Friday, February 23, 2024
HomeSportsCricketअंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैचों की मेजबानी के लिए पूरी तरह तैयार है...

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैचों की मेजबानी के लिए पूरी तरह तैयार है ‘मोटेरा’

अहमदाबाद का सरदार वल्लभ भाई पटेल स्टेडियम जो 'मोटेरा स्टेडियम' के नाम से विख्यात है। इस स्टेडियम का नाम इतिहास में दर्ज हो चुका है, क्योंकि मोटेरा स्टेडियम अब दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बन चुका है। इससे पहले दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का दर्जा मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम को प्राप्त था और भारत में सबसे बड़ा स्टेडियम कोलकाता का ईडन गार्डन था।

ऐसा है मोटेरा स्टेडियम

अहमदाबाद में स्थित पुराने मोटेरा स्टेडियम को ध्वस्त कर इसका पुर्ननिर्माण शुरू किया गया था। 16 जनवरी 2017 को इसकी आधारशिला रखी गई, इसे तैयार करने में लगभग 700 करोड़ रूपये की लागत आई। पुराना मोटेरा स्टेडियम 1983 में बना था, पहले इसकी दर्शक क्षमता 53,000 थी वहीं अब इससे दुगने यानि की 1,10,000 लोग यहां मैच का लुत्फ उठा सकते हैं। 

63 एकड़ में बने इस स्टेडियम में तीन प्रैक्टिस ग्राउंड और एक इंडोर क्रिकेट एकेडमी भी है। स्टेडियम के पार्किंग एरिया में 3000 चैपहिया और 10,000 दोपहिया वाहनों को पार्क किया जा सकता है। इसके अलावा इस स्टेडियम में 76 काॅर्पोरेट बाॅक्स, चार ड्रेसिंग रूम, एक क्लब हाउस और ओलंपिक साइज़ का एक स्विमिंग पूल भी है। ड्रेसिंग रूम में जिम की सुविधा भी मौजूद है। 

स्टेडियम के साथ एक अन्य क्रिकेट ग्राउंड भी बनाया गया है, जिसका पवैलियन एरिया छोटा है। इसमें फुटबाॅल, हाॅकी, बास्केटबाॅल, कबड्डी, बाॅक्सिंग भी खेल सकते हैं, इसके अलावा एक रनिंग ट्रैक भी है। 

मोटेरा स्टेडियम अत्याधुनिक सुख-सुविधाओं से लैस है, स्टेडियम में 55 कमरों का एक क्लब हाउस, रेस्तरां, पार्टी एरिया और एक 3डी थियेटर भी मौजूद है। मैदान का ड्रेनेज सिस्टम भी बेहतरीन है, बारिश होने की स्थिति में बारिश होने के 20 मिनट बाद मैदान को फिर से मैच शुरू करने के लिए तैयार किया जा सकता है। 

मोटेरा अब दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्टेडियम बन चुका है। पहले नंबर पर नाॅर्थ कोरिया में स्थित रनग्राडो मे डे स्टेडियम है, जिसकी दर्शक क्षमता 1,14,000 है। 

इंडियन ग्रीन बिल्डिंग कांग्रेस ने मोटेरा स्टेडियम को 'ग्रीन बिल्डिंग अवाॅर्ड' से नवाज़ा है और इसी के साथ ही यह स्टेडियम अब भारत का पहला ग्रीन रेटेड क्रिकेट स्टेडियम बन गया है।

ऐतिहासिक पलों का गवाह है स्टेडियम

पुराना मोटेरा स्टेडियम ऐतिहासिक पलों का भी गवाह रह चुका है, भारत के महान बल्लेबाज और पूर्व टेस्ट सलामी बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने टेस्ट क्रिकेट में पहली बार 10,000 रनों का आंकड़ा इसी स्टेडियम में पार किया था और ये उपलब्धि हासिल करने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बन गए थे।

महान ऑलराउंडर और 1983 में भारत को पहला विश्व कप जिताने वाले कपिल देव ने 1994 में इसी स्टेडियम पर न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज रिचर्ड हैडली के सबसे ज्यादा विकेट लेने के रिकाॅर्ड को तोड़ा था। उन्होंने 432वां विकेट लेकर हैडली को रिकाॅर्ड तोड़ा था।

ट्रंप ने किया उद्घाटन

इस विशाल स्टेडियम का उद्घाटन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 24 फरवरी 2020 किया। अब सभी दर्शकों को उस समय का इंतजार रहेगा जब यहां कोई अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेला जाएगा।


 

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular