रम में खेल सकने वाले बल्लेबाज, तेज़ गेंदबाज़ और कुछ अच्छे ऑलराउंडरों को खरीदने की होगी।


कोलकाता- पर्स बाकी-35.65 करोड़

कोलकाता की टीम ने पिछले साल खेले बहुत से खिलाड़ियों को रिलीज़ कर दिया था जिनमें रॉबिन उथप्पा और क्रिस लिन भी शामिल हैं। इसी वजह से उनको इस ऑक्शन में बहुत ही संभल कर बोली लगानी होगी। उनकी टीम में कुल 11 स्लॉट शेष हैं, जिनमें 7 घरेलू और 4 विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं। वैसे तो उनकी टीम में बहुत से शानदार खिलाड़ी मौजूद हैं परंतु इस बार के ऑक्शन के दौरान उनका ध्यान अपनी टीम के लिए अनुभवी सलामी और मध्य क्रम के बल्लेबाज खरीदने पर अधिक होगा।


मुंबई- पर्स बाकी-13.05 करोड़

मुंबई की टीम के पास अब कुल 7 स्लॉट ही शेष हैं, जिनमें 5 घरेलू और 2 विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं। वैसे तो मुंबई की टीम लगभग पूर्ण ही नज़र आती है, परंतु पिछले काफी समय से मुंबई को भी एक अच्छे ऑलराउंडर की आवश्यकता महसूस हो रही है। इस बार के ऑक्शन में उनका ध्यान हरफनमौला खिलाड़ियों को खरीदने पर अधिक रहने की उम्मीद है।

राजस्थान- पर्स बाकी-28.90 करोड़

राजस्थान की टीम में कुल 11 स्थान शेष हैं, जिनमें से 7 घरेलू और 4 विदेशी खिलाड़ियों की जगह है, परंतु राजस्थान की टीम में पहले से ही काफी शानदार विदेशी खिलाड़ी मौजूद हैं ऐसे में राजस्थान अपने लिए कुछ अच्छे घरेलू खिलाड़ी खरीदना चाहेगी।


बैंगलोर- पर्स बाकी-27.90 करोड़

बैंगलोर की टीम में कुल 12 स्लॉट शेष हैं जिनमें 6 घरेलू और 6 विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं। हालांकि बैंगलोर की टीम में पहले से कई अच्छे भारतीय खिलाड़ी मौजूद हैं, ऐसे में उनका ध्यान मुख्यतः विदेशी खिलाड़ियों को खरीदने पर केंद्रित रहेगा।


हैदराबाद- पर्स बाकी-17 करोड़

हैदराबाद की टीम में कुल 7 स्लॉट शेष हैं जिनमें 5 घरेलू और 2 विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं। उनकी टीम पहले से ही काफी मज़बूत हैं परंतु इस ऑक्शन में वे मुख्यतः कुछ और भारतीय खिलाड़ियों को खरीदने के इरादे से उतरेंगे। इसके अलावा वे कुछ ऐसे आक्रामक बल्लेबाजों को भी अपनी टीम में शामिल करना चाहेंगे जो उनकी टीम को अच्छी फिनिशिंग प्रदान कर सकें।


RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular